इस महीने के आखिर से मिल सकती है WhatsApp Pay सर्विस

Updated on 06-May-2020
HIGHLIGHTS

मई के आखिर तक सभी यूज़र्स को मिलेगी

तीन बैंक के साथ करेगी काम

WhatsApp की नई सर्विस WhatsApp Pay को लगभग दो साल से बीटा टेस्टिंग में देखा जा रहा है और पिछले कुछ समय से फेसबुक इसे भारत में लॉन्च करने की कोशिश में लगा है। हालांकि, अब Facebook अधिकृत प्लैटफॉर्म अपने पेमेंट ऑप्शन को आने वाले महीनों में तीन बैंक के साथ मिलकर भारत में लॉन्च करने वाली है।

Money Control की रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp Pay भारत में मई के आखिर से सभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा। शुरुआत में यह विकल्प ICICI Bank, Axis Bank और HDFC Bank के साथ काम करेगा। हालांकि, देश के सबसे पब्लिक सैक्टर बैंक State Bank of India (SBI) को बाद में ऐड किया जाएगा। ये चारों बैंक्स बीटा टेस्टिंग मोड में इंटिग्रेशन प्रोसैस का हिस्सा रहे हैं जिसकी शुरुआत ICICI बैंक के साथ हुई थी।

WhatsApp के स्पोकपर्सन ने Moneycontrol को बताया कि, “हम सरकार के साथ मिलकर सभी व्हाट्सऐप यूज़र्स को पेमेंट ऑप्शन मुहैया कराने पर काम कर रहे हैं। WhatsApp पर पेमेंट डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देगी और Covid-19  के दौरान भारत में हमारे 400 मिलियन यूज़र्स को ट्रांज़ेक्शन के लिए नया रास्ता खोलेगी।”  

WhatsApp की UPI बेस्ड सर्विस WhatsApp Pay फरवरी 2018 से टेस्ट मोड में है। हालांकि, अब सर्विस को क्रम से लोगों तक पहुंचाया जाएगा। सर्विस एक्टिवेट करने के लिए सभी यूज़र्स को UPI जनरेट करने के लिए पेमेंट शुरू करनी होगी।  

Facebook अधिकृत सोशल मैसेजिंग ऐप के भारत में कुल 400 मिलियन यूज़र्स हैं और विश्व में ऐप उपयोग करने वालों की संख्या 2 बिलियन है। वर्तमान समय में भारत ऐप के लिए बड़ी मार्केट है। इसी को देखते हुए Whatsapp सर्विस को भारत में डिजिटल ट्रांज़ेक्शन को बढ़ावा देने के लिए लाया जा रहा है। WhastApp Pay के अलावा भारत में पहले ही Google Pay, Paytm आदि डिजिटल पेमेंट सर्विस उपलब्ध हैं।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :