भारत में बंद होने जा रहा व्हाट्सएप? आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कह दी ये चौंकाने वाली बात; देखे पूरा मामला

भारत में बंद होने जा रहा व्हाट्सएप? आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कह दी ये चौंकाने वाली बात; देखे पूरा मामला

कुछ महीने पहले की बात है जब भारत सरकार ने मेटा जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अपने नए दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए कहा था, तो व्हाट्सएप ने भारतीय बाजार छोड़ने की धमकी दी थी, व्हाट्सएप ने यह भी कहा था कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ समझौता नहीं करने वाला है। अब, कांग्रेस सदस्य विवेक तन्खा ने राज्यसभा में यही पूछा कि मेटा के स्वामित्व वाला मैसेजिंग प्लेटफॉर्म भारत में बंद होगा या नहीं।

इस मुद्दे को शांत करने के लिए और लोगों के मन में किसी भी तरह की शंका को दूर करने के लिए, आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि न तो व्हाट्सएप और न ही इसकी मूल कंपनी मेटा ने सरकार को भारत में अपनी सेवाओं को बंद करने की किसी भी योजना के बारे में सूचित किया है।

राज्य सभा में उठे इस सवाल के जवाब में, TOI की एक रिपोर्ट के अनुसार, आईटी मंत्री ने कहा, “इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने शेयर किया है कि व्हाट्सएप या मेटा ने सरकार को ऐसी किसी भी योजना के बारे में सूचित नहीं किया है।”

मंत्री ने यहां तक कहा कि नए आईटी नियम भारत की संप्रभुता, रक्षा, सुरक्षा, विदेशी राज्यों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था के हित में हैं। इन उपायों का उद्देश्य किसी भी संज्ञेय अपराध के लिए उकसावे को रोकना है।

अगर आप नहीं जानते हैं कि तो आपको बता देते है कि सरकार ने व्हाट्सएप सहित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69ए के तहत उपयोगकर्ता डिटेल्स शेयर करने के लिए कहा था, इसके बाद व्हाट्सएप ने देश छोड़ने की धमकी दी थी, यानि अपनी सेवाएँ भारत में बंद करने की धमकी दी थी।

इस साल की शुरुआत में दिल्ली उच्च न्यायालय को संबोधित करते हुए भी, व्हाट्सएप ने कहा था कि अगर उसे संदेशों के एन्क्रिप्शन को तोड़ने के लिए मजबूर किया गया तो वह भारत में काम करना बंद कर देगा। व्हाट्सएप का प्रतिनिधित्व करने वाले तेजस करिया ने कहा, “लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल गोपनीयता सुविधाओं के कारण करते हैं।” उन्होंने यह भी कहा कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सुनिश्चित करता है कि केवल भेजने वाला और मैसेज प्राप्त करने वाला ही कॉन्टेन्ट को देख सके।

उन्होंने यह भी कहा कि, “एक प्लेटफ़ॉर्म के रूप में, हम कह रहे हैं, अगर हमें एन्क्रिप्शन तोड़ने के लिए कहा जाता है, तो व्हाट्सएप भारत में काम करना बंद कर देने वाला है।”

क्या आपको लगता है कि अगर व्हाट्सएप को इन नियमों का पालन करने के लिए कहा जाता है तो वह भारत छोड़ देगा?

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo