व्हाट्सप्प टॉप फीचर्स 2018: क्या आप जानते हैं इनके बारे में?

व्हाट्सप्प टॉप फीचर्स 2018: क्या आप जानते हैं इनके बारे में?
HIGHLIGHTS

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने इस साल कई फीचर्स अपनी लिस्ट में ऐड किये हैं जिसका मकसद यूज़र्स के एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाना था। आइये हम आपको बताते हैं कि 2018 में WhatsApp यूज़र्स के लिए कौन से फीचर्स ख़ास रहे।

ख़ास बातें:

  • WhatsApp पर हैं 220 मिलियन यूजर्स
  • 2018 में शामिल हुआ ग्रुप वीडियो और वॉयस कॉलिंग
  • 13 स्टीकर्स से शुरू हुआ WhatsApp स्टीकर्स फीचर

 

अगर हम बात WhatsApp यूज़र्स की करें तो अबतक यानी 2018 में ऐप के के 2 billion से भी ज़्यादा यूजर्स हैं। कंपनी अपने यूजर्स को हर तरह से सिक्योर और अपडेटेड रखना चाहती है। यही वजह है कि समय-समय पर व्हाट्सप्प यूज़र्स के लिए अपडेट्स और फीचर्स उपलब्ध कराये गए हैं। WhatsApp ने इस साल कई नए फीचर्स लॉन्च किये। कंपनी ने यूजर एक्सपीरियंस को शानदार बनाने और यूज़र्स की सुविधा का ध्यान रखते हुए फेक न्यूज से लेकर group video और voice calling जैसे कई नए फीचर्स पेश किए हैं। यहां हम आपको 2018 में WhatsApp में आए नए फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं।

Group video और Voice calling

WhatsApp ने ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर Android और iOS यूजर्स के लिए रोल कर दिया है। आपको बता दें कि इस फीचर के ज़रिये अब यूज़र्स वीडियो कॉल करते समय तीन और यूज़र्स को जोड़ सकते हैं। इस तरह यह फीचर एक बार में चार यूज़र्स को ग्रुप वीडियो कालिंग की परमिशन देता है।

WhatsApp Stickers

WhatsApp Stickers ऐप का सबसे दिलचस्प फीचर रहा क्योंकि इसके ज़रिये यूज़र्स अब अपने इमोशंस और फीलिंग्स को लिखने की जगह स्टिकर्स के साथ और भी बेहतर तरीके से रख पा रहे हैं। इसे एंड्रॉइड और iOS यूजर्स के लिए पेश किया गया है। इसे Apple ऐप स्टोर और Google Play Store से डाउनलोड किया जाता है। आपको बता दें कि WhatApp ने इस फीचर को 13 स्टीकर्स के साथ लॉन्च किया जिनमें Cuppy, Salty, Komo, Bibimbap Friends, Unchi &  Rollie, Shiba Inu,The Maladroits, Koko, Hatch, Fearless और Fabulous, Banana और Biscuit शामिल रहे।

WhatsApp Payments

फरवरी 2018 में  WhatsApp पेमेंट्स का बीटा वर्जन लॉन्च किया गया था जिसके बाद कुछ दिक्कतों के चलते इसे अभी पेश नहीं किया गया है। अभी भी कंपनी RBI यानि 'रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया' से इस फीचर के लिए परमिशन का इंतजार कर रही है।

WhatsApp PIP mode

Android यूज़र्स के लिए इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp में यह एक नया फीचर जोड़ा गया है। इस पिक्चर-इन-पिक्चर (PIP) फीचर के ज़रिये  यूजर्स WhatsApp पर भेजी गई Youtube वीडियो को भी ऐप में ही देख पाएंगे। आपको बता दें कि इससे न केवल YouTube बल्कि Instagram और Facebook videos भी यूज़र्स देख सकते हैं। इसके लिए WhatsApp के 2.18.280 वर्जन को यूज़र्स Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं।

Admin control 

यूज़र्स के लिए इस साल WhatsApp ने ग्रुप फीचर पर काफी फोकस किया। इसकी के चलते ऐप में Admin control फीचर भी शामिल किया गया। अब ग्रुप्स में भी डिस्क्रिप्शन दिया जाने लगा है। इसके साथ ही WhatsApp ग्रुप का क्रिएटर अगर चाहे तो वो ग्रुप एडमिन को हटा भी सकता है। इसके लिए Dismiss As Admin का ऑप्शन दिया गया है। वहीं एडमिन कंट्रोल के तहत एडमिन ग्रुप में हो रहे बदलाव को कंट्रोल कर सकता है जिसमें group icon के साथ सब्जेक्ट और डिस्क्रिप्शन को बदलने की authority किसके पास होगी, यह एडमिन तय कर सकता है।

Media Visibility 

इस फीचर की मादद से यूज़र अपने फोन में मौजूद सभी प्राइवेट फोटो और वीडियो को छुपा सकते हैं। इसके जरिए आप अपनी WhatsApp मीडिया गैलेरी की फोटो और वीडियो पर कंट्रोल कर सकते हैं।

Forward Messages

Fake news को ध्यान में रखते हुए इस फीचर को लॉन्च किया गया है। इससे यह आसानी से पता चल सकता है कि कौन-सा मैसेज फॉरवर्डेड है और कौन सा नहीं। इसके साथ ही आपको यह भी पता चलता है कि कौन सा मैसेज दूसरे यूज़र ने आपको टाइप करके भेजा है और कौन सा मैसेज किसी और का आपके पास forward किया है। इसे एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए पेश किया गया है।

WhatsApp Data Download

WhatsApp डाटा डाउनलोड फीचर European Union की प्राइवेसी गाइडलाइन्स के तहत आता है। WhatsApp अब यूजर्स को डाटा डाउनलोड का विकल्प भी दे रहा है। इसके लिए यूज़र्स सेटिंग्स में जाकर अकाउंट ऑप्शन को सेलेक्ट करके Request account info पर क्लिक कर सकते हैं।

Sudha Pal
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo