व्हाट्सएप टू-स्टेप वेरिफिकेशन: यह 6-डिजिट कोड देगा आपके अकाउंट को बेहतर सुरक्षा

व्हाट्सएप टू-स्टेप वेरिफिकेशन: यह 6-डिजिट कोड देगा आपके अकाउंट को बेहतर सुरक्षा
HIGHLIGHTS

व्हाट्सएप एंडरोइड यूजर्स के अकाउंट की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए एक नया बीटा वर्जन रोलआउट कर रहा है।

किसी अन्य डिवाइस में व्हाट्स एप लॉग-इन करने के लिए आपको इस 6-डिजिट कोड की आवश्यकता होगी।

टू-स्टेप वेरिफिकेशन एक वैकल्पिक फीचर है।

व्हाट्सएप एंडरोइड यूजर्स के लिए एक नया बीटा वर्जन रोलआउट कर रहा है जिससे किसी भी अन्य डिवाइस में व्हाट्स एप लॉग-इन करते समय यूजर्स से एक 6-डिजिट का कोड मांगा जाएगा जो कि व्हाट्सएप के नए सुरक्षा फीचर की तरह काम करेगा। एंडरोइड 2.23.1.11 के लिए व्हाट्सएप बीटा सिर्फ कुछ विशेष बीटा टेस्टर्स के लिए ही रोलआउट किया जा रहा है। हालांकि, इस समय यह बीटा वर्जन डिजाइन किया जा रहा है और अभी तक सभी के लिए इसे उपलब्ध नहीं कराया गया है। 

अगर आप किसी अन्य डिवाइस में अपना व्हाट्सएप अकाउंट लॉग-इन करना चाहते हैं तो यह व्हाट्सएप बीटा आपके अकाउंट की सुरक्षा को अपडेट करने का ऑप्शन देता है। किसी दूसरे डिवाइस में अपना व्हाट्सएप लॉग-इन करने के लिए जब आप रिक्वेस्ट भेजेंगे तो ऐप आपके मेन डिवाइस पर एक 6-डिजिट का कोड दिखाएगा। व्हाट्सएप ने यह मेंशन किया है कि आप किसी के भी साथ अपना यह कोड शेयर न करें क्योंकि एक व्हाट्सएप अकाउंट में प्राइवसी बनाए रखना आवश्यक है। और अगर आपने लॉग-इन रिक्वेस्ट नहीं भेजी है और फिर भी ऐप वह कोड दिखा रहा है तो आप उसे नजरअंदाज कर सकते हैं। 

एंडरोइड के लिए व्हाट्सएप पर टू-स्टेप वेरिफिकेशन कैसे करें?

टू-स्टेप वेरिफिकेशन एक वैकल्पिक फीचर है जो कि आपके व्हाट्सएप अकाउंट की सुरक्षा को और अधिक बढ़ा देता है। यह फीचर एक्टिवेट करने के लिए यूजर्स को एक युनीक पिन बनाने की आवश्यकता होगी। यह किसी भी डिवाइस में व्हाट्सएप लॉग-इन करते समय आपके अकाउंट की सुरक्षा पर एक और परत चढ़ा देता है। यह कोई OTP फीचर नहीं है जैसा कि आप किसी SMS या फोन कॉल के माध्यम  से प्राप्त करते हैं। 

एंडरोइड पर टू-स्टेप वेरिफिकेशन एक्टिवेट करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें-

  1. एंडरोइड पर व्हाट्सएप खोलें।
  2. टॉप राइट कॉर्नर पर स्थित तीन बिंदुओं पर क्लिक करें। 
  3. 'अकाउंट' पर जाएँ।
  4. 'टू-स्टेप वेरिफिकेशन' पर क्लिक करें। 
  5. हरा 'टर्न-ऑन' बटन दबाएँ। 
  6. 6-डिजिट का एक पिन सेट करें। 
  7. उसी पिन को दोबारा कनफर्म करें। 
  8. अपना ई-मेल एंटर करें। 
  9. ई-मेल को कनफर्म करें। 
  10.  आखिर में 'Done' बटन पर क्लिक करें। 

इस तरह से एंडरोइड यूजर्स अपने व्हाट्सएप में टू-स्टेप ऑथेंटिकेशन एक्टिवेट कर सकते हैं। जब भी आप किसी नए फोन में या उसी फोन में दोबारा अपना व्हाट्सएप सेटअप करेंगे तो व्हाट्सएप को इस  6-डिजिट कोड की आवश्यकता होगी। 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo