भेजने से पहले अब सुन सकते हैं अपने व्हाट्सऐप वॉइस मैसेज

Updated on 27-Apr-2018
HIGHLIGHTS

यह फीचर व्हाट्सऐप iOS यूज़र्स के लिए उपलब्ध हो चुका है और लेटेस्ट बीटा अपडेट में एंड्राइड यूज़र्स के लिए यह फीचर पेश किया गया है।

गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम पर रजिस्टर्ड एंड्राइड यूज़र्स के लिए व्हाट्सऐप ने नया 2.18.123 बीटा अपडेट जारी किया है। इस नए अपडेट में “सेव्ड वॉइस मैसेज” फीचर शामिल है। जैसा कि फीचर के नाम से पता चलता है इस फीचर के ज़रिए वॉइस रिकॉर्डिंग सेव हो जाएगी।

उदाहरण के लिए, अगर आप किसी यूज़र को ऑडियो फाइल भेजने के लिए रिकॉर्ड कर रहे हैं, लेकिन उसी दौरान कोई वॉइस कॉल आ जाती है तो आपको रिकॉर्डिंग रोकनी पड़ेगी और इस वक़्त यह फीचर काम करेगा, जी हाँ उस समय इस फीचर के जारी वॉइस रिकॉर्डिंग फाइल सेव हो जाएगी। हालाँकि यूज़र्स उस ऑडियो रिकॉर्डिंग को दोबारा वहीं से रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं, यूज़र्स उस रिकॉर्डिंग को सुन सकते हैं और अगर रिकॉर्डिंग सही होती है तो उसे सेंड कर सकते हैं।

सेव हुई रिकॉर्डिंग को एक्सेस करने के लिए आपको चैट स्क्रीन पर जाना होगा। यह फीचर व्हाट्सऐप  iOS यूज़र्स के लिए उपलब्ध हो चुका है और लेटेस्ट बीटा अपडेट में एंड्राइड यूज़र्स के लिए यह फीचर पेश किया गया है। अभी इस बात कि जानकरी नहीं है कि व्हाट्सऐप एंड्राइड के स्टैण्डर्ड स्टेबल वर्जन में कब यह फीचर ऐड करेगा।

व्हाट्सऐप सभी छोटी खामियों को ख़त्म करने के लिए काम कर रहा है जिससे यूज़र्स को अच्छा एक्सपीरियंस मिल सके। उदाहरण के लिए, पिछले महीने कंपनी ने लॉक्ड रिकॉर्डिंग फीचर पेश किया था जिसके ज़रिए यूज़र्स एक आसान जेस्चर से ऑडियो रिकॉर्डिंग को लॉक कर सकते हैं। रिकॉर्डिंग पूरी होने के बाद यूज़र चाहे तो रिकॉर्डिंग सेंड कर सकता है या कैंसिल कर सकता है। 
 
व्हाट्सऐप यूज़र्स को काफी समय से लॉक्ड रिकॉर्डिंग फीचर कि ज़रूरत थी और अब सेव वॉइस रिकॉर्डिंग फीचर यूज़र एक्सपीरियंस को और भी बढ़ाएगा। आने वाले कुछ अपडेट्स में व्हाट्सऐप स्टीकर्स फीचर को जारी किया जा सकता है और साथ ही लाइव लोकेशन शेयरिंग फीचर में भी सुधार देखने को मिलेंगे।
 
सेव्ड वॉइस रिकॉर्डिंग फीचर के एक्सपीरियंस के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाकर गूगल प्ले व्हाट्सऐप बीटा प्रोग्राम में साइन अप कर के व्हाट्सऐप बीटा 2.18.123 अपडेट पाया जा सकता है।

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017...

Connect On :