Shocking! भारत में WhatsApp ने बंद किए 71 लाख अकाउंट, आखिर क्या है कारण? यहाँ जानें

Shocking! भारत में WhatsApp ने बंद किए 71 लाख अकाउंट, आखिर क्या है कारण? यहाँ जानें
HIGHLIGHTS

व्हाट्सएप ने भारत में नवंबर 2023 के महीने में लगभग 71 लाख अकाउंट्स को बैन किया।

नवंबर के दौरान कंपनी ने 8,841 शिकायत की रिपोर्ट्स को भी संभाला।

2023 में ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले काफी सुर्खियों में रहे हैं।

2023 में ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले काफी सुर्खियों में रहे हैं और उनमें से ज्यादातर मामलों में धोखेबाज अपने पीड़ितों को WhatsApp के जरिए संपर्क कर रहे थे। इस तरह घोटालों के मामले इतनी ऊंचाइयों पर पहुँच गए कि भारतीय सरकार को आगे बढ़कर कंपनी को कदम उठाने के लिए कहना ही पड़ा।

WhatsApp ने 71 लाख अकाउंट्स पर लगाया ताला

लेटेस्ट रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्हाट्सएप ने भारत में नवंबर 2023 के महीने में लगभग 71 लाख अकाउंट्स को बैन किया। 1 नवंबर से 30 नवंबर के बीच कंपनी कोई भी यूजर रिपोर्ट मिलने से भी पहले 19,54,000 अकाउंट्स को बंद कर चुकी थी। 

IANS की एक रिपोर्ट में सामने आया कि व्हाट्सएप ने भारत में 500 मिलियन से अधिक के यूजर बेस के साथ सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला मेसेजिंग प्लेटफॉर्म होने के नाते नवंबर के दौरान 8,841 शिकायत की रिपोर्ट्स को संभाला। 

यह भी पढ़ें: Amazing! इस महीने लगने वाली है स्मार्टफोन्स की झड़ी, Samsung, OnePlus, Redmi सब ला रहे नए फोन

व्हाट्सएप ने इस समस्याओं से लड़ने और बचने की अपनी कमिटमेंट पर भी जोर दिया। इन कोशिशों की देखरेख करने और बढ़ावा देने के लिए कंपनी प्रोफेशनल्स की एक तीन पर निर्भर करती है जिसमें इंजीनियर, डेटा वैज्ञानिक, एनालिस्ट, रिसर्चर और कानून मनवाने में एक्सपर्ट्स, ऑनलाइन सेफ़्टी और तकनीकी विकास शामिल है। 

इस साल व्हाट्सएप ला रहा बड़ा बदलाव

व्हाट्सएप से जुड़ी एक अन्य बड़ी खबर यह है कि इस साल एंड्रॉइड पर व्हाट्सएप यूजर्स के लिए एक बड़ा बदलाव होने वाला है कि अब वे अपनी चैट्स को मुफ़्त में बैकअप नहीं कर सकेंगे। 

कई सालों से गूगल अपने यूजर्स को उनके कीमती 15G फ्री डेटा को बिना नुकसान पहुंचाए गूगल ड्राइव पर अपने व्हाट्सएप चैट्स को बैकअप करने की सुविधा दे रहा है। लेकिन यह सबकुछ अब बदलने वाला है। इस बदलाव का मतलब है कि जो लोग अपनी कीमती यादों और चैट्स को संभालकर रखने के लिए गूगल ड्राइव पर निर्भर हैं उन्हें अब Google One के साथ व्हाट्सएप के जरिए अतिरिक्त स्टोरेज में निवेश करना होगा। 

यह भी पढ़ें: Bumper Offer! नए साल पर नए अवतार में आया लेटेस्ट Redmi Phone, यहाँ मिल रहा बेहद सस्ता

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo