WhatsApp जल्द ही लाने वाला है यह सबसे जरुरी फीचर, सभी को था इंतज़ार

WhatsApp जल्द ही लाने वाला है यह सबसे जरुरी फीचर, सभी को था इंतज़ार
HIGHLIGHTS

WhatsApp जल्द ही एक ऐसा बहुप्रतीक्षित फीचर लाने वाला है, जिसका इंतज़ार लगभग सभी कर रहे थे। जल्द ही आपको इस बात भी आज़ादी मिलने वाली है और आप इस बात पर भी नजर रख सकते हैं कि कोई आपको किसी ग्रुप में ऐड कर रहा है। अभी तक बिना परमिशन के आपको कोई भी किसी भी ग्रुप में ऐड कर सकता है।

अगर हम पिछले साल की बात करें तो आपको बता देते हैं कि WhatsApp ने बहुत से Group से जुड़े फीचर्स को ऐड किया था। हालाँकि अभी ऐसा लग रहा है कि जल्द ही एक नया फीचर भी WhatsApp  ग्रुप में शामिल किया जाने वाला है। इस फीचर का इंतज़ार कई WhatsApp यूजर्स को काफी समय से था। हालाँकि एक नई रिपोर्ट कहती है कि WhatsApp एक नए फीचर पर काम कर रहा है, जो आपको इस बात का कण्ट्रोल देने वाला है कि आपको कौन किस ग्रुप में ऐड कर रहा है। अभी तक यह होता है कि आपको कोई भी किसी भी रैंडम ग्रुप में बिना आपकी परमिशन के ऐड कर सकता है। हालाँकि नए फीचर के आ जाने के बाद से ऐसा नहीं होने वाला है। किसी भी व्यक्ति को आपको किसी ग्रुप में ऐड करने के लिए आपकी परमिशन की जरूरत होने वाली है। इस फीचर को अभी कुछ यूजर्स के साथ बीटा टेस्टिंग से दौर से iOS पर गुजारा जा रहा है। 

जैसा कि आप जानते ही हैं कि कोई WhatsApp का अपडेट पहले iOS पर आता है, इसके बाद इसे एंड्राइड और विंडोज के यूजर्स के लिए जारी किया जाता है। ऐसा ही कुछ आगामी व्हाट्सऐप फीचर के साथ भी होने वाला है। 

इया आगामी फीचर को Group Invitation Feature काम दिया गया है। यह फीचर सबसे पहले WABetaInfo के माध्यम से सामने आया था। यह फीचर इस समय मात्र iOS पर WhatsApp के बीटा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध कराया गया है। हालाँकि इसे जल्द ही सभी यूजर्स के लिए जारी किया जा सकता है। इस फीचर को इनेबल करने के लिए आपको सेटिंग में जाकर अकाउंट उसके बाद प्राइवेसी और इसके बाद ग्रुप पर जाना होगा। हालाँकि अभी तक यह प्रोसेस मात्र WhatsApp के बीटा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। 

WhatsApp Group Invitation फीचर कैसे करता है काम?

आपको बता देते हैं कि Group Invitaion फीचर तीन ऑप्शन्स के साथ आता है। इसमें पहला एव्रीवन ऑप्शन है- इसके माध्यम से आपको कोई भी व्यक्ति किसी भी ग्रुप में बिना आपकी आज्ञा के आपको ऐड कर सकता है, यह वैसा ही है जैसा अभी तक चल रहा है। इसके अलावा दूसरे ऑप्शन की अगर बात करें तो आपको बता देते हैं कि यह My Contact का ऑप्शन है- इसके माध्यम से आपके कांटेक्ट में शामिल लोग आपको बिना किसी आज्ञा के आपको किसी भी ग्रुप में ऐड कर सकते हैं। हालाँकि आपके कॉन्टेक्ट्स के अलावा अगर किसी अन्य व्यक्ति को आपको किसी ग्रुप में ऐड करना है तो उसे आपकी परमिशन की जरूरत होने वाली है। इस व्यक्ति को आप आज्ञा दे सकते हैं, और मना भी कर सकते हैं, यह चुनाव आपका होने वाला है। 

इसके अलावा अगर हम तीसरे ऑप्शन की अगर बात करें तो इस ऑप्शन को Nobody नाम दिया गया है- इस ऑप्शन में न तो आपके कांटेक्ट में शामिल लोग और न ही अन्य कोई भी आपको किसी भी ग्रुप में ऐड कर सकता है। हालाँकि अगर वह ऐसा करना चाहता है तो उसे आपकी परमिशन की जरूरत होने वाली है। अगर आप इस ऑप्शन का चुनाव करते हैं तो आपको बता देते हैं कि WhatsApp के इस ऑप्शन में किसी भी व्यक्ति को आपको किसी भी ग्रुप में ऐड करने के लिए आपकी जरूरत होने वाली है। हालाँकि अगर आप इस परमिशन को डिक्लाइन कर देते हैं तो आपको कोई भी किसी ग्रुप में ऐड नहीं कर सकता है। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo