WhatsApp फेस आईडी और टच आईडी में सामने आया बग, सिक्योर नहीं रहता एप्प

WhatsApp फेस आईडी और टच आईडी में सामने आया बग, सिक्योर नहीं रहता एप्प
HIGHLIGHTS

WhatsApp ने फरवरी की शुरुआत में ही आईफोन यूज़र्स के लिए नया अपडेट जारी किया है और अब इस अपडेट में बग सामने आ रहा है, जिससे एप्प बिना किसी फेस आईडी और टच आईडी से ओपन हो जाता है।

फरवरी की शुरुआत में व्हाट्सएप्प ने आईफोन यूज़र्स के लिए नया अपडेट जारी किया था जो कुछ नए फीचर्स के साथ आता है और इस अपडेट में फेस आईडी या टच आईडी के लिए बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए सपोर्ट भी शामिल है। अपडेट रोलआउट किए जाने के कुछ ही दिन में बग सामने आ गया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह बग अपडेट के साथ आता है जिससे यूज़र्स बिना टच आईडी और फेस आईडी के व्हाट्सएप्प एक्सेस कर सकते हैं। व्हाट्सएप्प ने भी इसके बारे में प्रतिक्रिया दी है और कहा है कि इस समस्या को जल्द सुलझाया जाएगा।

यह बग है क्या?

इस बग को सबसे पहले एक रेडिट यूज़र de_X_ter के द्वारा पकड़ा गया था। Reddit यूज़र ने बताया कि यह नया अपडेट बग के साथ आता है और यह भी बताया कि यह बग केवल जब आता है जब यूज़र सेटिंग्स टैब में जाकर बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन विकल्प पर जाते हैं। अभी यह बग केवल आईफोंस में ही देखा गया है। व्हाट्सएप्प जल्द ही एंड्राइड यूज़र्स के लिए भी फेस आईडी और टच आईडी बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन फीचर को जारी करने वाला है।

व्हाट्सएप्प अपने आईफोन यूज़र को सुविधा दे रहा है कि एप्प को फेस आईडी या टच आईडी से सिक्योर कर सकते हैं। यह ऑथेंटिकेशन फीचर व्हाट्सएप्प सेटिंग विकल्प में जाकर सेटअप किया जा सकता है। फीचर को सेटअप करने के दौरान डिस्प्ले पर कुछ विकल्प दिखाए जाएंगे जिसमें आप चुन सकते हैं कि कितने समय में आपका व्हाट्सएप्प लॉक हो। इन विकल्पों में तुरंत, आफ्टर 1 मिनट, आफ्टर 15 मिनट और आफ्टर 1 आवर शामिल है।

Reddit ने कहा कि, जब आप किसी दूसरे एप्प में व्हाट्सएप्प शेयर एक्सटेंशन को इस्तेमाल करते हैं तो यह व्हाट्सएप्प बग एक्टिवेट हो जाता है। अगर आप Immediately विकल्प को छोड़कर कोई और विकल्प चुनते हैं और व्हाट्सएप्प को iOS शेयर एक्सटेंशन के ज़रिए ओपन करते हैं तो एप्प टच आईडी या फेस आईडी ऑथेंटिकेशन के बिना ही एप्प अनलॉक हो जाता है। इसके अलावा, अगर आप सीधे होम स्क्रीन पर आ जाते हैं और व्हाट्सएप्प को सेपरेटली खोलते हैं तो भी एप्प बिना किसी सिक्योरिटी के ओपन हो जाएगा। 

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo