Android के लिए WhatsApp में कैसे मैनेज करें नोटिफिकेशन सेटिंग

Android के लिए WhatsApp में कैसे मैनेज करें नोटिफिकेशन सेटिंग
HIGHLIGHTS

अगर आप चाहते हैं कि आप एंड्राइड में हर एक नोटिफिकेशन पर अपनी नजर रखें तो आपको इसे जरुर पढ़ना चाहिए

मैसेजिंग ऐप्स की अंतहीन दुनिया में, सबसे अच्छे Apps में व्हाट्सएप का नाम सबसे ऊपर आता है। आखिर ऐसा क्यों है? क्या आपने इस बारे में सोचा है।  WhatsApp दोनों ही यानी एंड्रॉइड और आईओएस पर उपलब्ध है, इसमें बहुत सारी विशेषताएं हैं, यह आपको एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करता है, और उपयोग करने के लिए 100% मुफ़्त है।

जैसे ही आप ऐप में डाइविंग करना शुरू करते हैं और इसे अपनी प्राथमिक संदेश सेवा बनाते हैं, आपको संभवतः बहुत सारी सूचनाएं प्राप्त होने लगती हैं। यानी आपको नोटिफिकेशन मिलना शुरू हो जाता है। व्हाट्सएप नोटिफिकेशन उनके डिफ़ॉल्ट स्थिति में पूरी तरह से ठीक हैं, लेकिन बहुत से अनुकूलन और ट्विक्स हैं जो आप आसानी से एक बेहतर ऑल-ऑल अनुभव के लिए इसमें शामिल किये गए हैं।

यदि आप सभी अधिसूचना सेटिंग्स पर एक निर्देशित यात्रा करना चाहते हैं, अर्थात् अगर आप इसे सही तरह से समझना चाहते हैं तो आपको बता देते हैं कि व्हाट्सएप आपके पास उपलब्ध है, और आज हम आपको इसके बारे में ही करीब से जानकारी देने वाले हैं। आज हम आपको इस बारे में बताने वाले हैं कि आप आखिर कैसे एंड्राइड फोंस में व्हाट्सएप्प की नोटिफिकेशन सेटिंग को कैसे मैनेज कर सकते हैं।

कैसे मैनेज करें व्हाट्सएप्प की नोटिफिकेशन सेटिंग

  • अपने एंड्राइड फोन में सबसे पहले व्हाट्सएप्प को ओपन करें
  • अब आपको टॉप राईट कॉर्नर पर तीन डॉट्स नजर आने वाले हैं
  • इनपर आपको क्लिक करना होगा
  • इसके बाद आपको सेटिंग पर क्लिक करना है
  • इसके बाद आपको नोटिफिकेशन पर जाना है

अब जब आप इस पेज पर आ गए हैं तो आपको बता देते हैं कि यहाँ से शुरू होती है असली उठापटक, या ऐसा भी कह सकते हैं कि आप इस पेज पर जाकर ही सबकुछ कर सकते हैं। यहाँ इस पेज पर सबसे ऊपर आपको नजर आने वाला है एक टॉगल जो आपको कन्वर्सेशन टोन्स के नाम से नजर आने वाला है। अब अगर आप इसपर क्लिक करते हैं तो आपको बता देते है कि आप इसे बंद कर देने वाले हैं, अर्थात् इसके बाद आप किसी भी ऑडीब्ल नोटिफिकेशन को नहीं सुन सकते हैं। हम आपको इसे बंद करने के लिए नहीं कह रहे हैं। हालाँकि अगर आप कुछ साइलेंस चाहते हैं तो आपको इसे बंद कर देना चाहिए।

इसके बाद आपको इसके नीचे ही एक व्यक्तिगत मैसेज नोटिफिकेशन सेटिंग मिलने वाली है, इसमें आपको बहुत कुछ मिलने वाला है।

अब अगर आप नोटिफिकेशन टोन पर क्लिक करते हैं तो आपको बता देते हैं कि यहाँ आप चुन सकते हैं कि आखिर आपको किस साउंड को उस समय सुनना है जब आपको कोई मैसेज प्राप्त होता है। हालाँकि आपको अलग अलग फोन में इसका UI अलग अलग नजर आ सकता है। इसके ठीक नीचे आपको एक वाइब्रेट ऑप्शन मिलने वाला है, इसके माध्यम से आप आ रहे मैसेज पर वाइब्रेशन आपको को सेलेक्ट कर सकते हैं। 

इस लिस्ट में नीचे जाने वाले आपको लाइट सेक्शन नजर आने वाला है। अगर आपके पास एक फोन है जो आपको LED नोटिफिकेशन ऑप्शन के साथ मिला है तो इस ऑप्शन के माध्यम से आप इस नोटिफिकेशन के कलर को चेंज कर सकते हैं। यहाँ अआप्को कुछ कलर ऑप्शन मिल रहे हैं, जिनमें से आप चुनाव कर सकते हैं। जैसे आपको यहाँ वाइट, रेड, येलो, ग्रीन, स्यान, ब्लू और पर्पल रंग मिल रहे हैं। 

अभी भी यहीं पर बातें ख़त्म नहीं होती हैं. अब आपको एक नया टॉगल नजर आने वाला है, जिसे Use High Priority Notifications का नाम दिया गया है। यह डिफ़ॉल्ट तौर पर इनेबल ही होता है। यह आपको स्क्रीन के टॉप पर नोटिफिकेशन के प्रीव्यू आदि दिखाता है। अन्य शब्दों में कहें तो आपको बता देते हैं कि जो ज्यादा प्रायोरिटी वाला मैसेज है वह आपको पहले नजर आने वाला है। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo