यूपीआई लाइट के साथ लाइव हुआ पेटीएम पेमेंट्स बैंक, ऐसे करेगा काम

यूपीआई लाइट के साथ लाइव हुआ पेटीएम पेमेंट्स बैंक, ऐसे करेगा काम
HIGHLIGHTS

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) यूपीआई लाइट के साथ लाइव हो गया है।

यह नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा छोटे-मूल्य वाले यूपीआई लेनदेन के लिए सक्षम सुविधा है।

ये अपने उपयोगकर्ताओं को तेज गति से यूपीआई भुगतान के साथ सशक्त बनाता है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) यूपीआई लाइट के साथ लाइव हो गया है। यह नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा छोटे-मूल्य वाले यूपीआई लेनदेन के लिए सक्षम सुविधा है। ये अपने उपयोगकर्ताओं को तेज गति से यूपीआई भुगतान के साथ सशक्त बनाता है। इसके साथ, उपयोगकर्ता परेशानी मुक्त लेनदेन के लिए अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक बचत खातों से जुड़े अपने यूपीआई लाइट खातों को सक्रिय कर सकते हैं।

इसे भी देखें: Poco X4 Pro और Realme 9i से लेकर Galaxy M13 तक बड़े-बड़े ब्रांड के स्मार्टफोन खरीदें 15 हजार से भी कम में

200 रुपये तक के भुगतान के लिए, यूपीआई लाइट यूपीआई पिन की आवश्यकता को समाप्त कर देता है। कंपनी ने कहा कि यूपीआई लाइट विशेष रूप से पेटीएम ऐप पर उपलब्ध है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रवक्ता ने कहा, "उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे पहले यूपीआई लाइट लाने के बाद, अब हम अपने बैंक खाता धारकों को उनके खातों को यूपीआई लाइट से लिंक करने में सक्षम बनाने के लिए उत्साहित हैं। हम देश में वित्तीय समावेशन को आगे बढ़ाते हुए अपनी अभिनव भुगतान पेशकशों को अगले स्तर तक ले जाएंगे।"

इसे भी देखें: iPhone 15 Pro, iPhone 15 Pro Max होंगे iPhone 14 Series के मुकाबले ज्यादा अडवांस, छोटी छोटी डिटेल्स हुई लीक

UPI Lite Paytm Payments bank

यूपीआई लाइट में दिन में दो बार अधिकतम 2,000 रुपये जोड़े जा सकते हैं, जिससे संचयी दैनिक उपयोग 4,000 रुपये तक हो जाता है। इसके अलावा, यूपीआई लाइट से किए गए भुगतान पीपीबी उपयोगकर्ताओं की पासबुक को आसान बना देते हैं।

ये छोटे मूल्य के लेन-देन अब पेटीएम बैलेंस और हिस्ट्री सेक्शन में दिखाई देंगे। एनपीसीआई के अनुसार, उपयोगकर्ताओं को अपने बैंकों से एसएमएस के रूप में यूपीआई लाइट से किए गए सभी भुगतानों की डेली ट्रांजेक्शन हिस्ट्री प्राप्त होगी।

इसे भी देखें: Redmi 11 Prime बनाम Infinix Note 12i में से कौन है बेहतर? ये टॉप 5 फीचर्स करेंगे फैसला

पेटीएम पेमेंट्स बैंक जनवरी 2023 में 1,765.87 मिलियन से अधिक लेनदेन के साथ लगातार 20 महीनों तक सबसे बड़ा यूपीआई लाभार्थी बैंक बना रहा, जो देश के सभी प्रमुख बैंकों से आगे रहा।

एनपीसीआई की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, 389.61 मिलियन रजिस्टर्ड लेनदेन के साथ, पेटीएम बैंक यूपीआई लेनदेन के लिए शीर्ष 10 प्रेषक बैंकों में से एक है। जनवरी में, पीपीबीएल ने एक जारीकर्ता बैंक के रूप में 58.34 मिलियन लेनदेन और एक एक्वायरर बैंक के रूप में 47.71 मिलियन लेनदेन संसाधित किए।

इसे भी देखें: OnePlus Nord CE 3 Lite 5G कंपनी की भारतीय वेबसाइट पर आया नजर, जल्द होगा लॉन्च

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo