WhatsApp 2019 में शामिल हो सकते हैं ये 7 ज़बरदस्त फीचर्स

WhatsApp 2019 में शामिल हो सकते हैं ये 7 ज़बरदस्त फीचर्स
HIGHLIGHTS

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सप्प अब और भी एडवांस ऐप बनने जा रहा है। जी हाँ, 2019 में यूज़र्स के लिए इस ऐप में कुछ ऐसे फीचर्स जुड़ सकते हैं जो इसे एक शानदार ऐप बना सकते हैं। इसी के तहत ऐप में Dark mode भी शामिल हो सकता है।

खास बातें:

  • Media preview से बिना ओपन किये चेक कर सकते हैं मीडिया कंटेंट
  • ऐप में dark mode यूज़र्स को दे सकता है राहत
  • जनवरी से रोल-आउट हो सकते हैं कुछ फीचर्स

 

WhatsApp messenger 2019 यूज़र्स के लिए कुछ ऐसे फीचर्स लेकर आने वाला है जो उनके मैसेजिंग एक्सपीरियंस को और भी बेहतर बना सकता है। आपको बता दें कि व्हाट्सप्प इस तरह अपने यूज़र्स का ध्यान रखते हुए उनके लिए फीचर्स लता रहता है। यही वजह है कि यह यूज़र्स के बीच काफी पसंद किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप बन चुका है। 2018 में भी ऐप ने कई फीचर्स यूज़र्स को उपलब्ध कराये। ऐसे ही अब 2019 में भी उन्हें कुछ खास फीचर्स देकर कंपनी अपने यूज़र्स को खुश करने जा रही है। आइये हम आपको बताते हैं की वो फीचर्स कौन से हो सकते हैं।

Consecutive voice messages

इस समय ऐसा होता था कि यूज़र्स कई वॉइस मेसेज सुनने के लिए उन्हें एक-एक कर प्ले करते थे लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। यूज़र्स इस नए फीचर के आने से केवल पहले वॉइस मेसेज को प्ले करेंगे और जिसके बाद बाकी सभी वॉइस मेसेज एक के बाद एक ऑटोमैटिकली प्ले होते रहेंगे।

Media preview

इस फीचर के ज़रिये यूज़र्स media files का preview ले सकते हैं।  अभी तक यूज़र्स को किसी भी photo, video or GIF को देखने के लिए उसे खोलना ही पड़ता था लेकिन अब शायद आने वाले समय में ऐसा न हो। यूज़र्स पहले ही मीडिया कंटेंट को notification tray से इस फीचर से चेक कर पाएंगे।

Contact info sharing

WhatsApp पर यूजर्स कॉन्टैक्ट इंफर्मेशन को बड़ी आसानी से शेयर कर सकेंगे। QR code के जरिये Contact info शेयर किए जा सकेंगे। क्यूआर कोड के शेयर करने से वॉट्सऐप ऑटोमैटिकली सभी कॉन्टैक्ट्स डीटेल को रीड कर उसे यूजर्स के अड्रेस बुक में सेव कर देगा।

Rating of contacts

 यह फीचर यूजर्स को बताएगा कि वह किस कॉन्टैक्ट के साथ सबसे ज़्यादा चैट करते हैं। ऐसा होने पर WhatsApp में यूजर्स के लिए उनके कॉन्टैक्ट्स की रेटिंग तय हो जाएगी। जिन कॉन्टैक्ट्स के साथ यूजर के सबसे ज्यादा media files send और receive किए गए हैं उसे good ranking कैटगरी में रखा जाएगा।

Adding contacts on whatsapp

इस फीचर के जरिए यूजर्स WhatsApp में ही कॉन्टैक्ट्स ऐड कर सकेंगे। इस फीचर में यूजर्स को केवल उस देश को सेलेक्ट करना होगा जहां का वह नंबर है। इसके बाद ऑटोमैटिकली उस देश का country code दाल देगा जिसके बाद यूजर्स को सिर्फ फोन नंबर enter करना होगा।

Dark mode

काफी समय से WhatsApp अपने डार्क मोड फीचर पर काम कर रहा है। इस फीचर से व्हाट्सप्प का बैकग्राउंड डार्क हो जाएगा जो यूज़र्स की आँखों को राहत दे  सकता है। इसके साथ ही OLED screens के साथ आने वाले डिवाइस में ये फीचर उनकी battery life को भी बेहतर रखेगा। यह फीचर इसी महीने लॉन्च हो सकता है।

Group call shortcut

ग्रुप कॉलिंग के लिए WhatsApp जल्द ही शार्टकट जोड़ने वाला है। जी हाँ, इस Group call shortcut फीचर के जुड़ने से यूज़र को ग्रुप कॉल करने के लिए ग्रुप चैट विंडो में एक शार्टकट मिलेगा। ग्रुप मेंबर्स को सेलेक्ट करके यूज़र वॉयस या वीडियो कॉल कर सकेंगे।

Sudha Pal
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo