WhatsApp के इन यूजर्स को किया गया बैन, कहीं आप भी तो इसमें नहीं

WhatsApp के इन यूजर्स को किया गया बैन, कहीं आप भी तो इसमें नहीं
HIGHLIGHTS

आपको बता दें कि इस समय व्हाट्सऐप के कई थर्ड पार्टी वर्जन हैं, जिनका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जा रहा है।

WhatsApp दुनियाभर में इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे प्रसिद्द मैसेजिंग प्लेटफार्म है, इस समय व्हाट्सऐप के करोड़ों एक्टिव यूजर्स हैं। अभी हाल ही कंपनी की ओर से फॉरवर्ड फीचर को लिमिटेड कर दिया था, इसके बाद आपको बता देते हैं कि एक बार में आप किसी भी मैसेज को केवल 5 लोगों को ही फॉरवर्ड कर पाते थे। हालाँकि इस बार कंपनी ने एक नई समस्या को सुलझाया है। आपको बता दें कि अगर आप व्हाट्सऐप के थर्ड पार्टी वर्जन को डाउनलोड करते हैं, या उसका इस्तेमाल कर रहे हैं, आपके लिए एक ख़राब खबर है, आपको बता दें कि इस समय व्हाट्सऐप के कई थर्ड पार्टी वर्जन हैं, जिनका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। 

हालाँकि व्हाट्सऐप ने इस समस्या का हल इस प्रकार से निकाला है, व्हाट्सऐप की ओर से एक कदम उठाया गया है, जो उन यूजर्स को बैन करने का है जो थर्ड पार्टी व्हाट्सऐप वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं। एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो ऐसा भी सामने आया है कि इन यूजर्स को टेम्पररी तौर पर बैन किया गया है, इसका मतलब है कि इस मॉडिफाइड वर्जन पर होने के बाद भी बैन किये जा चुके यूजर्स अपनी चैट हिस्ट्री के लिए क्लेम कर सकते हैं। हालाँकि इसके लिए उन्हें अपने इस वर्जन से अपने अकाउंट को डीएक्टिवेट करना होगा। इसके बाद उन्हें WhatsApp का आधिकारिक वर्जन डाउनलोड करना होगा। तभी अब वह WhatsApp का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आपको बता देते हैं कि अभी हाल ही में WhatsApp को बाजार में आये 10 साल पूरे हो चुके हैं। WhatsApp दस साल पुराना हो चुका है। व्हाट्सएप्प ने दसवीं सालगिरह को मनाने के लिए और एप्प के 1.5 बिलियन यूज़र्स का शुक्रिया करने के लिए व्हाट्सएप्प ने अपने ब्लॉग में एक मैसेज लिखा है और यूट्यूब पर एक विडियो उपलोड किया है। अपने ब्लॉग पोस्ट में फेसबुक अधिकृत कम्पनी ने इस लम्बे सफ़र में पार किए कुछ बड़े पढ़ावों के बारे में उल्लेख किया है। इसमें एप्प के लेटेस्ट फीचर्स स्टीकर्स और ग्रुप कॉलिंग भी शामिल है।

अगर आप एप्प की शुरुआत के बारे में जानना चाहते हैं तो आपके लिए जानना काफी दिलचस्प होगा कि व्हाट्सएप्प की शुरुआत कैसे हुई थी। व्हाट्सएप्प को 2009 में Brian Acton और Jan Koum द्वारा शुरू किया गया था जो कि 2007 तक याहू के कर्मी थे और बाद में दोनों याहू छोड़ कर दक्षिण अमेरिका छुट्टी पर गए। Koum ने 2009 की शुरुआत में एक iPhone खरीदा और उन्हें महसूस हुआ कि एप्प स्टोर पर किया विकसित किया जा सकता है। Koum ने अपने मित्र Koum के साथ मिलकर RentACoder.com (अब Freelancer.com) से रूस के एक डेवलपर Igor Solomennikov को एक मैसेजिंग एप्प तैयार करने के लिए नियुक्त किया। इस तरह पूरे विश्व में iOS और एंड्राइड स्मार्टफोंस के लिए व्हाट्सएप्प की शुरुआत हुई।

व्हाट्सएप्प के पहले वर्जन में काफी बग थे और इन्हें बाद में स्टेबल किया गया और केवल छह महीनों में ही एप्प के 2,50,000 का यूज़र बेस बन गया। चार साल बाद कम्पनी ने दावा किया कि इस समय एप्प के 200 मिलियन एक्टिव यूज़र्स हैं। 2014 में, फेसबुक द्वारा व्हाट्सएप्प का अधिग्रहण कने के समय एप्प के 500 मिलियन से अधिक एक्टिव यूज़र्स थे। व्हाट्सएप्प तब तक दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप्प बन चुका था और वॉयस कॉल्स के लिए भी तैयार हो चुका था। इस समय व्हाट्सएप्प के प्रतिमाह 1.5 बिलियन यूज़र्स हैं जिसमें 200 मिलियन यूज़र्स भारत से हैं। इसका उपयोग छात्रों, व्यवसायों, समुदायों और आपके और मेरे द्वारा किया जाता है।

WhatsApp ने कई बाधाओं का भी सामना किया है। पिछले दो सालों में एप्प के ज़रिए भारत में झूठी ख़बरें तेज़ी से फैली हैं जिसके कारण कम्पनी ने मैसेज फोर्वार्डिंग को सिमित कर दिया है और अब यूज़र्स एक समय में केवल पांच लोगों को कोई फॉरवर्ड मैसेज भेज सकते हैं। इसके बाद से इस लिमिट को ग्लोबली कार्यान्वित किया जा रहा है।  

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

और पढ़ें

WhatsApp फेस आईडी और टच आईडी में सामने आया बग, सिक्योर नहीं रहता एप्प

अब WhatsApp ग्रुप में एड करने से पहले लेनी होगी परमिशन

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo