व्हाट्सऐप कॉल्स नहीं हैं सस्ती: रिसर्च

व्हाट्सऐप कॉल्स नहीं हैं सस्ती: रिसर्च
HIGHLIGHTS

एक रिसर्च से सामने आया है कि व्हाट्सऐप वोइस कॉलिंग पर कॉल्स इतनी भी सस्ती नहीं है जितनी आप सोचते हैं, इसके लिए आपको ज्यादा डाटा पैक की आवश्यकता होती है.

एक नई रिसर्च के माध्यम से यह पता चलता है कि व्हाट्सऐप पर कॉलिंग करना आपके लिए सस्ता नहीं है बल्कि अगर आप इसके माध्यम से 15 मिनट तक बात करते हैं तो आपको लगभग 50 रुपये खर्च करने होते हैं. 

व्हाट्सऐप्स की कॉल्स जिसके लिए आपको एक मोबाइल के साथ साथ एक वाई-फाई इन्टरनेट की जरुरत होती है जिसके माध्यम से वह लोग दुनियाभर में कहीं भी फ्री कॉल्स कर सकते है. एंड्रायडपिट टेस्ट ने इस बात का खुलासा किया है कि व्हाट्सऐप कॉल में एंड्राइड पर लगभग 1.3MB डाटा की प्रति मिनट खपत होती है. हालांकि इस संख्या में निरंतर बदलाव होता रहता है, यह लगभग 600 KB तक भी पहुंचा जाता है. इसका साफ़ तौर पर और सीधा सा एक ही मतलब है कि आप अगर 500 MB का पैक अपने स्मार्टफ़ोन में हर माह डलवाते है तो वह केवल 6 घंटे में ही ख़त्म हो जाएगा, अगर इस बात को गहराई से देखें तो यह प्रतिदिन के 11 मिनट तक के ही ट्रैडिशनल कॉल के बराबर है.  इसका मतलब है कि यह आपको आपकी साधारण परंपरागत कॉल से भी महंगा पड़ रहा है. 

इस टेस्ट से आये नतीजे दर्शाते हैं कि औसतन 960 KB P/M के साथ-साथ कहीं-कहीं 800KB और 1.3MB का रेंज है. यहाँ सखा जाए तो एंडायड सिस्टम आपको एवरेज 600KB P/M का टाइम आपको देता है. और अगर आप इन दोनों के बीच तुलना करें तो यह लगभग 800Kb P/M है, जो इतना ज्यादा कुछ नहीं है जितने के लिए हम कॉल्स पर निर्भर करते हैं. अंतत: साफ़ तौर पर यही निष्कर्ष निकलता है कि ट्रेडिशनल कॉलिंग के मुकाबले व्हाट्सएप वॉयस कॉलिंग हमें अधिक और ज्यादा महँगी पड़ती, शायद इसका अहसास हमें अभी तक नहीं हुआ है. 

Digit NewsDesk

Digit NewsDesk

Digit News Desk writes news stories across a range of topics. Getting you news updates on the latest in the world of tech. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo