बड़े काम की है ये WhatsApp की नई ‘प्राइवेसी सेटिंग’

Updated on 04-Apr-2019
HIGHLIGHTS

व्हाट्सप्प ने इस बात की घोषणा कर दी है कि कंपनी यूज़र्स के लिए नई प्राइवेसी सेटिंग को रोल आउट कर रही है जिससे अब यूज़र्स की मर्ज़ी के बिना कोई भी उन्हें किसी ग्रुप में ऐड नहीं कर पायेगा।

खास बातें:

  • WhatsApp यूज़र्स को मिलेगा ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग
  • अब spam group invitations को कर पाएंगे सीमित
  • कुछ ही हफ़्तों में जारी हो होंगे WhatsApp में आये नए बदलाव

 

WhatsApp ने हाल ही में इस बात की घोषणा की है कि वह अपने यूज़र्स के लिए नए प्राइवेसी सेटिंग को रोल आउट कर रही है जिससे यह तय होगा कि कौन उन्हें ग्रुप में ऐड कर सकता है। अब spam group invitations को सीमित रखा जा सकेगा। यूज़र्स के लिए इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp में ग्रुप के लिए इनवाइट सिस्टम को भी जोड़ा गया है। कहा जा रहा है कि आने वाले लोकसभा चुनाव 2019 से पहले यह नया अपडेट खास होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि  राजनीतिक पार्टियां आम जनता को लुभाने के लिए इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स और सोशल मीडिया नेटवर्क का इस्तेमाल करती हैं और यह अपडेट उनके काम को और भी आसान बनाएगा।

WhatsApp का कहना है कि प्राइवेसी सेटिंग और इनवाइट सिस्टम आने के बाद यूज़र को मिलने वाले ग्रुप मैसेज पर उनका अधिक कंट्रोल रहेगा। अगर आप खुद को नए ग्रुप में ऐड नहीं होने देना चाहते हैं तो इसके लिए खास प्राइवेसी सेटिंग दी गयी है। WhatsApp में अगर आप कोई ग्रुप में नहीं ऐड होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको व्हाट्सप्प सेटिंग मेनू में जाकर Account > Privacy > Groups पर जाना होगा। इसके बाद आपको 3 ऑप्शन दिए जायेंगे जिनमें Nobody, My Contacts और Everyone शामिल हैं।

Nobody ऑप्शन चुनने पर ग्रुप एडमिन को अगर किसी यूज़र को WhatsApp ग्रुप का हिस्सा बनाना है तो उसे उस यूज़र को इनविटेशन भेजना होगा। इनविटेशन के लिए पर्सनल चैट के जरिए प्राइवेट इनवाइट सेंड करेगा। इसके बाद अगर यूज़र की मर्ज़ी है कि वह इनविटेशन को अप्रूव करना चाहता है या नहीं। ऐसे ही My Contacts में यूज़र के कॉन्टेक्ट लिस्ट में मौज़ूद यूज़र ही आपको ग्रुप का हिस्सा बना पाएंगे। इसके साथ ही “Everyone” ऑप्शन में कोई भी व्हाट्सप्प यूज़र आपको ग्रुप का हिस्सा बना सकेगा।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

ये भी पढ़ें:

अब बैक टू बैक प्ले होंगे WhatsApp Voice Messages, जल्द जुड़ेगा ये नया फीचर

भारत के इन 1,000 रेलवे स्टेशंस पर मिलेगा फ्री Wi-Fi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :