क्या है गूगल का नया ऑटो डिलीट फीचर, जानिये कैसे करता है काम?

क्या है गूगल का नया ऑटो डिलीट फीचर, जानिये कैसे करता है काम?

2019 में हुए I/O डेवेलपर कांफ्रेंस जो माउंटेनव्यू कैलिफ़ोर्निया में हुआ था में गूगल की ओर से कहा गया था कि उसने अपने प्राइवेसी और सिक्यूरिटी फीचर को और अधिक उन्नत कर दिया है, आसान शब्दों में ऐसा भी कहा जा सकता है कि अपडेट कर दिया है। इसके अलावा कंपनी ने यह भी कहा है कि आने वाले एंड्राइड वर्जन में प्राइवेसी और सिक्यूरिटी थीम ही मुख्य रहने वाली है। हालाँकि उस पहले ही से ही मौजूद प्राइवेसी और सिक्यूरिटी फीचर का है, जिसे अभी तक यूजर्स इस्तेमाल करते आये हैं। हालाँकि आपको बता देते हैं कि इसके अलग कंपनी ने एक घोषणा करते हुए कहा है कि अब गूगल अकाउंट में स्टोर किये जाने वाले डाटा की ड्यूरेशन पर भी नजर रखी जा सकने वाली है। 

गूगल के इस नए फीचर की मदद से, यूजर्स अब गूगल में एक टैब पुट कर सकते हैं, इसके अलावा एक टाइम फ्रेम भी सेट कर सकते हैं, जिसकी मदद से गूगल को पता चलेगा कि आपको कब तक इस डाटा को अपने अकाउंट में रखना है, इस टाइम के पूरा होने के बाद यह डाटा अपने आप ही डिलीट हो जाने वाला है। इसका मतलब है कि अब आप अपने गूगल अकाउंट में किसी भी डाटा को अपने अनुसार स्टोर कर सकते हैं, और आपके पास इसे स्टोर करने का निर्धारित समय भी होने वाला है, जैसे अगर आप इसे दो दिन के लिए रखते हैं तो इसके बाद यह डाटा अपने आप ही डिलीट हो जाने वाला है। हालाँकि अभी इसमें मात्र दो ही ऑप्शन मौजूद है, जैसे इस आपको 3 महीने से 18 महीने का ह टाइम मिल रहा है। 

इसके अलावा आपको बता देते हैं कि अबी के लिए यह नया ऑटो-डिलीट फीचर मात्र वेब और ऐप एक्टिविटी जो आपकी सभी सर्च और ब्राउज़िंग एक्टिविटी पर नजर रखता है, पर ही उपलब्ध हुआ है। हम ऐसा मान रहे हैं कि आने वाले समय में यह गूगल की अन्य सेवाओं के लिए भी आने वाला है।

आइये अब जानते हैं कि आखिर आप कैसे इस नए फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइये शुरू करते हैं और हर एक स्टेप के द्वारा जानते हैं कि आखिर कैसे इस नए ऑटो डिलीट फीचर को इस्तेमाल किया जा सकता है। 

कैसे करें गूगल के ऑटो-डिलीट फीचर का इस्तेमाल?

  • सबसे पहले आपको अपने गूगल ऐप के वर्जन को डिलीट करना जरुरी है, अगर आपने अभी तब इसे अपडेट नहीं किया है तो अभी कर लें, इसके अलावा अगर आपने अपने ऐप को पहले से ही अपडेट कर रखा है तो आप आगे बढ़ सकते हैं।
  • अपने स्मार्टफोन में अकाउंट.गूगल.कॉम पर ब्राउज़र के माध्यम से जाएँ या गूगल ऐप को ओपन करें
  • अब वेब और एक्टिविटी ऑप्शन पर क्लिक करें
  • अब डिलीट ऑटोमैटिकली ऑप्शन को सर्च करें, और इसपर क्लिक करें
  • अब एक सब-मेनू तीन अलग अलग ऑप्शन के साथ ओपन हो जाने वाली है
  • इसमें आपको Keep until I delete manually, Keep for 18 months then delete automatically, और Keep for 18 months then delete automatically कैसे ऑप्शन मिलने वाले हैं 
  • यहाँ आपको अपना सिलेक्शन करना है, इसके बाद इसे सेव बटन दबाकर सेव कर देना है। 
Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo