नया WhatsApp कॉल अपग्रेड: पिक्चर-इन-पिक्चर मोड से करिए एक ही समय पर मल्टीटास्क, देखें लॉन्च डेट

नया WhatsApp कॉल अपग्रेड: पिक्चर-इन-पिक्चर मोड से करिए एक ही समय पर मल्टीटास्क, देखें लॉन्च डेट
HIGHLIGHTS

हाल ही में व्हाट्स ऐप ने कई नए फीचर्स लॉन्च किए हैं।

व्हाट्स ऐप के नए फीचर पिक्चर-इन-पिक्चर मोड की iOS के लिए बीटा टेस्टिंग चल रही है।

यूजर्स की व्हाट्स ऐप कॉल्स 'end-to-end encrypted' हैं।

व्हाट्स ऐप सिर्फ मेसेजिस भेजने के लिए ही उपयोग नहीं किया जाता बल्कि, कॉल्स और वीडियो कॉल्स के लिए भी व्हाट्स ऐप ने काफी पॉप्युलैरिटी हासिल की है। हाल ही में इसने कई नए फीचर्स लॉन्च किए हैं जिनकी मदद से कॉल्स कनेक्ट करना और आसान हुआ है।  

इसका पहला फीचर '32-पर्सन कॉल्स' है जिसमे आप एक ही समय पर 32 लोगों से कॉल पर बात कर सकते हैं जो कि पिछले नंबर से 4 गुना है। 

दूसरा फीचर यह है कि आप एक यूजर के नंबर पर देर तक प्रेस करके उसकी वीडियो या ऑडियो फीड को बड़ा कर सकते हैं। यह होने के बाद कॉल चलते हुए ही आप उस यूजर को म्यूट कर सकते हैं या उसे अलग से मेसेज भी कर सकते हैं। 

तीसरा फीचर यह है कि, शुरुआत में आप सिर्फ Zoom, GMeet या Microsoft eams जैसी वेबसाइट्स पर ही भविष्य की मीटिंग्स के लिए लिंक बना सकते थे, लेकिन अब यह फीचर व्हाट्स ऐप में भी उपलब्ध हो चुका है। 

नए व्हाट्स ऐप कॉल अपग्रेड्स 

पहले मेंशन किए गए फीचर्स के अतिरिक्त इसमें दो और फीचर्स शामिल किए गए हैं जिनमें से पहला है ‘Colorful Waveforms’ जिसमें यूजर का कैमरा ऑफ होने पर भी आप देख सकते हैं कि कॉल पर कौन बात कर रहा है। दूसरा फीचर ‘Banner Notification’ है जिससे, जब भी कोई यूजर नई कॉल जॉइन करता है तो आपको उसका संकेत मिल जाता है। 

इनके अतिरिक्त इसमें एक और फीचर है जो कि इस समय iOS के लिए बीटा टेस्टिंग में है और 2023 तक रोलआउट किया जा सकता है। यह एक पिक्चर-इन-पिक्चर फीचर है जिसकी मदद से यूजर्स एक ही समय पर एक से अधिक टास्क बेहतर तरीके से कर सकते हैं। 

यूजर्स को यह भी जानना आवश्यक है कि व्हाट्स ऐप कॉल्स 'end-to-end encrypted' हैं। यह कदम यह सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है कि सेंडर और प्राप्तकर्ता ही मेसेज को पढ़ और सुन सकें। आपके मेसेजिस टेक्निकली सिक्योर होते हैं और उन्हें सिर्फ सेंडर और प्राप्तकर्ता ही एक्सेस कर सकते हैं। अपने मेसेजिस सिक्योर करने के लिए आपको कोई अतिरिक्त सेटिंग करने की आवश्यकता नहीं है। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo