एंड्राइड बीटा के लिए आया व्हाट्सऐप पेमेंट का नया रिक्वेस्ट मनी फीचर, जानें कैसे करता है काम

एंड्राइड बीटा के लिए आया व्हाट्सऐप पेमेंट का नया रिक्वेस्ट मनी फीचर, जानें कैसे करता है काम
HIGHLIGHTS

रिक्वेस्ट मनी फीचर का एक फायदा यह भी है कि दूसरे यूज़र का व्हाट्सऐप पर अनिवार्य नहीं है, यूज़र किसी भी अन्य ऐप पर बनी UPI आई डी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एंड्राइड बीटा पर व्हाट्सऐप का नया फीचर जारी किया गया है, जिसके ज़रिए यूज़र्स अपने दोस्तों या फोन में सेव कॉन्टेक्ट्स से पैसे मंगवाने की रिक्वेस्ट कर सकते हैं। व्हाट्सऐप का रिक्वेस्ट मनी फीचर ऐप के एंड्राइड बीटा वर्जन पर उपलब्ध है और रेगुलर वर्जन पर यह फीचर अभी शो नहीं हो रहा है।  एंड्राइड 2.18.113 बीटा वर्जन पर यह फीचर लाइव है।

व्हाट्सऐप पेमेंट वर्तमान में केवल भारत में उपलब्ध है और कम्पनी अभी भी इस फीचर की बीटा टेस्टिंग कर रही है। यह पेमेंट फीचर UPI यानी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस पर बनाया गया है और इसके ज़रिए यूज़र्स सीधे बैंक अकाउंट से मनी ट्रान्सफर कर सकते हैं। UPI पर आधारित पेमेंट के लिए यूज़र्स को अपने बैंक अकाउंट से लिंक्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करना होता है। यही मोबाइल नंबर व्हाट्सऐप अकाउंट में भी मौजूद होना चाहिए जिससे कि पेमेंट फीचर काम कर सके। Paytm मॉल इन पॉवर बैंक्स पर दे रहा है खास ऑफर्स

यूज़र्स को एक बात ध्यान देनी होगी कि रिक्वेस्ट मनी फीचर सभी UPI आधारित पेमेंट एप्स में मौजूद है जैसे, गूगल तेज़, फोनपे, पेटीएम आदि। इस फीचर के इस्तेमाल के लिए यूज़र्स को QR कॉड स्कैन या फिर UPI आई डी एंटर करनी होती है। यह फीचर एंड्राइड और iOS  दोनों प्लेटफार्म पर काम करेगा। रिक्वेस्ट मनी फीचर का एक फायदा यह भी है कि दूसरे यूज़र का व्हाट्सऐप पर अनिवार्य नहीं है, यूज़र किसी भी अन्य ऐप पर बनी UPI आई डी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • व्हाट्सऐप पे के ज़रिए किसी से मनी की रिक्वेस्ट करने के लिए यूज़र को ऐप की सेटिंग्स में जाना होगा।
  • सेटिंग्स में जाकर पेमेंट विकल्प चुनना होगा और इसके बाद न्यू पेमेंट पर टैप करना होगा।
  • यहाँ यूज़र्स को टॉप पर UPI आई डी डालने या QR कॉड को स्कैन करने का विकल्प दिखाई देगा, UPI आई डी या QR कॉड स्कैन विकल्प में से कोई एक विकल्प चुन सकते हैं। 
  • यहाँ दो विकल्प मौजूद होंगे एक रिक्वेस्ट मनी या सेंड मनी। इन विकल्प में से को रिक्वेस्ट मनी विकल्प को चुन सकते हैं और रिक्वेस्ट कर सकते हैं, यह रिक्वेस्ट 24 घंटे तक मान्य रहती है। 

हमें Instagram पर फॉलो करने के लिये यहां क्लिक करें 

हमें YouTube पर सब्सक्राइब करने के लिये यहां क्लिक करें

रिक्वेस्ट एक्सेप्ट होने के तुरंत बाद रकम यूज़र के बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगी। पेमेंट सेटिंग में यूज़र्स पेमेंट रिक्वेस्ट की लिस्ट देख सकते हैं और साथ ही इन रिक्वेस्ट का स्टेटस भी जान सकते हैं।

Via

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo