WhatsApp का नया फीचर कर देगा स्कैमर्स की छुट्टी! अब बैंक अकाउंट नहीं होंगे खाली, देखें कैसे करेगा काम

WhatsApp का नया फीचर कर देगा स्कैमर्स की छुट्टी! अब बैंक अकाउंट नहीं होंगे खाली, देखें कैसे करेगा काम
HIGHLIGHTS

WhatsApp का नया फीचर यूजर्स को संभावित घोटालेबाजों से सुरक्षित रहने में मदद करेगा।

जिस फीचर की हम यहाँ बात कर रहे हैं वह "ब्लॉक मेसेजेस फ्रॉम अननोन अकाउंट्स" है।

इस फीचर का काम उन कॉन्टैक्ट्स के मेसेजेस को ब्लॉक करना है जो फोन में सेव नहीं हैं।

WhatsApp कथित तौर पर एक नए फीचर पर काम कर रहा है जो यूजर्स को संभावित घोटालेबाजों से सुरक्षित रहने में मदद करेगा और यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर आने वाले मेसेजेस पर भी पहले से ज्यादा नियंत्रण देगा। जिस फीचर की हम यहाँ बात कर रहे हैं वह “ब्लॉक अननोन अकाउंट मेसेजेस” है और इस फीचर का काम उन कॉन्टैक्ट्स के मेसेजेस को ब्लॉक करना है जो फोन में सेव नहीं हैं।

कैसे काम करेगा WhatsApp का नया फीचर?

WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, यह फीचर मौजूदा “ब्लॉक अननोन कॉलर्स” फीचर की तरह अनजान सेंडर की ओर से आने वाले मेसेजेस को ऑटोमैटिक तौर पर ब्लॉक कर देगा। हालांकि, इसका कार्य थोड़ा अलग है। रिपोर्ट के अनुसार, अनजान सेंडर की ओर से आए मेसेज तब ब्लॉक होते हैं जब वे एक निश्चित सीमा को पार कर जाते हैं।

यह भी पढ़ें; Motorola Edge 50 Pro को खरीदने से पहले चेक कर लें ये टॉप 5 ऑल्टर्नेटिव, एक दूसरे को देते हैं कड़ी टक्कर

इस फीचर का लक्ष्य यूजर्स को अनचाहा कॉन्टेन्ट प्राप्त करने से रोकना है जो जोखिम भरा हो सकता है, जिनमें फिशिंग की कोशिश और मैलिशियस मेसेजेस शामिल हो सकते हैं, और ये डिवाइस की परफॉर्मेंस और स्टोरेज को प्रभावित कर सकते हैं।

इसके अलावा उम्मीद है कि यह फीचर यूजर्स की सुरक्षा बढ़ाने के लिए स्पैम मेसेजेस की संख्या घटाकर डिवाइस की परफॉर्मेंस को भी बढ़ाएगा। क्योंकि ये स्पैम मेसेजेस ज्यादा सिस्टम सूत्रों को कंज़्यूम करते हैं जो समय के साथ ऐप की परफॉर्मेंस को प्रभावित कर सकते हैं।

whatsapp-new feature

अनचाहे कॉन्टेन्ट की बाढ़ को सीमित करके व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए ज्यादा स्मूद अनुभव को सुनिश्चित करना चाहता है। यह फीचर ऐप के मौजूदा ऑटोमेटेड टूल्स को पूरा करेगा, जो पहले से ही संदिग्ध बर्ताव और बल्क मेसेजिंग को डिटेक्ट करने के लिए एल्गोरिथ्म का इस्तेमाल करता है।

हालांकि, व्हाट्सएप के वर्तमान टूल्स मैलिशियस गतिविधियों को पहचानने में मदद करते हैं और साथ ही यूजर की गोपनीयता को भी बनाए रखते हैं, लेकिन यह आगामी फीचर यूजर्स को ज्यादा सक्रिय नियंत्रण देता है। एक्टिवेट होने के बाद यह यूजर्स को अनजान अकाउंट्स के मेसेजेस को ब्लॉक करने में सक्षम बनाएगा, जिससे उन्हें लगातार स्पैम से अतिरिक्त सुरक्षा मिलेगी।

यह भी पढ़ें; Jio Vs Airtel Vs Vodafone Idea: किसके पास है Free Netflix के साथ आने वाला बेस्ट रिचार्ज प्लान?

आपके पास कब आएगा नया फीचर?

व्हाट्सएप ने अब तक इस बात की पुष्टि नहीं की है कि यह फीचर सभी यूजर्स के लिए कब से उपलब्ध होगा। इसी बीच, यह अभी टेस्टिंग फेज़ में है और इसे चुनिंदा यूजर्स के लिए रोलआउट किया जा रहा है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo