व्हाट्सएप ने सभी यूजर्स के लिये ग्रुप डिस्क्रिप्शन फीचर किया शुरू

व्हाट्सएप ने सभी यूजर्स के लिये ग्रुप डिस्क्रिप्शन फीचर किया शुरू
HIGHLIGHTS

व्हाट्सएप ने आखिरकार आईओएस और एंड्रॉयड पर अपने यूजर्स के लिए ग्रुप डिस्क्रिप्शन फीचर शुरू कर दिया है।

भारत समेत दुनिया में व्हाट्सएप एक लोकप्रिय ऐप बन चुका है, अब दूसरी सोशल साइट्स के मुकाबले लोग व्हाट्सएप पर ज्यादा समय बिताते है। कम समय में ही व्हाट्सएप ने लोगों को खासा लुभाया है और इसी के मद्देनजर व्हाट्सएप नये-नये फीचर्स और सुविधा पेश कर अपनी लोकप्रियता बनाये रखने की हर कोशिश कर रहा है। अब व्हाट्सएप ने सभी यूजर्स के लिये, यानि आईओएस और एंड्रॉयड पर अपने यूजर्स के लिये ग्रुप डिस्क्रिप्शन फीचर शुरू कर दिया है। 

अमेज़न पर डिस्काउंट रेट में मिल रहे हैं ये स्मार्टफोंस

ग्रुप डिस्क्रिप्शन को पहले व्हाट्सएप के बीटा वर्जन में एक छुपी हुई सुविधा के रूप में खोजा गया था। अगर आपके व्हाट्सएप में ये फीचर नहीं दिख रहा है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है, इसका मतलब यह है कि यह सभी के लिए तत्काल उपलब्ध नहीं है।

हां, निश्चित ही आप ये जानना चाहेंगे कि ये सुविधा कैसे काम करती है, इसके लिये यूजर्स या एक ग्रुप एडमिन्सट्रेशन व्हाट्सएप ग्रुप के उद्देश्य को बताने के लिये टेक्स्ट जोड़ सकते हैं। ये डिस्क्रिप्शन उस ग्रुप में शामिल यूजर्स देख सकेंगे या इसकी मदद से यूजर्स को एक इन्वाइट लिंक के जरिये ग्रुप में शामिल होने से पहले ग्रुप के बारे में अतिरिक्त जानकारी हासिल कर सकेंगे।

WABetaInfo के अनुसार, व्हाट्सएप ग्रुप डिस्क्रिप्शन आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए व्हाट्सएप के वर्जन 2.18.31  पर उपलब्ध है। वहीं, एंड्रॉयड यूजर्स वर्जन 2.18.79  या इसके बाद के वर्जन का इस्तेमाल कर ग्रुप डिस्क्रिप्शन सुविधा का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

अमेज़न पर डिस्काउंट रेट में मिल रहे हैं ये स्मार्टफोंस

व्हाट्सएप ने हाल ही में एक और नया फीचर पेश किया है, जो किसी मैसेज को डिलीट करने की अमान्य रिक्वेस्ट (अनुरोध) को रोक देगा। नई सुविधा यह सुनिश्चित करती है कि ऐप के संशोधित संस्करण का उपयोग करके कोई भी 24 घंटों से पुराने संदेशों को ना डिलीट कर सके। व्हाट्सएप जल्द ही एक 'लॉक रिकॉर्डिंग' फीचर भी ला सकता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को माइक आइकन पर दबाये या नीचे होल्ड किये बिना वॉयस मैसेज रिकॉर्डिंग करने की अनुमति मिल सकती है।

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo