व्हाट्सऐप हुआ अपडेट अब कर सकेंगे ये काम

Updated on 24-Jul-2015
HIGHLIGHTS

कंपनी ने व्हाट्सऐप को अपडेट करते हुए उसमें 5 नए फीचर्स को शामिल किया है... क्या आप जानते हैं इन नए फीचर्स के बारे में?

क्या आप भी व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं? करते ही होंगे आज ऐसा कोई नहीं है जो इसे इस्तेमाल न करता हो. इस ऐप के माध्यम से आप अपने अपनों से आसानी से जुड़े रह सकते हैं. हालाँकि बाज़ार में बहुत से मैसेजिंग ऐप मौजूद हैं जो इसकी तरह ही काम करते हैं, लेकिन व्हाट्सऐप ही आज लोगों की पहली पसंद के रूप में ख्याति अर्जित कर चुका है. शायद व्हाट्सऐप में लोगों को वह सब सुविधायें मिलती हैं जो बाकी ऐप्स में नहीं मिल पाती, साथ ही इस इस्तेमाल करना भी काफी आसान है और इसके साथ ही बता दें कि अब कंपनी (व्हाट्सऐप) ने एंड्राइड स्मार्टफ़ोन यूजर्स को और अधिक सुविधा प्रदान करने को लेकर इसे अपडेट करके इसमें कई नए फीचर्स को डाल दिया है. बताया जा रहा है कि व्हाट्सऐप द्वारा अपने को अपडेट करने के साथ ही 5 नए फीचर्स को अपने में शामिल किया है. हालाँकि यह अपडेट अभी गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है. लेकिन इन अपडेटस के लिए आप इसे सीधे कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. आइये जानते हैं इन अपडेटस के बारे में…    

गूगल ड्राइव इंटीग्रेशन

बता दें कि पिछले लम्बे समय से व्हाट्सऐप के इस फीचर को लेकर चर्चा चल रही थी. और जब चर्चा चल रही थी तो व्हाट्सऐप ने अपने इस नए अपडेट के साथ गूगल ड्राइव इंटीग्रेशन फीचर को भी लाने का फैसला किया है. इसके माध्यम से यूजर्स अब तक की गई अपनी सभी चैट का बैकअप अपने गूगल अकाउंट पर ले सकेंगे.

इंडीवीजुअल कॉन्टैक्ट को भी करें म्यूट

अगर फिलहाल की बात करें तो व्हाट्सऐप में केवल समूह आदि को ही म्यूट करने का ऑप्शन दिया गया है. लेकिन अपने इस अपडेट में व्हाट्सऐप ने इंडीवीजुअल कॉन्टैक्ट को भी म्यूट करने का ऑप्शन दिया है. इसके माध्यम से आप किसी भी इंडीवीजुअल कॉन्टैक्ट को भी म्यूट कर सकेंगे. यहाँ इस अपडेट में कितने समय के लिए आपको किसी इंडीवीजुअल कॉन्टैक्ट को म्यूट करना है उसके लिए भी ऑप्शन उपलब्ध हैं.

पढ़ने के बाद किसी भी मैसेज को करें अनरीड

इस नए अपडेट में आपको यह ऑप्शन भी मिल रहा है जिसके माध्यम से आप किसी मैसेज को पढ़ने में बाद उसे अनरीड के रूप में मार्क कर सकते हैं. लेकिन इसके बाद भी इस मैसेज को भेजने वाले को यह पता चलेगा कि आपने मैसेज को पढ़ लिया है. इसे केवल फ़ोन में ही अनरीड किया जा सकता है. तो कहा जा सकता है कि यह आप्शन उतना काम का नहीं है जितने पिछले दो थे.

 

कॉल करने पर कम डाटा की होगी खपत

अगर आपको व्हाट्सऐप से ज्यादा कॉल करने की आदत है, और इसके माध्यम से ही आपका आधे से अधिक डाटा खर्च हो जाता है, तो अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है. इस नए ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप कॉल करने के बावजूद कम डाटा की खपत कर पायेंगे. इसके लिए आपको केवल व्हाट्सऐप की सेटिंग में जाकर चैट और कॉल मेनू में लो डाटा यूसेज पर जाकर मार्क करना होगा और अब आप ज्यादा कॉल करने के बाद भी डाटा की कम खपत कर सकेंगे. तो क्या कहें हैं न ये काम का अपडेट…

 

 

 

कस्टम नोटिफिकेशन्स

जैसा कि आप पहले अपने किसी कॉन्टेक्ट को सेव करते हुए उसके नंबर को सेव करने के साथ उसके लिए एक अलग रिंगटोन का इस्तेमाल करते थे ताकि आपको अगर उसका फ़ोन आये तो बिना फ़ोन में देखे ही पता चल जाए की किसका फ़ोन है. अब ऐसा ही ऑप्शन व्हाट्सऐप लेकर आ गया है अब आप अपने किसी भी कॉन्टेक्ट के साथ कोई भी अलग अलग रिंगटोन का इस्तेमाल कर सकते हैं. अब जैसे ही वो मैसेज करेगा आपको पता चल जाएगा कि कॉल यह मैसेज किसने किया है.

 

आपको यह जानकारी कैसी लगी…? और अगर आप अन्य किसी फीचर के बारे में जानते हैं और उसे लोगोंन तक पहुँचाना चाहते हैं तो हमें लिख भेजिए, आपको नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर अपनी वह जानकारी लिख देनी हैं, और हम उसे अपने अगले लेख में शामिल कर सभी से साझा करेंगे.

 

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover.

Connect On :