बुरा फंसा WhatsApp, भारत में हो जाएगा बैन? बस आने वाला है फैसला

Updated on 14-Oct-2024
HIGHLIGHTS

WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी से जुड़ा है मामला

मेटा और उसके प्रोडक्ट्स को फायदा पहुंचाने का आरोप

यूजर्स के डेटा का गलत इस्तेमाल पर पहले भी हो चुका बवाल

WhatsApp को जल्द भारत में एक बड़ा झटका लग सकता है. Meta के स्वामित्व वाला WhatsApp पर CCI कार्रवाई कर सकता है. ऐसे में कई लोगों को लग रहा है कि वॉट्सऐप को भारत में बैन किया जा सकता है. लेकिन, क्या ऐसा सच में होने वाला है और किस मामले में लगने वाला है वॉट्सऐप को झटका? आइए सबकुछ समझते हैं.

साल 2021 में WhatsApp की एक नई प्राइवेसी पॉलिसी आई थी. जिसमें बताया गया था कि यूजर्स का डेटा वॉट्सऐप अपने पैरेंट कंपनी मेटा के साथ शेयर करेगा. इससे दुनियाभर के लोगों और नियामकों के मन में चिंता पैदा हुई थी. इसकी जांच भारत में CCI कर रहा था. अब यह जल्द इस पर अपना आदेश जारी करने वाला है.

लाइवमिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) भारतीय प्रतिस्पर्धा नियमों का उल्लंघन करने के लिए WhatsApp के खिलाफ एक आदेश जल्द जारी कर सकता है. CCI के डायरेक्टर जनरल ऑफ़ इंक्वायरी (DG) ने फ़ैसला सुनाया है कि WhatsApp और मेटा ने अपनी बाजार स्थिति का दुरुपयोग किया है.

इसकी वजह से भारतीय प्रतिस्पर्धा नियमों का उल्लंघन हुआ है. DG के निष्कर्ष CCI को भेज दिए गए हैं. उन्होंने एक आदेश का मसौदा तैयार किया है जिसे जल्द ही अंतिम रूप से जारी किया जाना है. यह आदेश वॉट्सऐप और मेटा पर कथित उल्लंघनों के लिए दंड लगा सकता है. CCI का मुख्य मुद्दा यह है कि वॉट्सऐप की डेटा-शेयरिंग व्यवस्था मेटा और उसकी सहायक कंपनियों को अन्य प्लेटफार्मों पर अनुचित प्रतिस्पर्धी फ़ायदा देती है.

क्या है पूरा मामला?

वॉट्सऐप पर आरोप है वह मेटा के साथ यूजर्स की जानकारी शेयर कर डिजिटल सर्विस के मार्केट में कंपनी को बहुत ज्यादा फायदा पहुंचाता है. यानी इन डेटा की मदद से एकछत्र राज जैसा व्यवहार मेटा करता है और दूसरी कंपनियों को आगे नहीं बढ़ने देता है.

पूरे मामले पर WhatsApp ने क्या कहा?

इन आरोपों के जवाब में वॉट्सऐप के प्रवक्ता ने बताया कि फिलहाल CCI की कार्रवाई चल रही है. इस वजह से इस मामले में कोई भी टिप्पणी नहीं की जा सकती है. उन्होंने यह भी कहा यूजर्स को नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार या अस्वीकार करने का ऑप्शन दिया गया था. जिन्होंने भी इसे अस्वीकार किया वह बिना किसी दिक्कत या अकाउंट बंद होने के खतरे के बिना ऐप को इस्तेमाल करते रह सकते थे.

क्या बंद हो जाएगा वॉट्सऐप?

वॉट्सऐप के बंद होने को लेकर कुछ कहना अभी जल्दीबाजी होगी. CCI इस पर तगड़ा जुर्माना लगा सकता है. इसके अलावा इसको प्राइवेसी पॉलिसी में भी बदलाव के लिए कहा जा सकता है. यानी अभी आप बेधड़क इसका इस्तेमाल करते रह सकते हैं.

ये भी पढ़ें: दीपावली से पहले मुकेश अंबानी ने दिया तोहफा! 12 हजार में मिल रहा लैपटॉप, जानें डील

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं.

Connect On :