WhatsApp का ‘तगड़ा’ फीचर, बिना फोन नंबर होगी चैटिंग, टॉप क्लास होगी प्राइवेसी

Updated on 23-Oct-2024

सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp लगातार नए-नए फीचर्स पर काम कर रहा है. इससे यूजर्स को इसमें कई बदलाव देखने को मिलते हैं. नए फीचर्स की वजह से ऐप की सिक्योरिटी भी बढ़ती है. इसके अलावा यूजर्स को भी नए एक्सपीरियंस मिलते हैं. अब मेटा के स्वामित्व वाला सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp एक नए फीचर पर काम कर रहा है.

WhatsApp अभी यूजरनेम फीचर पर काम कर रहा है. इससे आपको किसी के साथ वॉट्सऐप चैट करने के लिए मोबाइल नंबर की जरूरत नहीं पड़ेगी. यानी आप पर्सनल नंबर ना शेयर कर आप केवल यूजरनेम की मदद से चैट कर सकते हैं. इससे यूजर्स की प्राइवेसी भी बढ़ेगी.

इसको लेकर वॉट्सऐप के नए फीचर्स पर नजर रखने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने रिपोर्ट किया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि एंड्रॉयड यूजर्स के लिए WhatsApp के बीटा वर्जन में यह फीचर देखा गया था. अब यह सेलेक्टेड iOS बीटा यूजर्स के लिए कंपनी इसे उपलब्ध करवा रही है.

प्रोफाइल सेक्शन में मिलेगा यूजरनेम का ऑप्शन

रिपोर्ट में एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया गया है. जिसमें दिखाया गया है कि वॉट्सऐप यूजरनेम सेट करने का ऑप्शन ऐप के प्रोफाइल सेक्शन में दिया गया है. इसमें यूजर अपने यूजरनेम को कुछ खास कैरेक्टर और अल्फान्यूमेरिक कैरेक्टर की मदद से तैयार कर सकते हैं. हालांकि, प्लेटफॉर्म पर हर यूजरनेम यूनिक होना चाहिए.

अगर कोई यूजर किसी व्यक्ति के यूजरनेम के साथ चैट शुरू करता है तो उस अकाउंट से जुड़ा मोबाइल नंबर छिपा रहेगा. हालांकि, अगर व्यक्ति इसे शेयर कर देता है तो नंबर दूसरे यूजर को दिखने लगेगा. रिपोर्ट के अनुसार, पर्सनल और बिजनेस यूजर दोनों अपनी पसंद का यूजरनेम क्रिएट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Jio-Airtel के छुट जाएंगे पसीने! BSNL ने कर दिया जबरदस्त ऐलान, ग्राहकों को फायदा ही फायदा

जल्द जारी हो सकता है फीचर

वॉट्सऐप के दूसरे चैट्स की तरह ही यूजरनेम का इस्तेमाल कर शुरू की गई बातचीच भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होगी. हालांकि, अभी यह फीचर बीटा वर्जन में दिया जा रहा है. फीचर के सही तरीके से काम करने के बाद इसे कंपनी सभी के लिए जारी कर सकती है. इस फीचर्स से यूजर्स ज्यादा प्राइवेट और यूजर फ्रेंडली चैट कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें: बदलने वाला है Gemini AI असिस्टेंट.. बदल जाएगा कॉल-मैसेज करने का तरीका, काम होगा बेहद आसान

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं.

Connect On :