इन मोबाइल फोंस पर अब नहीं चलेगा व्हाट्सप्प; क्या आपके फोन में कर रहा है काम?

Updated on 02-Jan-2019
HIGHLIGHTS

हाँ यह सही है कि व्हाट्सप्प ने कुछ मोबाइल फोंस पर काम करना बंद कर दिया है। आइये जानते हैं कि आखिर यह कौन से फोन हैं।

जी हाँ आपने सही सुना है, कुछ स्मार्टफोंस/मोबाइल फोंस पर व्हाट्सप्प ने काम करना बंद कर दिया है, अर्थात् इन मोबाइल फोंस पर अब से व्हाट्सप्प की सुविधा को बंद कर दिया गया है। फेसबुक के इस इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म ने कुछ समय पहले कहा था कि वह व्हाट्सप्प की सपोर्ट को 31 दिसम्बर को कुछ मोबाइल फोंस पर बंद करने वाला है। जैसा कहा गया था, वैसा ही हुआ है। आख़िरकार कंपनी ने जो कहा था, उसे पूरा कर दिया है, अर्थात् 31 दिसम्बर यानी पुराने साल के अंत के बाद ही कुछ फोंस पर व्हाट्सप्प ने काम करना बंद कर दिया है। आपको बता दें कि इन फोंस में जिनपर व्हाट्सप्प अब से काम नहीं करने वाला है। ब्लैकबेरी, एंड्राइड, विंडोज और कुछ iPhones शामिल हैं। 

आपको बता दें कि अब से यानी 31 दिसम्बर से जिन फोंस पर आप व्हाट्सप्प नहीं चला पाएंगे उनमें, ब्लैकबेरी 10, ब्लैकबेरी OS,  Nokia Symbian S60,, Windows Phone 8.0, Nokia S40, Android पर चलने वाले वर्जन 2.3.7 से नीचे के फोन और iPhone के लिए iOS 7 यानी उसके पुराने वर्जन के फोन आते हैं। इसका मतलब है कि इस लिस्ट में जिन स्मार्टफोंस या मोबाइल फोंस का नाम नहीं है, उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि उनके फोंस पर व्हाट्सप्प की सपोर्ट अभी भी जारी रहने वाली है। 

व्हाट्सप्प सपोर्ट नहीं करने वाले फोंस की लिस्ट

जैसा कि हमने आपको बताया है कि व्हाट्सप्प ने कुछ एंड्राइड, विंडोज और iPhones पर काम करना अबंद कर दिया है। इसका मतलब है कि अब से यानी नए साल में इन फोंस पर या इन OS पर यह सपोर्ट अब आपको नहीं मिलने वाली है। इसका यह भी मतलब है कि आप अपने इन फोंस से नए साल पर अपने नजदीकियों को व्हाट्सप्प मैसेज भी नहीं कर सके होंगे। अगर हम उन फोंस की बात करें जिनपर अब से व्हाट्सप्प काम नहीं करने वाला है तो आपको बता दें कि एक बड़ी लिस्ट है, जो हम आपको अभी दिखाने वाले हैं। इस लिस्ट में Blackberry 10, Blackberry OS, Nokia Symbian S60, Windows Phone 8.0, Nokia S40, Android के पुराने वर्जन यानी 2.3.7 से नीचे वाले एंड्राइड फोन, इसके अलावा अगर iPhones की बात करें तो iOS 7 से पुराने वर्जन के साथ आने वाले iPhones पर अब व्हाट्सप्प काम नहीं करने वाला है। 

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :