व्हाट्सएप का ये नया फीचर बचाएगा शर्मिंदगी से, देखें क्या है ये और कैसे करता है काम?

Updated on 20-Dec-2022
HIGHLIGHTS

व्हाट्सएप अपना यूजर इंटरफेस बढ़ाने के लिए लगातार नए फीचर्स शामिल कर रहा है।

"accidental delete" व्हाट्सएप का एक नया और काफी उपयोगी फीचर है।

डिलीट किए गए मेसेज को undo करने के लिए आपको 5 सेकेंड का समय मिलेगा।

व्हाट्सएप अपने यूजर्स की परेशानी और उनके सुझावों को काफी गंभीरता से ले रहा है। व्यू वंस मीडिया के लिए स्क्रीनशॉट ब्लॉकिंग से लेकर मेसेज भेजने के बाद एडिट करने तक व्हाट्सएप यूजर इंटरफेस को बढ़ाने के लिए लगातार नए फीचर्स शामिल कर रहा है। व्हाट्सएप का नया अपडेट सिर्फ फन फीचर्स ऑफर करने के लिए ही नहीं है बल्कि यह यूजर्स की प्राइवसी पर एक और परत चढ़ाता है। यह नया फीचर उन यूजर्स के लिए बचाव का फीचर है जो अक्सर गलती से "delete for everyone" विकल्प की बजाए "delete for me" पर क्लिक कर देते हैं। 

आखिरकार व्हाट्सएप अब "accidental delete" फीचर लॉन्च कर रहा है जो कि यूजर्स के लिए बहुत आवश्यक था। ये फीचर यूजर्स की उन शर्मिंदगी वाली स्थितियों से बचाव के लिए है जहां वे भेजा गया मेसेज सभी के लिए डिलीट करना चाहते हों लेकिन गलती से उन्होने 'delete for me' ऑप्शन पर क्लिक कर दिया हो। इसलिए जब यूजर्स कोई व्हाट्सएप मेसेज डिलीट करेंगे तक उनके सामने 5 सेकेंड के लिए एक विंडो दिखेगी जिसमें यूजर्स डिलीट किए गए मेसेज को undo कर सकते हैं। 

यहाँ से आप यह देख सकते है कि यह नया फीचर किस तरह काम करेगा।

व्हाट्सएप पर 'delete for me' मेसेज को undo कैसे करें?

  • किसी भी सिंगल चैट या ग्रुप चैट पर एक मेसेज भेजें।
  • अब उस मेसेज को देर तक प्रेस करें।
  • मेसेज डिलीट करने के लिए 'delete for everyone' पर क्लिक करें। अगर आप 'delete for me' पर क्लिक कर देते हैं तो आपके सामने एक undo का ऑप्शन आ जाएगा।
  • डिलीट किए गए मेसेज को वापस लाने के लिए undo बटन पर क्लिक करें।
  • जो मेसेज आपने डिलीट किया है वह दोबारा दिखने लगेगा।

नया "accidental delete" फीचर सभी एंडरोइड और iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध है। अगर अभी तक आपके डिवाइस में यह फीचर एक्टिवेट नहीं हुआ है तो गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर पर जाकर अपने व्हाट्सएप को अपडेट करें। 

इसी बीच, meta ने व्हाट्स एप  के लिए नए और बेहतर अपकमिंग कॉलिंग फीचर्स की भी घोषणा की है। इन फीचर्स में ये शामिल हैं-

32-पर्सन कॉल्स: मोबाइल डिवाइसेज में अब व्हाट्स एप पर 32 लोगों के साथ वीडियो और वॉइस कॉलिंग की जा सकती है। 

मेसेज ऑर म्यूट पार्टिसिपेंट्स: अब यूजर्स कॉल चलते हुए ही किसी भी पार्टिसिपेंट को म्यूट कर सकते हैं और अलग से मेसेज भी कर सकते हैं। 

कॉल लिंक: यूजर्स किसी भी अन्य एप पर कॉल लिंक शेयर करके आसानी से दूसरे यूजर्स को ग्रुप कॉल पर इनवाइट कर सकते हैं। 

Meta ने iOS के लिए भी व्हाट्सएप पर पिक्चर-इन-पिक्चर मोड लॉन्च करने की पुष्टि की है। यह फीचर एंडरोइड यूजर्स के लिए पहले से ही उपलब्ध था और अब जल्द ही iOS यूजर्स के लिए भी उपलब्ध होगा। POP फीचर की फिल्हाल बीटा टेस्टिंग चल रही है और यह 2023 में रोलआउट किया जाएगा। 

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :