WhatsApp पर शेयर करते हैं इमेज? कंपनी ला रही नया फीचर, एक क्लिक में फोटो का सारा चिट्ठा आ जाएगा सामने

Updated on 11-Oct-2024

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp काफी पॉपुलर है. यह यूजर्स को कई तरह के फीचर्स देता है. लोगों के एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए यह नए-नए फीचर्स को लॉन्च भी करता रहता है. अब कंपनी एक नए फीचर पर काम कर रही है. इससे यूजर्स को भी फायदा मिलेगा और कंपनी गलत जानकारी शेयर करने पर रोक लगा सकेगी.

एक खबर के अनुसार, WhatsApp सर्च इमेज के ऑप्शन को जल्द ऐप पर ऐड कर सकती है. इससे यूजर्स जिस इमेज को सेंड या रिसीव करेंगे उसके बारे में जानकारी ले पाएंगे. यानी इमेज की ऑथेंसिटी के बारे में यूजर्स को जानकारी मिल पाएगी. इससे गलत जानकारी जो वॉट्सऐप पर फैलती है उससे निपटने में मदद मिलेगी.

बीटा वर्जन में देखा गया फीचर

इसके बारे में वॉट्सऐप के फीचर्स पर नजर रखने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने जानकारी दी है. रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp के एंड्रॉयड बीटा वर्जन 2.24.21.31 में इस फीचर को देखा गया है. इस फीचर से यूजर्स शेयर किए गए इमेज के बारे में वेब सर्च कर सकते हैं.

यानी रिपोर्ट के अनुसार, आपको जो इमेज ऐप पर सेंड करेंगे या किसी से रिसीव करेंगे उसके बारे में अधिक जानकारी के लिए वेब सर्च कर सकते हैं. यूजर्स को इससे किसी खास इमेज के बारे में कई जानकारी तुरंत और आसानी से मिल जाएगी. खासतौर पर भ्रमित करने वाले या फेक इमेज को पहचानने में यूजर्स को जानकारी मिलेगी.

फोटो की सच्चाई आएगी सामने

ऐसी इमेज को गलत मकसद से कई बार प्लेटफॉर्म पर शेयर किया जाता है. सरल भाषा में समझें तो ऐसी इमेज जिसको गलत संदर्भ या उसको एडिट करके भेजा गया है उसको पहचानने में यूजर्स को काफी मदद मिलेगी. यूजर्स इससे इमेज के सोर्स और सच्चाई का पता लगा पाएंगे.

ऐप आपको उस इमेज के जैसे या ओरिजिनल इमेज को वेब सर्च करने में मदद करेगा. इसके लिए इमेज को गूगल पर अपलोड किया जाएगा. रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि यह फीचर सभी इमेज के लिए काम करेगा. यानी फॉरवार्डेड मैसेज हो या एक बार भेजा गया इमेज.

हालांकि, आपको बता दें यह फीचर फिलहाल डेवलपमेंट स्टेज में है. आने वाले समय में इसको सभी यूजर्स के लिए जारी किया जा सकता है. इसके लिए आपको वॉट्सऐप को लेटेस्ट वर्जन पर अपग्रेड करना होगा.

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं.

Connect On :