अब कोई नहीं ले सकेगा Profile Picture का स्क्रीनशॉट, WhatsApp का दमदार फीचर दोगुनी कर देगा प्राइवेसी

अब कोई नहीं ले सकेगा Profile Picture का स्क्रीनशॉट, WhatsApp का दमदार फीचर दोगुनी कर देगा प्राइवेसी
HIGHLIGHTS

यह लेटेस्ट फीचर व्हाट्सएप द्वारा ऐप में प्राइवेसी पर केंद्रित फीचर्स को और बढ़ाने की तरफ एक और कदम है।

इस नए अपडेट को सबसे पहले Android Police द्वारा देखा गया था।

यह मेटा के स्वामित्व वाले इन्स्टेन्ट मेसेजिंग प्लेटफॉर्म की ओर से एक जबरदस्त नया अपग्रेड है।

WhatsApp अपने यूजर्स के लिए एक नया अपडेट पेश कर रहा है जिसकी मदद से अब यूजर्स इस इन्स्टेन्ट मेसेजिंग प्लेटफॉर्म पर दूसरे यूजर्स की प्रोफ़ाइल पिक्चर्स का स्क्रीनशॉट नहीं ले सकेंगे। यह लेटेस्ट फीचर व्हाट्सएप द्वारा ऐप में प्राइवेसी पर केंद्रित फीचर्स को और बढ़ाने की तरफ एक और कदम है। ध्यान दें कि व्हाट्सएप पर यूजर्स के पास वीडियो या फ़ोटो व्यूज़ को ऑन-ऑफ करके अपने व्यक्तिगत डेटा को साझा करने की क्षमता पहले से ही है, जिसका स्क्रीनशॉट प्राप्तकर्ता नहीं ले सकता है।

इस नए अपडेट को सबसे पहले Android Police द्वारा देखा गया था और मेटा या व्हाट्सएप द्वारा आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा नहीं की गई है। रिपोर्ट कहती है कि कुछ डिवाइसेज़ पर यूजर की प्रोफ़ाइल पिक्चर का स्क्रीनशॉट लेने की कोशिश करने पर अब “Can’t take a screenshot due to app restrictions” मेसेज दिखाई देता है। इसी बीच, कुछ दूसरे डिवाइसेज़ पर स्क्रीनशॉट लेना तो संभव है, लेकिन डिस्प्ले इमेज खाली (ब्लैंक) दिखती है।

यह भी पढ़ें: POCO X6 Neo 5G: आपको क्यूँ खरीदना चाहिए, 5 कारणों से समझें

हमने कुछ डिवाइसेज़ पर ऐप के बीटा और स्थिर दोनों वर्जन्स का इस्तेमाल करके व्हाट्सएप प्रोफ़ाइल पिक्चर का स्क्रीनशॉट लेने की कोशिश की, लेकिन “app restrictions” के समान कारण के लिए स्क्रीनशॉट कैप्चर नहीं हुआ। हालांकि, हम फिर भी मिनी पॉप-अप विंडो के जरिए स्क्रीनशॉट लेने में सक्षम थे जो एक कॉन्टैक्ट की प्रोफ़ाइल पिक्चर पर क्लिक करने पर दिखाई देता है।

हालांकि, यूजर्स फिर भी दूसरे फोन के कैमरे से या फिर आसानी से अपने डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप ऐप्लिकेशन को खोलकर उस इमेज को कैप्चर करने में सक्षम होंगे। लेकिन फिर भी यह मेटा के स्वामित्व वाले इन्स्टेन्ट मेसेजिंग प्लेटफॉर्म की ओर से एक जबरदस्त नया अपग्रेड है।

यह भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुए Samsung के दो ताबड़तोड़ 5G फोन्स, टॉप फीचर्स हैं बेहद दमदार, कीमत देखें 

एंड्रॉइड पुलिस की रिपोर्ट आगे बताती है कि नया प्रोफ़ाइल पिक्चर ब्लॉकिंग फीचर्स व्हाट्सएप को Signal या Telegram जैसे प्रतिस्पर्धियों से बेहतर बनाते है, जो अधिक प्राइवेसी-केंद्रित (Signal) होने का दावा करते हैं लेकिन फिर भी उनमें प्रोफ़ाइल पिक्चर स्क्रीनशॉट्स को ब्लॉक करने की क्षमता की कमी है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo