WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी एक्सेप्ट करना क्यों है ज़रूरी?

Updated on 06-Jun-2022
HIGHLIGHTS

WhatsApp की नई पॉलिसी में क्या है

व्हाट्सऐप की पॉलिसी न मानने पर क्या होगा

कैसे बिना उपयोग का रह जाएगा आपका व्हाट्सऐप

व्हाट्सऐप (WhatsApp) की प्राइवेसी पॉलिसी काफी समय से चर्चा में है। यूजर्स को एक समय पर आकर प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करना पड़ेगा। कंपनी अभी यूजर्स को पॉलिसी समझने के लिए अधिक समय दे रही है। 

अगर आप नई प्राइवेसी पॉलिसी एक्सेप्ट नहीं करते हैं तो शुरुआत में आपको फंकशन से समझौता नहीं करना पड़ेगा। WhatsApp का कहना है कि वे यूजर्स को नई पॉलिसी एक्सेप्ट करने के लिए रिमाइंडर भेजते रहेंगे। हालांकि, कुछ हफ्तों बाद फंक्शंस को लिमिटेड कर दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: Netflix के Rs 199 वाले प्लान को टक्कर देने वाले Amazon Prime Video, Disney+ Hotstar और SonyLiv के प्लान आते हैं इस कीमत में

जैसे ही व्हाट्सऐप "लगातार रिमाइंडर" भेजना शुरू करता है, यूजर्स को व्हाट्सऐप पर सीमित फंक्शन का सामना करना पड़ेगा जब तक कि वे अपडेट स्वीकार नहीं करते।

मैसेजिंग सर्विस का कहना है, "यह एक ही समय में सभी यूजर्स को प्राप्त नहीं होगा।" कोई भी अपनी व्हाट्सऐप चैट सूची तक नहीं पहुंच पाएगा, लेकिन ऐप आपको इनकमिंग वॉयस या वीडियो कॉल का जवाब देने या करने देगा।

यदि आपके पास सूचनाएं सक्षम हैं, तो आप किसी संदेश को पढ़ने या उसका जवाब देने के लिए उन पर टैप कर सकते हैं। कुछ हफ्तों की सीमित कार्यक्षमता के बाद यदि आप अभी भी गोपनीयता नीति को स्वीकार नहीं करते हैं, तो आप इनकमिंग कॉल करने या प्राप्त करने के लिए एक्सेस खो देंगे।

यह भी पढ़ें: आपका WhatsApp Account नहीं किया जा सकेगा हैक; जल्द आ रहा है ये गजब का WhatsApp Feature

व्हाट्सऐप आपके फोन पर मैसेज और कॉल भेजना भी बंद कर देगा। इसलिए, जिन लोगों ने व्हाट्सऐप की नई गोपनीयता नीति को स्वीकार नहीं किया है, अगर वे इस मैसेजिंग ऐप का उपयोग करना चाहते हैं तो उन्हें इसे स्वीकार करना होगा। कंपनी कह रही है कि अगर आप अपडेट को स्वीकार नहीं करते हैं तो वह आपके व्हाट्सऐप अकाउंट को डिलीट नहीं करेगी, लेकिन अगर आप किसी भी फीचर का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, तो अकाउंट होने का कोई मतलब नहीं है।

क्या है व्हाट्सऐप की नई पॉलिसी

व्हाट्सऐप ने दोहराया है कि उसका मैसेजिंग ऐप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है और इसकी आपकी निजी चैट या स्थान तक पहुंच नहीं है। कंपनी फेसबुक के साथ निजी संदेश या अन्य डेटा साझा नहीं करती है। लेकिन, नया अपडेट व्हाट्सऐप को विज्ञापन के लिए सोशल नेटवर्क के साथ होस्ट की गई कुछ "व्यावसायिक बातचीत" का उपयोग करने में सक्षम करेगा।

यह भी पढ़ें: Dual WhatsApp: एक ही Android Phone में कैसे इस्तेमाल करें 2 WhatsApp Accounts

केवल "जब आप फोन, ईमेल या व्हाट्सऐप द्वारा किसी व्यवसाय के साथ बात करते हैं, तो यह देख सकता है कि आप क्या कह रहे हैं और उस जानकारी का उपयोग अपने स्वयं के विपणन उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं, जिसमें फेसबुक पर विज्ञापन शामिल हो सकते हैं।

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017...

Connect On :