अब हैकर्स की बजने वाली है बैंड, WhatsApp ला रहा है ऐसा गजब का Security Feature

अब हैकर्स की बजने वाली है बैंड, WhatsApp ला रहा है ऐसा गजब का Security Feature
HIGHLIGHTS

WhatsApp में जल्द आने वाला है Calling Security Update, कैसे करेगा काम, ये रही फुल डिटेल्स

WhatsApp का यह अपडेट इस समय बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

आने वाले समय में इस फीचर को सभी के लिए उपलब्ध करा दिया जाने वाला है।

WhatsApp आए दिन नए नए सिक्युरिटी अपडेट लाता राहत है, ऐसा इसलिए होता है कि यूजर्स की प्राइवेसी को बनाकर रखा जा सके। अब इस समय WhatsApp की ओर से एक नए WhatsApp Security Update पर काम किया जा रहा है।

यह नया फीचर इस समय Android और iOS के लिए बीटा स्टेज में है। इस फीचर को कंपनी की ओर से Protect IP Address in Calls नाम दिया जा रहा है। आइए जानते है कि इस नए अपडेट के बारे में सबकुछ…!

Protect IP Address in Calls Feature

WhatsApp Calling Functionality में इस फीचर के आने के बाद से एक नया ही सिक्युरिटी लेयर जुड़ जाने वाला है। इस फीचर को खासतौर पर इसलिए व्हाट्सएप से जोड़ा जा रहा है, ताकि मालिसियस actors से यूजर्स को बचाया जा सके।

यह भी पढ़ें: Realme Narzo 60 से Samsung Galaxy M34 तक, 20 हजार से सस्ते तोडू कैमरा फोन, यहाँ ग्राहकों की लग गई लाइन


इस फीचर के बारे में इंटरनेट पर सबसे पहले WABetaInfo की ओर से जानकारी दी गई है। यह फीचर इस समय Android और iOS के लिए व्हाट्सएप बीटा वर्जन के लिए उपलब्ध है। इसके माध्यम से कॉल आदि को व्हाट्सएप सर्वर से रीरूट किया जाएगा, ताकि यूजर्स के IP Address को सुरक्षित रखा जा सके।

इस नए व्हाट्सएप फीचर को कैसे एनेबल कर सकते हैं?

इस नए फीचर को या ऐसा भी कह सकते है कि सिक्युरिटी लेयर को ऐड करने के लिए आपको सबसे पहले privacy में जाना होगा, इसके बाद आपको advanced सेटिंग में जाना होगा, यहाँ आपको एक नया ही टॉगल मिलने वाला है।

इस फीचर की मदद से व्हाट्सएप की ओर से यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि जैसे ही इस फीचर को आप एनेबल करते हैं तो आपके सभी कॉल्स एंड-टू-एंड एनक्रीप्टेड हो जाने वाले हैं। इसके बाद WhatsApp भी आपके किसी भी वार्तालाप को एक्सेस नहीं कर सकता है।

अब जाहिर है कि इस फीचर की मदद से WhatsApp यूजर्स की Privacy को बढ़ाना चाहता है। हालांकि ऐसा हो सकता है कि इससे आपके कॉल क्वालिटी पर कुछ प्रभाव पड़े। ऐसा सर्वर आदि को लेकर हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Honor Magic Vs 2: 16GB RAM के साथ लॉन्च हुआ Premium फोल्डेबल फोन, देखें कीमत और स्पेक्स | Tech News


हालांकि इस समय यह टॉगल सभी के लिए मौजूद नहीं है। हालांकि अगर आप बीटा व्हाट्सएप को इस्तेमाल करते हैं तो जाहिर है कि आपको यह टॉगल नजर आ रहा होगा। लेकिन इस फीचर को भविष्य में सभी के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है। हालांकि इसके स्टेबल अपडेट की कोई डेट जारी नहीं की गई है।

इस फीचर को जाहिर तौर पर ग्राहकों की Privacy और सिक्युरिटी को बढ़ाने के लिए पेश किया जाने वाला है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo