WhatsApp New Features September 2024: Instagram का दबदबा कम करने आ रहा WhatsApp का ये गजब फीचर

Updated on 17-Sep-2024

WhatsApp New Features September 2024: WhatsApp अपने यूजर्स को आकर्षित करने के लिए लगातार काम कर रहा है। एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, यह इंस्टेंट मेसेजिंग प्लेटफॉर्म एक इंस्टाग्राम जैसे फीचर की जांच कर रहा है, जो यूजर्स को अपने स्टेटस अपडेट पर अपने कॉन्टैक्ट्स को मेंशन करने की अनुमति देता है। इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने स्टेटस में के विशेष कॉन्टैक्ट को टैग कर सकते हैं और उन्हें मेंशन के साथ ही उन्हें एक इंस्टेंट नोटिफिकेशन भेज सकते हैं। जब किसी कॉन्टैक्ट को मेंशन किया जाएगा, तो उन्हें एक नोटिफिकेशन प्राप्त होगा, जिससे यूजर्स के लिए अपने मनपसंद लोगों के साथ जुड़े रहना आसान होगा। WABetaInfo पर पब्लिश की गई रिपोर्ट के मुताबिक, इस फीचर को टेस्टर्स के लिए बीटा चरण में रोल आउट कर दिया गया है।

इस फीचर को कैसे इस्तेमाल करें?

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए WhatsApp ने एक डेडिकेटेड बटन बनाया है। जब यूजर्स स्टेटस अपडेट्स के जरिए फ़ोटोज़ और वीडियोज़ शेयर करेंगे तब उन्हें कैप्शन बार में यह बटन नजर आएगा। स्टेटस को पब्लिश करने से पहले यूजर्स के लिए यह विकल्प उपलब्ध होगा। तो यूजर्स पब्लिश बटन पर टैप करने से पहले मेंशन करने के लिए कॉन्टैक्ट्स को ले सकते हैं। इंस्टाग्राम के नक्शे कदम पर चलते हुए, जब आप किसी कॉन्टैक्ट को मेंशन करेंगे, तो उनके पास एक नोटिफिकेशन जाएगा। मेंशन किए गए कॉन्टैक्ट को पता चल जाएगा कि उन्हें एक स्टेटस में मेंशन किया गया है। इसके अलावा, उन्हें चैट में एक टेक्स्ट मेसेज भी प्राप्त होगा, जो उन्हें यह जानकारी देगा कि उन्हें एक स्टेटस में मेंशन किया गया है।

यह ध्यान देना जरूरी है कि ये मेंशन केवल उनसे जुड़े लोगों के लिए एक्सक्लूसिव होंगे। इसका मतलब यह है कि स्टेटस देखने वाले अन्य दर्शक यह नहीं देख सकते कि किसे मेंशन किया गया है। नोटिफिकेशंस और मेसेजेस केवल विशेष रूप से मेंशन किए गए व्यक्ति के पास ही जाएंगे। इससे प्रभावशाली कम्यूनिकेशन सुनिश्चित होता है, क्योंकि मेंशन किए गए व्यक्ति के अलावा ये बाकी सभी दर्शकों से छिपे रहते हैं। ऐसे में यूजर्स ज्यादा लोगों के साथ यह जानकारी साझा किए बिना अपने स्टेटस अपडेट्स में विशेष लोगों को टार्गेट कर सकते हैं।

भेजने वाले की प्राइवेसी सेटिंग्स पर ध्यान दिए बिना मेंशन किए गए कॉन्टैक्ट को ऑटोमैटिक स्टेटस अपडेट मिल जाएगा। इससे यह सुनिश्चित होता है कि मेंशन कॉन्टैक्ट वाले महत्वपूर्ण अपडेट्स कभी भी मिस न हों।

इंस्टाग्राम की नकल करते हुए, मेंशन किए गए कॉन्टैक्ट्स भी स्टेटस स्क्रीन पर दिए गए एक नए रीशेयर बटन के जरिए उस स्टेटस अपडेट को अपने दर्शकों के साथ दोबारा शेयर कर सकते हैं। अगर उन्हें वह अपडेट उचित या महत्वपूर्ण लगता है, तो वे आसानी से उसे अपने खुद के दर्शकों के साथ साझा कर सकते हैं, जिससे कॉन्टेन्ट की पहुँच को बढ़ाने में मदद मिलेगी। लेकिन इंस्टा से अलग, जब मेंशन किया गया कॉन्टैक्ट स्टेटस अपडेट को रीशेयर करता है, तो ओरिजनल क्रिएटर की पहचान गुप्त रहती है। इसका मतलब यह है कि रीशेयर किए गए स्टेटस के दर्शक सीधे ओरिजनल क्रिएटर तक नहीं पहुँच सकते।

सारे WhatsApp चैट्स को रीड कैसे मार्क करें?

  • व्हाट्सएप खोलें और मेन चैट स्क्रीन पर जाएं। यहाँ आपको सारे हालिया चैट्स नजर आएंगे।
  • फ़िल्टर बटनों को देखने के लिए नीचे स्वाइप करें। यहाँ आपको “All”, “Unread”, “Favorites” और “Groups” ऑप्शंस नजर आएंगे।
  • “Unread” बटन को होल्ड करें। इससे एक छिपा हुआ विकल्प सामने आएगा।
  • फिर “Mark as read” ऑप्शन को चुनें। उसे क्लिक करने पर आपके सारे अनरीड मेसेज नोटिफिकेशंस गायब हो जाएंगे, यानि सारे मेसेजेस रीड के तौर पर मार्क हो जाएंगे।

विशेष व्हाट्सएप चैट्स को रीड कैसे मार्क करें?

  • जिस चैट को आप रीड के तौर पर मार्क करना चाहते हैं उसे टैप और होल्ड करें।
  • अब, जिन भी चैट्स को आप रीड मार्क करना चाहते हैं उन्हें चुन लें।
  • टॉप राइट कॉर्नर पर दिए तीन वर्टिकल डॉट्स को टैप करें।
  • आखिर में “Mark as read” ऑप्शन को चुनें।
Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :