व्हाट्सएप बिजनेस ऐप 5 देशों में हुआ लॉन्च, फिलहाल भारत में नहीं है उपलब्ध

Updated on 19-Jan-2018
HIGHLIGHTS

‘व्हाट्सएप बिजनेस’ ऐप फिलहाल इंडोनेशिया, इटली, मैक्सिको, U.K और U.S में उपलब्ध है, इसे Google Play से फ्री डाउनलोड किया जा सकता है.

दुनिया भर के लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल एक-दूसरे से कनेक्ट रहने के अलावा अपने छोटे बिजनेस(व्यवसाय) को बढ़ाने के लिये भी कर रहे हैं. भारत में ऑनलाइन कपड़ों कंपनी से लेकर ब्राजील में ऑटो पार्ट्स के स्टोर्स अपने बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिये व्हाट्सएप की मदद ले रहे हैं. उदाहरण के लिये छोट स्तर पर बिजनेस शुरू करने वाले व्यवसायियों के लिये  व्हाट्सएप के जरिये ग्राहकों को जवाब देना, ग्राहक और व्यक्तिगत संदेशों को अलग करना, और आधिकारिक उपस्थिति बनाये रखना आसान हो गया है.

कंपनी ने लोगों की इसी जरुरत और इंट्रेस्ट को ध्यान में रखते हुए एक नया व्हाट्सएप बिजनेस ऐप लॉन्च कर दिया है. ये एंड्रॉयड ऐप होगा, जो छोटे व्यवसायियों के लिये है, जिसे फ्री में डाउनलोड किया जा सकेगा. कंपनी का कहना है कि इस नये ऐप से छोटी कंपनियों को अपने कस्टमर्स से जुड़ने में आसानी होगी और हमारे 1.3 अरब उपयोगकर्ताओं के लिए भी व्यवसायियों के साथ चैट करना आसान होगा. रेग्यूलर व्हाट्सएप यूजर्स पहले की तरह ही व्हाट्सएप का उपयोग जारी रख सकते हैं, उन्हें नये ऐप को डाउनलोड करने की जरुरत नहीं होगी.

भारत और ब्राजील में 80% से अधिक छोटे व्यवसायियों का कहना है कि व्हाट्सएप उन्हें ग्राहकों के साथ संवाद करने में मदद करता है और उनका कारोबार बढ़ाता है. इसलिये ‘व्हाट्सएप बिजनेस’ उन्हें लोगों से तेजी और आसानी से जुड़ने में मदद करेगा. हालांकि ये आश्चर्य की बात है कि व्हाट्सएप ने अपने फर्स्ट लॉन्च फेज़ में भारत को शामिल नहीं किया.

‘व्हाट्सएप बिजनेस’ ऐप फिलहाल इंडोनेशिया, इटली, मैक्सिको, U.K और U.S में उपलब्ध है, इसे Google Play से फ्री डाउनलोड किया जा सकता है. व्हाट्सएप बिजनेस ‘व्हाट्सएप वेब’ की तरह डेस्कटॉप पर भी उपलब्ध होगा. कंपनी का कहना है कि ये ऐप दुनिया के बाकी जगहों में भी जल्द ही उपलब्ध होगा.

Connect On :