WhatsApp Fake Message: Amazon Great Indian Festival Sale से जुड़े इस फेक मैसेज से बचें

WhatsApp Fake Message: Amazon Great Indian Festival Sale से जुड़े इस फेक मैसेज से बचें
HIGHLIGHTS

WhatsApp पर आया नया फेक मैसेज

सेल से जुड़े इस फेक मैसेज से बचें

हो सकता है भारी नुकसान

हर साल फ़ेस्टिव सीज़न पर उपभोक्ताओं और कंपनियों के बीच बड़ी सेल का इंतज़ार रहता है और सभी biggest sale festivals में हिस्सा लेते हैं। हर साल की तरह इस बार भी Amazon बड़ी सेल का आयोजन कर रहा है और यह Amazon Great Indian Festival sale 2019 29 सितम्बर से शुरू हो जाएगी और प्राइम यूज़र्स 28 सितम्बर से सेल का लाभ उठा सकते हैं। इस दौरान, instant मैसेजिंग प्लैटफ़ार्म WhatsApp पर एक फेक मैसेज तेज़ी से फ़ेल रहा है, जिसमें कहा गया है कि Amazon की आगामी Great Indian Festival sale के हिस्से के तौर पर "spin and win" ऑफर उपलब्ध कराया जा रहा है।

व्हाट्सऐप पर चल रहा यह फेक मैसेज पब्लिशिंग लिंक के साथ आपको मिल सकता है जिसे क्लिक करने पर आपका निजी डाटा ख़तरे में आ सकता है और आप एक बड़े स्कैम के शिकार भी हो सकते हैं।

Boom की रिपोर्ट के मुताबिक, मैसेज में यह कैप्शन शामिल है, “AMAZON को भारत की नंबर 1 वैबसाइट बनाने के लिए धन्यवाद। भारत में एक बड़ी शॉपिंग वैबसाइट बने रहने और ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल के अवसर पर Amazon आपको SPIN AND WIN दे रहा है, जिसके तहत आपको एक फ्री गिफ्ट आदि मिलेगा। नीचे दिए ब्लू लिंक पर क्लिक कर के जीतें हज़ारों रुपए की कीमत के गिफ्ट्स।”

इस मैसेज में एक लिंक भी दिया गया है जिस पर क्लिक करने पर एक नया वेब पेज खलता है जिसका एड्रैस www.free-gift/# है। इस पेज पर एक spinning wheel दिया गया है और साथ ही यहाँ कुछ यूज़र्स की टिप्पणियाँ भी दी गई हैं जो अपने स्पिन के परिणाम के बारे में बातचीत कर रहे हैं।

Spin Button का उपयोग करने पर यह व्हील एक प्राइस दिखाता है और यूजर्स कितनी भी बार प्ले कर सकते हैं, लेकिन इसके बाद बैंक कुछ संजीदा जानकारी जैसे आपका नाम, एड्रैस और बैंक डिटेल्स आदि की मांग करता है।

Boom ने इस मुद्दे पर Amazon से बातचीत की है और कंपनी का कहना है कि इस लिंक का सेल या Amazon से कोई संबंध नहीं है।

हालांकि, Amazon इंडिया की वैबसाइट या ऐप पर लॉगिन करने के बाद यूज़र्स spin and win ऑफर का लाभ उठा सकते हैं।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo