एंड्राइड यूज़र्स को मिला व्हाट्सऐप का नया अपडेट, ऐसे पा सकते हैं डिलीट हुए मीडिया कंटेंट को वापिस

Updated on 16-Apr-2018
HIGHLIGHTS

अब कंपनी ने नया फीचर पेश किया है जिसके ज़रिए यूज़र्स पुराने डिलीट हुए मीडिया कंटेंट को दोबारा डाउनलोड कर सकते हैं।

आज के समय में व्हाट्सऐप विश्व भर में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाले मैसेंजर ऐप्स में से एक है और हमेशा इस लिस्ट में टॉप पर बना रहता है। हालाँकि इसके लिए कंपनी यूज़र्स को अच्छा एक्सपीरियंस देने के लिए सुधार करती रहती है। अब कंपनी ने नया फीचर पेश किया है जिसके ज़रिए यूज़र्स पुराने डिलीट हुए मीडिया कंटेंट को दोबारा डाउनलोड कर सकते हैं।

इससे पहले यूज़र्स किसी इमेज, GIF या शोर्ट क्लिप्स को डिलीट करने के बाद दोबारा डाउनलोड नहीं कर सकते थे लेकिन अब इस नए फीचर अपडेट के बाद ऐसा नहीं होगा।Flipkart ऑफर्स: इन स्मार्टफोंस पर मिल रहा है डिस्काउंट

व्हाट्सऐप ने अपने मीडिया स्टोरेज प्रोटोकॉल में बदलाव किए हैं। अब यूजर्स के किसी कंटेंट को डाउनलोड करने के बाद भी ये मैसेज जोर मल्टीमीडिया कंटेंट व्हाट्सऐप के सर्वर में स्टोर रहेगा। इसेक अलावा, सर्वर एन्क्रिप्टेड है इसलिए यूज़र के अलावा इसे कोई एक्सेस नहीं कर सकता है। अभी यह व्हाट्सऐप फीचर एंड्राइड वर्जन (2.18.113) के लिए उपलब्ध है और जल्द ही iOS के लिए भी यह अपडेट देखा जाएगा।

अगर यूज़र ने अपने फोन के स्टोरेज से कोई मीडिया कंटेंट डिलीट कर दिया है जिसे व्हाट्सऐप द्वारा डाउनलोड किया गया था तो यूज़र उस कन्वर्सेशन पर वापस जाकर कंटेंट पर टैप कर के इसे डाउनलोड कर सकते हैं। 

हालाँकि, हमने यह फीचर कुछ एंड्राइड फोंस में टेस्ट किया था और यह फीचर अभी काम नहीं कर रहा है। ऐसा हो सकता है कि अभी भारतीय यूज़र्स के लिए यह अपडेट नहीं आया है।

हमें Instagram पर फॉलो करने के लिये यहां क्लिक करें 

हमें YouTube पर सब्सक्राइब करने के लिये यहां क्लिक करें

व्हाट्सऐप एक और नए फीचर पर भी काम कर रहा है जिसके ज़रिए यूज़र्स होम स्क्रीन पर व्हाट्सऐप आइकॉन के साइज़ और शेप को कस्टमाइज कर सकते हैं। व्हाट्सऐप बीटा टेस्टर्स को यह नया बीटा अपडेट v2.18.74 नंबर के साथ मिला है। इस अपडेट के ज़रिए यूज़र्स अलग-अलग शेप आइकॉन चुन सकते हैं।

Via

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017...

Connect On :