WhatsApp पर आया नया गजब का अपडेट, अब मेसेज ही नहीं Media Caption भी कर सकेंगे एडिट, देखें कैसे?

Updated on 21-Aug-2023
HIGHLIGHTS

WhatsApp ने हाल ही में चैट पर भेजे गए मेसेजेस को एडिट करने का फीचर पेश किया है।

नए अपडेट के साथ यूजर्स मेसेजेस के अलावा मीडिया कैप्शंस को भी एडिट कर सकेंगे।

इस फीचर को केवल मेसेज भेजने के 15 मिनट के अंदर ही इस्तेमाल किया जा सकता है।

WhatsApp ने हाल ही में चैट पर भेजे गए मेसेजेस को एडिट करने का फीचर पेश किया है। अब मेटा के स्वामित्व वाला यह प्लेटफॉर्म इस फीचर में एक अपग्रेड रोल आउट कर रहा है जिसकी मदद से व्हाट्सएप यूजर्स मेसेजेस के अलावा मीडिया कैप्शंस को भी एडिट कर सकेंगे। 

एडिट मीडिया फीचर क्या है?

व्हाट्सएप के नए एडिट मीडिया कैप्शन फीचर की मदद से यूजर्स चैट या ग्रुप पर मीडिया भेजने के दौरान उसके कैप्शन में हुई गलतियों को 15 मिनट के अंदर ठीक कर सकेंगे। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को ऐप का अपडेटेड वर्जन इंस्टॉल करना होगा। यह फीचर एंड्रॉइड, iOS और डेस्कटॉप यूजर्स के लिए उपलब्ध है। 

यह भी पढ़ें: Reliance Jio के दो नए नवेले प्रीपेड प्लान लॉन्च, पहली बार FREE मिल रहा सबसे बड़े OTT प्लेटफॉर्म का सब्स्क्रिप्शन

WhatsApp पर मीडिया कैप्शन को कैसे एडिट करें?

मीडिया कैप्शन को एडिट करने के लिए यूजर्स को हाल ही में भेजे गए कैप्शन वाले मेसेज को टैप और होल्ड करना होगा। इसके बाद ड्रॉप डाउन मेन्यू में से यूजर्स मीडिया मेसेज के कैप्शन को एडिट करने का ऑप्शन चुन सकते हैं। इस नए फीचर के साथ अब वीडियोज़, GIFs और डॉक्यूमेंट्स के लिए भेजे गए कैप्शंस को एडिट करना संभव है। हालांकि, इस फीचर को आप केवल मेसेज भेजने के 15 मिनट के अंदर ही इस्तेमाल कर सकते हैं। 

WhatsApp को मिला स्क्रीन शेयरिंग फीचर

व्हाट्सएप ने लगभग 2 महीनों तक चली बीटा टेस्टिंग के बाद आखिरकार अब ग्लोबल तौर पर अपने सभी यूजर्स के लिए Screen Share फीचर आधिकारिक तौर पर रोल आउट कर दिया है। इस नए फीचर की मदद से यूजर्स वीडियो कॉलिंग के दौरान अपने फोन और PC की स्क्रीन शेयर कर सकते हैं। यह ध्यान देना जरूरी है कि कुछ तरह के कॉन्टेन्ट ऐसे हैं जो शेयर नहीं किए जा सकेंगे और कंपनी ने यूजर प्राइवसी को सुनिश्चित करने के लिए कई सारे सिक्योरिटी मेज़र लगाए हैं। 

यह भी पढ़ें: Threads पर दो नए फीचर शामिल: अब Twitter की तरह Threads पर भी अलग टैब में देख सकेंगे सभी Repost

इसके अलावा कंपनी ने अतिरिक्त एन्हांसमेंट के लिए एक लैंडस्केप मोड भी पेश किया है। आम पोर्ट्रेट मोड से अलग लैंडस्केप मोड वीडियो कॉल इंटरफ़ेस का ज्यादा वाइड पर्सपेक्टिव देता है। इसे ऐक्टिवेट करके यूजर्स वीडियो कॉल के दौरान एक ही समय पर स्क्रीन पर अधिक लोगों को देख सकते हैं जो ओवरऑल वीडियो कॉल अनुभव को बढ़ाएगा। 

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :