WhatsApp के लिए Fingerprint Authentication हो सकता है ज़रूरी

WhatsApp के लिए Fingerprint Authentication हो सकता है ज़रूरी
HIGHLIGHTS

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सप्प इस समय fingerprint authentication feature पर काम कर रहा है। आने वाले समय में ऐसा हो सकता है कि यूज़र्स को अपना व्हाट्सप्प खोलने के लिए फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन देना पड़े।

खास बातें:

  • एंड्राइड यूज़र्स के लिए होगा जारी
  • अंडर डेवलपमेंट में है फीचर
  • पूरे ऐप को सुरक्षित रखेगा यह नया फीचर

 

हाल ही में कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो ऐसा कहा जा रहा है कि WhatsApp इस समय fingerprint authentication feature पर काम कर रहा है। यह फीचर इसलिए लाया जा रहा है जिससे कि यूज़र्स की चैट को सुरक्षित रखा जा सके। इसके साथ ही ऐसा बताया जा रहा है कि इस फीचर का इस्तेमाल न केवल व्हाट्सप्प चैट को सुरक्षित रखने के लिए लाया जा रहा है बल्कि इससे पूरी ऐप भी सुरक्षित रहेगी।  हम यह भी कह सकते हैं कि सिक्योरिटी फीचर के तहत इस ऐप को कंपनी जारी करने की तैयारी कर रही है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक व्हाट्सप्प iPhone यूज़र्स के लिए एक ऐसा ही फीचर लाने वाली थी। आपको बता दें कि iPhone में इस फीचर के तहत यूज़र्स को दो बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन मेथड्स मिलेंगे जिनमें Face ID और Touch ID शामिल होंगे। वहीं आने वाले इस फीचर की बात करें तो यह अभी केवल एंड्राइड यूज़र्स के लिए उपलब्ध कराने का कंपनी सोच रही है वहीं बाद में इसे iPhone यूज़र्स के लिए लाया सकता है। इसके साथ ही Android यूज़र्स के लिए fingerprint authentication फीचर में facial recognition आधारित ऑथेंटिकेशन नहीं होगा।

WABetaInfo के मुताबिक एक फैन साइट जो व्हाट्सप्प फीचर को पहले ही टेस्ट करती है, इस फीचर पर कंपनी इस समय काम कर रही है। इसके साथ ही यह फीचर बाय डीफॉल्ट Android 2.19.3 बीता वर्ज़न में डिसेबल्ड है। रिपोर्ट के मुताबिक Face ID और Touch ID फीचर्स को iOS पर लाने के लिए काम करने के बाद WhatsApp ने एंड्राइड पर व्हाट्सप्प के लिए ऑथेंटिकेशन फीचर पर यूज़र्स के फिंगरप्रिंट्स को लेकर काम करना शुरू कर दिया है।

एक बार इस WhatsApp Feature के आने के बाद WhatsApp पूरी तरह से सुरक्षित हो जायेगा और कोई भी किसी भी युसर के चैट और मीडिया कंटेंट को नहीं देख सकेगा। इसके साथ अगर आपका फ़ोन पहले ही इस फीचर से लैस है तो उन्हें किसी भी खास कन्वर्सेशन को खोलने के लिए अपनी पहचान नहीं देने होगी। Android Marshmallow और नए ऑपरेटिंग सिस्टम्स के साथ  यह फीचर आ सकता है।

WhatsApp पर fingerprint authentication फीचर को इनेबल करने के लिए यूज़र्स को Settings > Account > Privacy में जाना होगा जिसके बाद इसे आसानी से अपने फ़ोन में पाया जा सकता है। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo