व्हाट्सऐप हुआ फ्री, यूजर्स के लिए बड़ी खुशख़बरी

व्हाट्सऐप हुआ फ्री, यूजर्स के लिए बड़ी खुशख़बरी
HIGHLIGHTS

व्हाट्सऐप ने अपने ब्लॉग के जरिए या जानकारी दी है कि अब व्हाट्सऐप पर दिए जाने वाले सालाना 1 डॉलर यानी Rs. 68 शुल्क को हटा लिया गया है. अब यूजर्स को यह शुल्क नहीं देना होगा.

आज लगभग दुनियाभर में करोड़ों लोग व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं. और इसके जरिए एक दूसरे से आसानी से जुड़े रहते हैं. लेकिन इसके साथ ही आपने एक समस्या को जरुर फेस किया होगा. एक साल के बाद अगर आप इसका सालाना शुल्क 1 डॉलर यानी लगभग Rs. 68 नहीं दिए तो यह बंद हो जाता था. और इसके बाद आपको इसके लिए शुल्क देना होता था. लेकिन कंपनी ने अब यह घोषणा की है कि इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा ये यूजर्स के लिए पूर्ण रूप से फ्री होगा.

कंपनी ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में इस बात की जानकारी दी है. और कहा है कि, “दुनिया भर में कई व्हाट्सऐप यूजर्स के पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड नहीं होता है इसलिए आने वाले हफ्तों में हम अपने ऐप के अलग-अलग वर्ज़न से इस शुल्क को हटा लेंगे. अब व्हाट्सऐप इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई भी शुल्क नहीं देना होगा.” इसका मतलब यह है कि अब से व्हाट्सऐप बिलकुल फ्री हो जाएगा.

हालाँकि या भी देखा गया है कि कुछ यूजर्स से यह शुल्क कभी नहीं लिया गया बल्कि इसके बदले उसे एक साल के लिए फ्री में ही इसका सब्सक्रिप्शन दे दिया जाता रहा है. लेकिन अब से यह शुल्क किसी भी यूजर से नहीं लिया जाएगा.  

बता दें कि कुछ समय पहले आई एक रिपोर्ट में कहा गया कि फ़िलहाल व्हाट्सऐप से सिर्फ टेक्स्ट मैसेजिंग और कॉल्स ही की जा सकती है, लेकिन जल्द ही व्हाट्सऐप में वीडियो कॉल की सुविधा भी मौजूद होगी. उम्मीद है कि इसे अगले साल की शुरुआत में रोलआउट किया जाएगा.

आपको बता दें कि, जो रिपोर्ट सामने आई है उसमें जानकारी दी गई है कि, व्हाट्सऐप में जल्द ही वीडियो कॉल सपोर्ट उपलब्ध होगा. जर्मनी की एक वेबसाइट ने व्हाट्सऐप के आईओएस ऐप के स्क्रीनशॉट साझा किए हैं जो कथित तौर पर वीडियो कॉल के हैं.

इन स्क्रीनशॉट के आधार पर कहा जा सकता है कि व्हाट्सऐप के वीडियो कॉल फ़ीचर का इंटरफेस बहुत हद वॉयस कॉल सपोर्ट के इंटरफेस जैसा ही है. इंटरफेस पर हरे रंग के टैब ज्यादा नज़र आ रहे हैं. स्क्रीनशॉट में यह भी दिख रहा है कि यूज़र को म्यूट करने का विकल्प मिलेगा और वीडियो कॉल के दौरान कैमरा भी स्विच किया जा सकेगा.

इसके साथ ही इस रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि, व्हाट्सऐप के 2.12.16.2 आईओएस वर्ज़न को आंतरिक तौर पर टेस्ट किया जा रहा है. इस वर्ज़न में ही कथित तौर पर वीडियो कॉल सपोर्ट मौजूद है. अब तक वीडियो कॉल सपोर्ट को लेकर व्हाट्स ऐप की ओर से तो कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है.

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo