WhatsApp Latest News: अरे नहीं! जल्द ही इन पुराने फोन्स पर बंद हो जाएगा WhatsApp, देखें लिस्ट | Tech News

Updated on 25-Sep-2023
HIGHLIGHTS

अगर आपके पास भी है एक इतना पुराना फोन तो इसपर कुछ ही दिन में बंद हो जाएगा WhatsApp।

WhatsApp एंड्रॉयड OS वर्जन 4.1 और इसके पहले के एंड्रॉयड फोन्स पर काम नहीं करेगा।

WhatsApp किन फोन्स पर काम नहीं करने वाला है, उसकी लिस्ट आप यहाँ देख सकते हैं।

WhatsApp Latest News: WhatsApp अपने प्लेटफॉर्म पर यूजर अनुभव को ज्यादा बेहतर बनाने, यूजर्स की प्राइवेसी का ध्यान रखने और उनकी सिक्युरिटी को दुरुस्त करने के लिए आए दिन नए नए अपडेट लाता राहत है।

ऐसा भी कह सकते है कि WhatsApp पर नए नए अपडेट आते रहते हैं जिससे यह प्लेटफॉर्म भी अपटू डेट राहत है। इसके अलावा लगभग हर महीने ही WhatsApp ये अपडेट एंड्रॉयड डिवाइस, iOS डिवाइस और Web पर लाता राहत है।

हालांकि अब WhatsApp की ओर से एक नया WhatsApp Latest Update सामने आ रहा है। जिसके माध्यम से जानकारी मिल रही है कि कुछ पुराने एंड्रॉयड फोन्स पर WhatsApp काम करना बंद करने वाला है। Android OS 4.1 या उसके पुराने एंड्रॉयड वर्जन पर चलने वाले Android Smartphones पर WhatsApp जल्द काम करना बंद कर देगा।

WhatsApp कुछ एंड्रॉयड फोन्स पर काम करना बंद करेगा! (WhatsApp Latest Update)

जानकारी के अनुसार, Android OS 4.1 या उसके पुराने एंड्रॉयड वर्जन पर चलने वाले Android Smartphones पर WhatsApp 24 October से काम करना बंद कर देगा। आइए अब जानते है कि आखिर कौन कौन से एंड्रॉयड फोन्स पर WhatsApp Support बंद होने वाला है।

WhatsApp iPhone new whatsapp features

यह भी पढ़ें: Android 14 के साथ धूम मचाने आ रही Redmi K70 Series, हर एक मॉडल होगा कुछ Unique

इन फोन्स पर 24 October से नहीं चलेगा WhatsApp (latest update)

यहाँ नीचे वह पूरी लिस्ट दी गई है, जो आपको बताती है कि आखिर कौन से फोन्स पर WhatsApp जल्द ही काम करना बंद करने वाला है। आप यहाँ देख सकते है कि कहीं आपका फोन भी तो इस लिस्ट में नहीं।

अब अगर आपको अपना फोन इस लिस्ट में मिल जाता है तो साफ है कि आपको WhatsApp का इस्तेमाल करने के लिए एक नए स्मार्टफोन को खरीदना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप WhatsApp का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

Nexus 7, Samsung Galaxy Note 2, HTC One, Sony Xperia Z, LG Optimus G Pro, Samsung Galaxy S2, सैमसंग गेलेक्सी नेक्सस, HTC Sensation, Motorola Droid Razr, Sony Xperia S2, Motorola Xoom, Samsung Galaxy Tab 10.1, Asus Eee Pad Transformer, Acer Iconia Tab A5003, Samsung Galaxy S, HTC Desire HD, LG Optimus 2X और Sony Ericsson Xperia Arc3। यहाँ बताए गए फोन्स पर WhatsApp जल्द ही काम करना बंद करने वाला है।

इस लिस्ट में सभी फोन्स पुराने हैं! (WhatsApp New Update)

हालांकि इस लिस्ट में सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन मॉडल पुराने हैं, इन फोन्स को कम ही लोग इस्तेमाल कर रहे होंगे। हालांकि इसके बाद भी अगर इन फोन्स में आपके पास एक भी फोन है तो आपको एक नया स्मार्टफोन खरीद लेना चाहिए। इन फोन्स पर मात्र WhatsApp ही नहीं, बल्कि अन्य कई ऐप्स इन फोन्स पर बंद होने वाले हैं।

इसके अलावा इन फोन्स को सिक्युरिटी अपडेट भी मिलना एक समय के बाद बंद हो जाता है, ऐसे में अगर आप इन फोन्स को इस्तेमाल करते हैं तो आप साइबर हमलों का शिकार हो सकते हैं।

WhatsApp latest Features

कैसे चेक करें आपका फोन किस एंड्रॉयड वर्जन पर चलता है? (How to check whatsapp latest version)

अगर आपको यह नहीं पता है कि आखिर कैसे देखा जाता है कि आपका फोन किस एंड्रॉयड वर्जन पर काम करता है तो इसकी जांच आप अपने फोन की सेटिंग में जाकर कर सकते हैं। इसके लिए आपको फोन की सेटिंग>अबाउट फोन में जाकर> सॉफ्टवेयर इनफार्मेशन पर जाना है, यहाँ आपको पता चल जाएगा कि आखिर आपका फोन किस एंड्रॉयड वर्जन पर काम करता है।

यह भी पढ़ें: मात्र 10 मिनट में आपका होगा Apple IPhone 15, यहाँ से कर दें झटपट ऑर्डर | Tech News

कौन से एंड्रॉयड वर्जन पर चलेगा WhatsApp? (WhatsApp latest update in india)

अगर आपका एंड्रॉयड स्मार्टफोन एंड्रॉयड OS वर्जन 5.0 या इसके बाद के एंड्रॉयड वर्जन पर चलता है तो इसपर WhatsApp चकाचक दौड़ने वाला है।

इसके अलावा अगर आप iPhone का इस्तेमाल करते हैं तो iOS 12 और उसके बाद के वर्जन वाले iPhones पर WhatsApp बढ़िया तरीके से काम करने वाला है।

हालांकि अगर अगर आपके पास JioPhone और JioPhone 2 है तो इसमें भी KaiOS 2.5.0 और उसके बाद के वर्जन पर WhatsApp चलेगा।

Digit Hindi को WhatsApp Channels पर फॉलो करें और अपने फोन पर पाएँ टेक्नॉलॉजी जगत से जुड़ा हर अपडेट और लेटेस्ट खबरें! फॉलो करने के लिए क्लिक करें!

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :