WhatsApp का पहला AI फीचर इन यूजर्स के लिए हुआ रोल आउट, AI के इस्तेमाल से कैसे बनाएं मजेदार Stickers?

Updated on 18-Aug-2023
HIGHLIGHTS

अब आप जल्द ही WhatsApp के अंदर AI का इस्तेमाल करके खुद कस्टम स्टिकर्स बना सकेंगे।

अभी के लिए यह फीचर्स केवल चुनिंदा यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

AI के जरिए WhatsApp पर कस्टम स्टिकर्स बनाने का तरीका नीचे बताया गया है।

क्या आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ वही पुराने WhatsApp स्टिकर्स शेयर कर करके परेशान हो गए हैं? तो बता दें कि अब आप जल्द ही WhatsApp के अंदर  AI का इस्तेमाल करके खुद कस्टम स्टिकर्स बना सकेंगे। मेटा वर्तमान में व्हाट्सएप पर जनरेटिव AI से चलने वाले एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जहां यूजर्स केवल एक टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के साथ कस्टम स्टिकर्स बना सकते हैं। इससे यूजर्स को अपने मन में चल रही बात को तेजी से एक स्टिकर में बदलने में मदद मिलेगी। 

यह भी पढ़ें: एक चार्ज में 50 घंटों तक चलने वाले Noise Buds VS106 TWS भारत में लॉन्च, देखें क्या है कीमत

अभी के लिए यह फीचर्स केवल उन चुनिंदा यूजर्स के लिए उपलब्ध है जिनके पास Android 2.23.17.8 या फिर इससे नए वर्जन्स के लिए व्हाट्सएप बीटा का एक्सेस है। व्हाट्सएप का यह वर्जन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स आसानी से अपने विचार को पल भर में एक ऐनिमेटेड स्टिकर में बदल सकते हैं। हालांकि, व्हाट्सएप पर AI स्टिकर जनरेटर फीचर अभी तक केवल सीमित यूजर्स के लिए उपलब्ध है और आने वाले कुछ दिनों में यह अपडेट अधिक लोगों के लिए भी रोल आउट होने की उम्मीद है। 

AI के जरिए WhatsApp पर कस्टम स्टिकर्स कैसे बनाएं?

सबसे पहले WhatsApp पर जाएं, किसी भी चैट पर क्लिक करें और स्टिकर्स विंडो को खोलने के लिए स्माइली आइकन पर क्लिक करें। जब आपको AI स्टिकर्स क्रिएशन टूल का एक्सेस मिल जाएगा तो यहाँ आपको “generate your own AI sticker” का ऑप्शन नजर आएगा और उस पर क्लिक करना होगा। 

इसके बाद आपको एक ऐनिमेटेड स्टिकर बनाने के लिए Create पर क्लिक करके एक टेक्स्ट प्रॉम्प्ट एंटर करना होगा जैसे कि “cat laughing on a skateboard”। इस डिस्क्रिप्शन के आधार पर व्हाट्सएप आपके सामने कुछ ऑप्शंस पेश करेगा। 

यह भी पढ़ें: OnePlus Ace 2 Pro vs Redmi K60 Ultra: धुरंधर स्मार्टफोंस के बीच घमासान युद्ध! देखें किसमें कितना है दम

मेटा इस बात को लेकर भी सावधानी बरत रहा है कि यह नए स्टिकर्स जनरेट करने के लिए AI का इस्तेमाल कैसे करता है, क्योंकि गलत और नुकसानदायक स्टिकर्स को रिपोर्ट करने का भी प्रावधान है। इसी तरह, ये स्टिकर्स कुछ डिजाइन पैटर्न को फॉलो करते हैं जिससे यूजर्स को व्हाट्सएप पर रेगुलर और AI-जनरेटेड स्टिकर्स के बीच अंतर करने में आसानी होती है। 

ऐसा लगता है कि कंपनी अब भी इस फीचर के कई आस्पेक्ट की जांच कर रही है और इसीलिए इस फीचर को अभी चुनिंदा यूजर्स तक सीमित रखा गया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स AI के इस्तेमाल को लेकर काफी सावधान रहते हैं, फिर भी AI ने तबाही मचाई हुई है। उदाहरण के तौर पर बताएं तो स्नैपचैट के My AI ने हाल ही में एक bizarre story पोस्ट करके प्लेटफॉर्म के यूजर्स को चौंका दिया था। 

यह भी पढ़ें: OnePlus Bullets Wireless Z2 नेकबैंड ताबड़तोड़ फीचर्स के साथ लॉन्च, केवल 10 मिनट के चार्ज में उठाएं 20 घंटे प्लेबैक का मज़ा

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :