अब WhatsApp पर बिना फोन नंबर के कर सकेंगे धड़ाधड़ चैटिंग, जल्द आ रहा ये कमाल का फीचर

अब WhatsApp पर बिना फोन नंबर के कर सकेंगे धड़ाधड़ चैटिंग, जल्द आ रहा ये कमाल का फीचर
HIGHLIGHTS

WhatsApp एक नए फीचर पर काम कर रहा है जो ऐप के मूल को ही बदल देगा।

अपकमिंग फीचर यूजर्स को अपनी प्रोफाइल्स के लिए अलग-अलग यूजरनेम्स बनाने की अनुमति देगा।

अभी के लिए यह फीचर केवल व्हाट्सएप वेब में आएगा।

WhatsApp Username Feature: सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप्लिकेशन WhatsApp एक नए फीचर पर काम कर रहा है जो ऐप के मूल को ही बदल देगा। इस ऐप्लिकेशन को कॉन्टैक्ट नंबर्स इस्तेमाल करके काम करने के लिए जाना जाता है और यह WhatsApp की मूल आवश्यकता है। लेकिन, यह आवश्यकता जल्द ही खत्म होने वाली है।

WABetaInfo के अनुसार व्हाट्सएप एक नए फीचर पर काम कर रहा है जो यूजर्स को अपनी प्रोफाइल्स के लिए अलग-अलग यूजरनेम्स बनाने की अनुमति देगा। इन यूजरनेम्स को लोगों के कॉन्टैक्ट नंबर लिए बिना ही उनके साथ चैट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन अभी के लिए यह फीचर केवल व्हाट्सएप वेब में आएगा। चूंकि इस फीचर को अब भी विकसित किया जा रहा है, ऐसा लगता है कि व्हाट्सएप अपने वेब वर्जन पर नया इंटरफेस दिखाते हुए अपने डिजाइन में लगातार सुधार कर रहा है, जो इस फीचर के रिलीज से पहले इसे पूरा करने की कंपनी की प्रतिबद्धता को दिखाता है।

यह भी पढ़ें; WhatsApp Multi Device Support: 4-4 डिवाइस पर चकाचक चलेगा व्हाट्सएप, बस कर लें ये काम

WhatsApp Username Feature कैसे काम करेगा?

व्हाट्सएप एक ऐसा फीचर पेश करने वाला है जिसमें यूजर्स दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की तरह एक यूनिक यूजरनेम बना सकेंगे। यह अपकमिंग फीचर यूजर्स को अपनी मर्जी का एक यूजरनेम चुनने की अनुमति देगा, बशर्ते वह किसी और यूजर द्वारा पहले से इस्तेमाल में न हो और यह भविष्य के अपडेट में रिलीज होने की उम्मीद है। पिछले समय में Discord जैसे प्लेटफॉर्म्स से अलग व्हाट्सएप यूजरनेम्स यूनिक होंगे और इनमें कोई टैग शामिल नहीं होगा। इसका मतलब यह है कि हर यूजरनेम एक अलग तरह का होगा, जिससे यूजर्स कंफ्यूज़न या दोहराव से बच सकेंगे।

इस फीचर की सेटअप प्रक्रिया के दौरान यूजर्स उपलब्धता के आधार पर एक यूनिक यूजरनेम चुन सकेंगे, जो उनके विशिष्ट पहचानकर्ता के रूप में काम करेगा। यह फीचर प्राइवेसी को प्राथमिकता देता है और दूसरों के साथ जुड़ने की प्रक्रिया के अनुरूप है, जो यूजर्स को अपना नंबर साझा किए बिना एक निजीकृत ऑनलाइन मौजूदगी स्थापित करने में सक्षम बनाता है।

यह भी पढ़ें; Jio के करोड़ों यूजर्स की फिर से मौज! कंपनी ने OTT बेनेफिट के साथ पेश किए 3 नए रिचार्ज प्लान

यूजरनेम बनाने के बाद भी जिन लोगों के पास पहले से ही आपका नंबर है वे फिर भी आपको व्हाट्सएप पर यूजरनेम से खोज कर कॉन्टैक्ट कर सकेंगे। हालांकि, यूजरनेम प्राइवेसी की एक और लेयर जोड़ देगा, क्योंकि केवल वही लोग आपके साथ बातचीत शुरू कर सकेंगे जो आपका यूजरनेम या फोन नंबर जानते होंगे, जिससे आप इस बात पर अधिक नियंत्रण रख सकेंगे कि आपको कौन कॉन्टैक्ट कर सकता है और अपनी निजी जानकारी को भी सुरक्षित रख सकेंगे।

व्हाट्सएप इस फीचर के बारे में पिछले कुछ समय से बात कर रहा है और यह अब भी डेवलपमेंट में है। इससे यह संकेत मिलता है कि इसके रिलीज और उपलब्धता के बारे में विशेष जानकारी अब तक पता नहीं चली है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo