क्या आपको भी मिला WhatsApp का ‘Privacy Checkup’ टेक्स्ट? जानें क्या है ये और कैसे करेगा काम

Updated on 16-Nov-2023
HIGHLIGHTS

मेटा ने हाल ही में WhatsApp पर कुछ नए प्राइवेसी फीचर्स शामिल किए हैं।

मेटा ने नए फीचर को प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए पेश किया है।

'Privacy Checkup' फीचर की मदद से यूज़र्स अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स को तेज़ी से रिव्यू और मैनेज कर सकते हैं।

WhatsApp हम सभी का पसंदीदा मेसेजिंग ऐप है। ऑफिस की चर्चा से लेकर ट्रिप प्लान करने तक सबकुछ यहाँ होता है। जब हम इस प्लेटफॉर्म पर अपने बारे में किसी बड़ी जानकारी को लेकर चर्चा करते हैं, तो व्हाट्सएप प्राइवेसी और सिक्योरिटी काफी महत्वपूर्ण हो जाती है। इसलिए बढ़ते हुए स्कैम्स से बचने और चैट के लिए एक सुरक्षित प्लेटफॉर्म ऑफर करने के लिए व्हाट्सएप लगातार अपने प्रोटेक्शन फीचर्स को अपग्रेड करता रहता है। अब, मेटा ने हाल ही में इस मेसेजिंग प्लेटफॉर्म पर कुछ नए प्राइवेसी फीचर्स शामिल किए हैं। आइए उनके बारे में विस्तार से जानते हैं। 

हाल ही में मेटा ने व्हाट्सएप पर कई सारे प्राइवेसी और सिक्योरिटी फीचर्स रोल आउट किए हैं। हालांकि, बहुत से यूजर्स को उनके बारे में जानकारी नहीं है और बहुत से यूजर्स उनका इस्तेमाल भी नहीं करते। खैर, नए एडिशन के पीछे यही उद्देश्य है। प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए मेटा ने व्हाट्सएप पर ‘Privacy Checkup’ पेश किया है। यह फीचर यूजर्स को एक ही जगह पर सारे सिक्योरिटी फीचर्स ट्रैक करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: इसी महीने भारत में उतारा जाएगा Lava Agni 2S, फीचर्स होंगे इस 5G फोन जैसे, क्या होगा नया?

क्या है WhatsApp का ‘Privacy Checkup’?

‘Privacy Checkup’ फीचर की मदद से यूज़र्स अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स को तेज़ी से रिव्यू और मैनेज कर सकते हैं। इसकी मदद यूज़र्स जो जानकारी दे रहे हैं और उसे कौन देख सकता है उस पर खुद नज़र रख सकते हैं। इसके जरिए यूज़र्स उन सभी प्राइवेसी सेटिंग्स पर जा सकते हैं जो व्हाट्सएप अपनी सेटिंग्स में ऑफर करता है। यहाँ से यूज़र्स अपनी ज़रूरत के अनुसार सेटिंग्स को चुन सकते हैं और उन्हें इनबल कर सकते हैं।

कई यूजर्स को व्हाट्सएप की ओर से इस फीचर को लेकर मेसेज प्राप्त हुआ जिसमें यह बताया गया है कि इसे कैसे इस्तेमाल करना है। नीचे एक स्टेप-बाय-स्टेप गाइड दिया गया है कि आप ‘Privacy Checkup’ फीचर को अपने व्हाट्सएप अकाउंट पर कैसे इस्तेमाल कर सकते  हैं। अपने ‘Privacy Checkup’ को शुरू करने के लिए ‘Settings’ पर जाएं और फिर ‘Privacy’ पर क्लिक करें। इसके बाद ‘Start Checkup’ पर क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें: Honor Magic Vs 2 Vs OPPO Find N3: दो तगड़े फोल्डेबल फोन्स के बीच घमासान युद्ध, किसका पलड़ा भारी?

इस प्रक्रिया के दौरान आपको कई सारे ऑप्शंस दिखेंगे और आप उनमें से फ़िल्टर कर सकते हैं। इसमें आपको कौन कॉन्टैक्ट कर सकता है, कौन ग्रुप में ऐड कर सकता है और कौन ब्लॉक्ड कॉन्टैक्ट्स को मैनेज कर सकता है यह शामिल होगा। इसके अलावा आपको यहाँ अपनी डिस्प्ले पिक्चर, लास्ट सीन, ऑनलाइन स्टेटस और रीड रिसीप्ट जैसी पर्सनल जानकारी को एडिट करने का भी ऑप्शन मिलता है।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :