WhatsApp वापस ला रहा ये Useful फीचर, डेस्कटॉप पर फिर से भेज सकेंगे View Once फ़ोटो-वीडियो

Updated on 28-Nov-2023
HIGHLIGHTS

WhatsApp ने पिछले साल व्हाट्सएप वेब के जरिए फ़ोटोज़ और वीडियोज़ को व्यू वन्स मोड में भेजने और प्राप्त करने के फीचर को हटा दिया था।

अब, व्हाट्सएप ने अपना फैसला बदलकर सभी डेस्कटॉप ऐप्स पर व्यू वन्स फ़ोटोज़ और वीडियोज़ भेजने का सपोर्ट एक बार फिर शामिल कर दिया है।

अब विंडोज़ के लिए व्हाट्सएप पर यूजर्स इमेज को व्यू वन्स मेसेज को तौर पर सेट करने के लिए ड्रॉइंग एडिटर में कैप्शन बार में एक बटन को देख सकेंगे।

मेटा के इन्स्टेन्ट मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने पिछले साल व्हाट्सएप वेब के जरिए फ़ोटोज़ और वीडियोज़ को व्यू वन्स मोड में भेजने और प्राप्त करने के फीचर को हटा दिया था। अब, व्हाट्सएप ने अपना फैसला बदल लिया है और सभी डेस्कटॉप ऐप्स पर व्यू वन्स फ़ोटोज़ और वीडियोज़ भेजने का सपोर्ट एक बार फिर शामिल कर दिया है। 

WhatsApp Desktop पर वापस आ रहा View Once Media Feature

जाने-माने टिप्सटर पब्लिकेशन WABetaInfo के मुताबिक यह मेसेजिंग प्लेटफॉर्म डेस्कटॉप ऐप्स पर व्यू वन्स फ़ोटोज़ और वीडियोज़ भेजने का फीचर रोल आउट कर रहा है। अब विंडोज़ के लिए व्हाट्सएप पर यूजर्स इमेज को व्यू वन्स मेसेज को तौर पर सेट करने के लिए ड्रॉइंग एडिटर में कैप्शन बार में एक बटन को देख सकेंगे।

यह भी पढ़ें: मात्र 8 हजार में Tecno ला रहा ताबड़तोड़ स्मार्टफोन! मिलेगा iPhone जैसा ये Special Feature, इस जगह होगी Sale

यह ध्यान देना जरूरी है कि यह खबर केवल विंडोज़ व्हाट्सएप तक ही सीमित नहीं है। कंपनी ने यह सपोर्ट व्हाट्सएप पर macOS और लिंक्ड डिवाइसेज़ के लिए भी रोल आउट किया है। 

व्यू वन्स मोड में मेसेजेस भेजने का यह नया फीचर यूजर्स को काफी सारे बेनेफिट ऑफर करता है। यह नई पेशकश यूजर्स को ऐसे फ़ोटोज़ और वीडियोज़ भेजने की क्षमता देती है जिन्हें केवल एक बार देखा जा सकता है, जिसके चलते डिवाइस की मेमोरी की स्टोरेज बचती है और अधिक प्राइवेसी सुनिश्चित होती है। 

यह भी पढ़ें: iPhone 12 इससे सस्ता शायद फिर न मिले, देखें Flipkart Sale में इसकी कीमत

यह फीचर कंप्यूटर से भेजते समय भी सेंसिटिव जानकारी को अस्थायी रखता है जिससे यूजर्स को अधिक कंट्रोल मिलता है। पिछले साल जब इस फीचर को हटा दिया गया था तो काफी यूजर्स दुखी थे, जो दिखाता है कि यह कितना महत्वपूर्ण है। इस बदलाव से साबित होता है कि व्हाट्सएप अपने यूजर्स की सुनता है और वे क्या चाहते हैं उसकी परवाह करता है।  

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :