ट्विटर ने भारत में 48,624 अकाउंट्स को किया बैन

ट्विटर ने भारत में 48,624 अकाउंट्स को किया बैन
HIGHLIGHTS

ट्विटर ने भारत में रिपोर्टिग पीरियड में 48,624 अकाउंट्स को बैन किया

भारत से अधिकांश शिकायतें दुर्व्यवहार/उत्पीड़न (681), आईपी से संबंधित उल्लंघन (35), घृणित आचरण (20), और गोपनीयता उल्लंघन (15) के बारे में थीं

नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी

एलन मस्क द्वारा संचालित ट्विटर ने भारत में 26 अक्टूबर से 25 नवंबर के बीच बाल यौन शोषण और अश्लीलता को बढ़ावा देने वाले 45,589 अकांउट्स को बैन कर दिया। वहीं, माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने देश में अपने प्लेटफॉर्म पर आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले 3,035 अकाउंट्स को भी बंद कर दिया।

कुल मिलाकर, ट्विटर ने भारत में रिपोर्टिग पीरियड में 48,624 अकाउंट्स को बैन कर दिया।

यह भी पढ़ें: OnePlus 11 में कई सालों बाद देखने को मिलेगा ये फैन फेवरेट फीचर, देखें पूरी डिटेल्स

ट्विटर ने नए आईटी नियम, 2021 के अनुपालन में अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि उन्हें एक ही समय-सीमा में भारत में यूजर्स से 755 शिकायतें मिलीं और उनमें से 121 यूआरएल पर कार्रवाई की।

इनमें कोर्ट के आदेशों के साथ व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं से प्राप्त शिकायतें शामिल हैं।

twitter

भारत से अधिकांश शिकायतें दुर्व्यवहार/उत्पीड़न (681), आईपी से संबंधित उल्लंघन (35), घृणित आचरण (20), और गोपनीयता उल्लंघन (15) के बारे में थीं।

अपनी नई रिपोर्ट में, ट्विटर ने कहा कि उसने 22 शिकायतों पर भी कार्रवाई की, जो अकाउंट सस्पेंशन की अपील कर रहे थे।

कंपनी ने कहा, इन सभी का समाधान किया गया और उचित प्रतिक्रिया भेजी गई। हमने स्थिति की बारीकियों की समीक्षा करने के बाद इनमें से किसी भी अकाउंट के सस्पेंशन को वापस नहीं लिया। सभी अकाउंट्स बंद हैं।

कंपनी ने कहा, हमें इस रिपोटिर्ंग अवधि के दौरान ट्विटर अकाउंट्स के बारे में सामान्य प्रश्नों से संबंधित 1 अनुरोध भी प्राप्त हुआ।

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy A34 इन शानदार फंकी कलर्स के साथ लॉन्च होने की संभावना: देखें डिजाइन और स्पेक्स

नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी।

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo