इन Android और iOS फोन्स पर WhatsApp Support हुआ बंद, कहीं आपका फोन तो लिस्ट में नहीं?

इन Android और iOS फोन्स पर WhatsApp Support हुआ बंद, कहीं आपका फोन तो लिस्ट में नहीं?
HIGHLIGHTS

अगर आपका फोन Android 4.4 kitkat पर काम करता है या इससे भी कुछ पुराने वर्जन पर आपका फोन चलता है तो आपके फोन पर व्हाट्सएप अब नहीं चलने वाला है।

ऐसा ही कुछ iOS फोन्स के लिए भी है। अगर आपका फोन iOS 10 और iOS 11 पर चलता है तो 24 October, 2023 से दोनों ही एंड्रॉयड और iOS Phones पर WhatsApp Support बंद हो गई है।

इसका सीधा सा ये मतलब है कि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले फोन्स पर व्हाट्सएप नहीं चलने वाला है।

अगर आपका फोन Android 4.4 kitkat पर काम करता है या इससे भी कुछ पुराने वर्जन पर आपका फोन चलता है तो आपके फोन पर व्हाट्सएप अब नहीं चलने वाला है। ऐसा ही कुछ iOS फोन्स के लिए भी है। अगर आपका फोन iOS 10 और iOS 11 पर चलता है तो 24 October, 2023 से दोनों ही एंड्रॉयड और iOS Phones पर WhatsApp Support बंद हो गई है। इसका सीधा सा ये मतलब है कि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले फोन्स पर व्हाट्सएप नहीं चलने वाला है।

WhatsApp Support बंद होने के बाद क्या करें!

अगर आपका फोन इनमें से किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है तो आपको बता देते है कि व्हाट्सएप ने इनपर अपने सपोर्ट को बंद कर दिया है, इसी कारण आपके फोन में WhatsApp अब से नहीं चलेगा। हालांकि अगर अभी तक अपके फोन पर WhatsApp चल रहा है तो आने वाले कुछ दिनों में इसका सपोर्ट बंद हो जाने वाला है।


यह भी पढ़ें: iPhone 13 खरीदने का बेस्ट मौका! Great Indian Festival में मिल रहा कौड़ियों के भाव, इतना सस्ता फिर नहीं मिलेगा

इसका सीधा सा मतलब है कि अगर आपके फोन पर WhatsApp चलना बंद हो गया है तो आपको अपने फोन को बदलने की जरूरत है साथ ही आपको एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर स्विच करने की जरूरत है।

ऐसा भी कह सकते है कि आपको एक नया फोन अब खरीद ही लेना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो व्हाट्सएप न चलने के कारण दिक्कत हो सकती है। इस समय अगर आप कोई एक नया फोन खरीदना चाहते हैं तो आप Amazon Great Indian Festival Sale का रुख कर सकते हैं। यहाँ फोन इस समय बेहद ही सस्ते में अच्छे खासे ऑफर के साथ मिल रहे हैं।

किन किन फोन्स पर बंद हुआ है WhatsApp Support

आइए जानते हैं कि आखिर कौन कौन से फोन्स में WhatsApp चलना बंद हो गया है, आप नीचे सभी फोन्स के नाम देख सकते हैं। अगर आपका फोन आपको लिस्ट में मिलता है तो आपको इसी समय अपने फोन को अपडेट करने देखना है कि इसमें आपको लेटेस्ट अपडेट मिलता है या नहीं। अगर नहीं तो आपको इसी समय एक नया फोन खरीद लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Oppo A79 5G: इस वेबसाइट पर दिखा Oppo का अगला 5G फोन, जल्द होगी लॉन्चिंग, देखें क्या होंगी खूबियाँ

Samsung Galaxy S2, Nexus 7, iPhone 5, iPhone 5c, HTC Desire 500, Huawei Ascend D, Huawei Ascend D1, HTC One, Sony Xperia Z, LG Optimus G Pro, Samsung Galaxy Nexus, HTC Sensation, Droid Razr, Sony Xperia S2, Motorola Xoom, Samsung Galaxy Tab 10.1, Samsung Galaxy S, HTC Desire HD, LG Optimus 2X और Sony Xperia Arc 3 आदि इस लिस्ट में आते हैं।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo