मोबाइल में नहीं है इंटरनेट? फिर भी कर सकेंगे WhatsApp चैटिंग, ये छोटी सी ट्रिक आएगी आपके काम

Updated on 05-Jun-2024

WhatsApp Proxy Feature: क्या आप जानते हैं कि WhatsApp अपने यूजर्स को एक ऐसा फीचर ऑफर करता है जिसकी मदद से वे इंटरनेट सर्विस उपलब्ध न होने के बावजूद भी कम्युनिकेट कर सकते हैं। WhatsApp ने नवंबर 2009 में अपने लॉन्च से ही तेजी से विकास और तरक्की की है। इस इंस्टेंट मेसेजिंग सर्विस का इस्तेमाल दुनियाभर में लगभग 2 बिलियन लोगों द्वारा किया जा रहा है। यूजर्स को दूसरे ऐप्स पर जाने से रोकने के लिए व्हाट्सएप समय-समय पर अपडेट्स और नए फीचर्स रोल आउट करता रहता है। इसीलिए इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप के दूसरे कई नए फीचर्स हैं जिनका आप आनंद ले सकते हैं।

व्हाट्सएप ने 5 जनवरी को एक ऐसा फीचर रिलीज किया था जिसकी मदद से यूजर्स इंटरनेट सर्विस न होने के बावजूद भी मेसेज भेज और प्राप्त कर सकते हैं। इस फीचर को ‘Proxy support for WhatsApp’ कहा जाता है जिसका इस्तेमाल सर्वर्स के जरिए व्हाट्सएप से जुड़ने के लिए किया जा सकता है जिसे वॉलन्टियर्स और ऑर्गनाइज़ेशंस द्वारा दुनियाभर में सेटअप किया गया था ताकि लोग आसानी से एक-दूसरे से कम्युनिकेट कर सकें।

यह भी पढ़ें: 16GB RAM वाले इस दमदार स्मार्टफोन ने नए अवतार में मारी एंट्री, फ्रेश लुक दीवाना बना देगा! 

व्हाट्सएप ने इस फीचर की घोषणा के ब्लॉग पोस्ट में की थी जहां कंपनी ने खुलासा किया कि भले ही यह फीचर यूजर्स को बिना किसी बाधा के कम्युनिकेट करने में मदद करेगा, लेकिन यह व्हाट्सएप की सुरक्षा को बनाए रखेगा और मेसेजेस तब भी एंड-टू-एंड इंक्रिप्टेड रहेंगे। इस तरह जो मेसेजेस आप भेज रहें हैं वे केवल आपके और प्राप्तकर्ता के बीच ही रहेंगे।

यूजर्स 80,443 या 5222 पोर्ट्स वाले सर्वर और सर्वर के IP अड्रेस को पॉइंट करने वाले डोमेन नेम का इस्तेमाल करके प्रॉक्सी सेटअप कर सकते हैं।

WhatsApp Proxy को कैसे सेटअप करें?

  1. सबसे पहले व्हाट्सएप सेटिंग्स पर जाएं।
  2. स्टोरेज पर टैप करें, फिर डेटा और Use Proxy पर टैप करें।
  3. प्रॉक्सी अड्रेस डालें और कनेक्ट करने के लिए सेव करें।
  4. कनेक्शन सफल होने पर आपको एक चेक मार्क नजर आएगा।
  5. अगर आप फिर भी एक प्रॉक्सी का इस्तेमाल करके व्हाट्सएप मेसेजेस भेजने या प्राप्त करने में असक्षम हैं, तो हो सकता है कि वह प्रॉक्सी ब्लॉक हो गया हो। ऐसे में आप एक अलग प्रॉक्सी अड्रेस का इस्तेमाल करके दोबारा कोशिश कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: OnePlus Nord 3 पर मिल रहा 13000 रुपये का डिस्काउंट, क्या आप खरीदेंगे

व्हाट्सएप प्रॉक्सी से कनेक्ट करने का ऑप्शन एंड्रॉइड और iOS दोनों पर व्हाट्सएप सेटिंग्स में उपलब्ध है। अगर आपको फिर भी यह ऑप्शन न मिले तो सुनिश्चित करने कि आपके पास ऐप का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल्ड हो।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :