व्हाट्सऐप ने आईफ़ोन यूजर्स के लिए पेश किया ‘स्टोरेज यूसेज‘ फीचर

व्हाट्सऐप ने आईफ़ोन यूजर्स के लिए पेश किया ‘स्टोरेज यूसेज‘ फीचर
HIGHLIGHTS

व्हाट्सऐप ने आईफ़ोन यूजर्स के लिए एक नए फीचर ‘स्टोरेज यूसेज‘ को पेश किया है. इसके माध्यम से पता चलेगा की आपने किस व्यक्ति से बात करने के लिए कितना डाटा खर्च किया है.

क्रॉस-प्लेटफार्म मोबाइल मेस्सजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने आईफ़ोन यूजर्स के लिया एक नए फीचर पेश किया है. व्हाट्सऐप के इस फीचर को ‘स्टोरेज यूसेज‘ का नाम दिया गया है. ‘द इंडिपेंडेंट’ की ओर से एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सऐप के एप्लिकेशन सेक्शन में एक नया फीचर जोड़ा गया है जिसे ‘स्टोरेज यूसेज‘ नाम दिया गया है. इस फीचर के तहत यूजर्स अपने कॉन्टेक्ट्स और ग्रुप्स की रैंकिंग कर सकते हैं. यह रैंकिंग भेजे तथा प्राप्त किए गए मैसेजेस के आधार पर होती है.

इस फीचर की जो खास बात है वह यह है कि इसके माध्यम से आपको यह पता चलेगा कि आपने अपने कॉन्टेक्ट्स में शामिल किस व्यक्ति से कितनी देर बात की है. साथ ही इस फीचर के माध्यम से पता चलेगा की आपने किस-किस व्यक्ति से कितनी-कितनी देर बात की है, और कितना-कितना डाटा खर्च किया है. यह फीचर फ़ोन की मैमोरी पर यूजर को निगरानी करने का अवसर देता है कि किस ग्रुप या किस इंसान से होने वाली बातचीत में कितना डाटा खर्च होता है.

अगर साधारण शब्दों में बात करें तो इस फीचर की मदद से आपको यह पता चल जाएगा कि असल में कौन है आपका बेस्ट फ्रेंड, जिससे आप करते हैं व्हाट्सऐप पर ढेरों बातें.

साथ ही बता दें कि कंपनी ने व्हाट्सऐप में कुछ नए बदलाव किये थे. ये अपडेट (वर्ज़न 2.12.250), पर किया गया है और कुछ नए फीचर्स को इसमें शामिल किया है. इस बार नए एमोजिस को जोड़ा गया है और इसके स्किन टोन्स विभिन्न प्रकार के हैं, साथ ही इसमें कस्टम नोटिफिकेशन को भी शामिल किया गया है, यह केवल इंडिविजुअल चैट्स के लिए है, चैट्स को रीड/अनरीड का भी ऑप्शन इस बार आपको मिलेगा और आपके डाटा की भी कम खपत होगी. अगर आप व्हाट्सऐप के द्वारा कॉल्स करते हैं तो आपके पैसे कम लगेंगे. और भी इसमें इस बार बहुत कुछ शामिल किया गया है. हालाँकि इसके बीटा वर्ज़न में बहुत से फीचर्स उपलब्ध हैं और इसके बाद यह सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा.

जो इस अपडेट में सबसे बढ़िया फीचर कहा जा सकता है वह है कस्टम नोटिफिकेशन सभी चैट्स के लिए अपना अलग कस्टम नोटिफिकेशन. इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको चैट को ओपन करके कांटेक्ट के नाम पर जाकर टैप करना होगा. यह आपको एक ऑप्शन दिखा देगा, जिसके द्वारा आप कस्टम नोटिफिकेशन की सेटिंग कर सकते है. इसके बाद आप इसे सेट कर सकते हैं, पॉप-अप के नोतिफिकेशन को मैनेज कर सकते हैं, इसके साथ ही नोटिफिकेशन लाइट के कलर को और कॉलर की रिंगटोन को भी चुन सकते हैं. इसके अलावा आप बहुत कुछ और भी कर सकते हैं. अगर आप चाहे तो चाह कर भी कोई नहीं सकता है आपके व्हाट्सऐप मैसेजेस

आप इसके साथ ही आप एमोजिस आदि भी चुन सकते हैं जिनके स्किन टोन कुछ अलग अलग हैं. आप इन्हें इनके नेक्स्ट एरो पर दिए एरो से चुन सकते हैं और साथ ही पहचान भी सकते हैं. अपनी पसंद के स्किन टोन को चुनने के लिए, किसी भी एमोजिस पर टैप करें और कुछ समय के लिए होल्ड करें, इसके बाद आपको सभी एमोजिस दिखने लग जायेंगे. इसके साथ ही व्हाट्सऐप आपके लिए कुछ नए एमोजिस भी लेकर आया है जैसे वल्कन, सलाम और बीच की ऊँगली आदि. क्या आप जानते हैं व्हाट्सऐप पर कॉल्स नहीं हैं सस्ती!

बता दें की एक और ख़ास फीचर जो इसमें जोड़ा गया है वह है कॉल के दौरान आपके डाटा की कम खपत होगी. आपकी इसकी सेटिंग कर सकते हैं और इसके बाद यह अपना काम करना शुरू कर देता है.

Team Digit

Team Digit

Team Digit is made up of some of the most experienced and geekiest technology editors in India! View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo