व्हाट्सऐप में आये कुछ नए फीचर्स, बदलेंगे मैसेजिंग का तरीका

व्हाट्सऐप में आये कुछ नए फीचर्स, बदलेंगे मैसेजिंग का तरीका
HIGHLIGHTS

हाल ही व्हाट्सऐप में कुछ बदलाव किये गए हैं, कुछ नए फीचर्स को इसमें जोड़ा गया है, और साथ ही अब डाटा भी कम इस्तेमाल होगा, और चैट की कस्टम नोटिफिकेशन आपको मिल जायेगी, साथ ही इसमें कई एमोजिस स्किन टोन्स भी शामिल किये गए हैं.

जैसा कि हम सब जानते हैं की व्हाट्सऐप एक ऐसा इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है जिसके माध्यम आज मैसेजिंग काफी आसान हो गई है. आज शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो मोबाइल का इस्तेमाल करता हो और उसके फ़ोन में व्हाट्सऐप न हो. अपने इस बढ़ते कारोबार और यूजर्स की बढती संख्या को देखते हुए इसे और बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने इसमें नया अपडेट किया है. यह अपडेट (वर्ज़न 2.12.250), पर किया गया है और कुछ नए फीचर्स को इसमें शामिल किया है. इसमें अब कुछ नए एमोजिस को जोड़ा गया है और इसके स्किन टोन्स विभिन्न प्रकार के हैं, साथ ही इसमें कस्टम नोटिफिकेशन को भी शामिल किया गया है, यह केवल इंडिविजुअल चैट्स के लिए है, चैट्स को रीड/अनरीड का भी ऑप्शन इस बार आपको मिलेगा और आपके डाटा की भी कम खपत होगी. अगर आप व्हाट्सऐप के द्वारा कॉल्स करते हैं तो आपके पैसे कम लगेंगे. और भी इसमें इस बार बहुत कुछ शामिल किया गया है. हालाँकि इसके बीटा वर्ज़न में बहुत से फीचर्स उपलब्ध हैं और इसके बाद यह सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा.

जो इस अपडेट में सबसे बढ़िया फीचर कहा जा सकता है वह है कस्टम नोटिफिकेशन सभी चैट्स के लिए अपना अलग कस्टम नोटिफिकेशन. इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको चैट को ओपन करके कांटेक्ट के नाम पर जाकर टैप करना होगा. यह आपको एक ऑप्शन दिखा देगा, जिसके द्वारा आप कस्टम नोटिफिकेशन की सेटिंग कर सकते है. इसके बाद आप इसे सेट कर सकते हैं, पॉप-अप के नोतिफिकेशन को मैनेज कर सकते हैं, इसके साथ ही नोटिफिकेशन लाइट के कलर को और कॉलर की रिंगटोन को भी चुन सकते हैं. इसके अलावा आप बहुत कुछ और भी कर सकते हैं. अगर आप चाहे तो चाह कर भी कोई नहीं सकता है आपके व्हाट्सऐप मैसेजेस

आप इसके साथ ही आप एमोजिस आदि भी चुन सकते हैं जिनके स्किन टोन कुछ अलग अलग हैं. आप इन्हें इनके नेक्स्ट एरो पर दिए एरो से चुन सकते हैं और साथ ही पहचान भी सकते हैं. अपनी पसंद के स्किन टोन को चुनने के लिए, किसी भी एमोजिस पर टैप करें और कुछ समय के लिए होल्ड करें, इसके बाद आपको सभी एमोजिस दिखने लग जायेंगे. इसके साथ ही व्हाट्सऐप आपके लिए कुछ नए एमोजिस भी लेकर आया है जैसे वल्कन, सलाम और बीच की ऊँगली आदि. क्या आप जानते हैं व्हाट्सऐप पर कॉल्स नहीं हैं सस्ती!

बता दें की एक और ख़ास फीचर जो इसमें जोड़ा गया है वह है कॉल के दौरान आपके डाटा की कम खपत होगी. आपकी इसकी सेटिंग कर सकते हैं और इसके बाद यह अपना काम करना शुरू कर देता है.

Digit NewsDesk

Digit NewsDesk

Digit News Desk writes news stories across a range of topics. Getting you news updates on the latest in the world of tech. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo