TRAI ने पेश की ये नई एप्लीकेशन, चैनल सब्सक्रिप्शन होगा आसान

Updated on 24-Jan-2019
HIGHLIGHTS

Telecom Regulatory Authority of India ने हाल ही में एक ऐसी ऐप्लिकेशन का खुलासा किया है जिसके ज़रिये अब सब्सक्राइबर्स आसानी से अपना चैनल सब्सक्राइब कर उसे चुन सकते हैं। अब यूज़र्स के लिए चैनल चुनना उतना ही आसान होगा जितना की शॉपिंग कार्ट में अपने प्रोडक्ट्स ऐड करना।

खास बातें:

  • Trai लाया चैनल सिलेक्टर ऐप्लिकेशन
  • चैनल की कीमत करेगा तय
  • सब्सक्राइबर्स आसानी से चुन सकते हैं अपना चैनल

 

हाल ही में Telecom Regulatory Authority of India ने एक शासनादेश जारी किया जिसके मुताबिक चैनल प्रोवाइडर्स की तरफ से ब्रॉडकास्ट किये जाने वाले चैनल्स की प्राइसिंग को तय करता है। इससे इस बात की पुष्टि हो सकेगी कि केबल या DTH यूज़र्स केवल उन्हीं चैनल्स के लिए भुगतान करेंगे जिन्हें उन्होंने खुद चुना है या जिनका वे इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा उन्हें किसी भी चैनल के लिए अलग से भुगतान नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ ही ऐसे में अब installation charges, monthly rental basic fee जैसे अलग से चार्ज से भी यूज़र्स को छुटकारा मिलेगा।

वहीं DTH प्रोवाइडर्स और सब्सक्राइबर्स के साथ Trai को भी इस दौरान काफी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। सब्सक्राइबर्स का इस तरह से नए रूल के तहत स्विच करना काफी समय ले सकता है। Tata Sky जैसे कुछ DTH प्रोवाइडर्स अभी तक चैनल के लिए अपनी प्राइसिंग तय करने में लेट लतीफ़ रहें है जिसकी वजह से सब्सक्राइबर्स के लिए यह चिंता का विषय हो सकता  है कि 31 जनवरी के बाद कहीं उनकी सर्विस बंद न हो जाये।

ट्राई के मुताबिक ये होगी New Network Capacity Fee

ट्राई की इस नई ऐप से यूज़र्स आसानी से अपना पसंदीदा चैनल चुन सकते हैं। इसके साथ ही वे अपना मंथली रेंट भी जान सकते हैं। TRAI ने यूज़र्स के लिए 100 SD free to air (FTA) चैनल्स के लिए Network Capacity Fee (NCF) 130 रुपए मंथली निर्धारित की है। इसके साथ ही ट्राई ने  दो तरह के चैनल्स, FTA और pay चैनल्स निर्धारित किये  हैं। अगर यूज़र्स 100 से भी ज़्यादा चैनल देखना चाहते हैं तो 20 रुपए देकर वो आसानी से चैनल ले सकते हैं।  उदाहरण के तौर पर अगर आप 110 चैनल्स लेते हैं तो आपको 150 रुपए हर महीने नहीं देने होंगे, जिसमें 130 रुपए network capacity fee और 20 रुपए एडिशनल फीस होगी।

Trai Channel Selector Application में होता क्या है?

ट्राई का Channel Selector Application की मदद से यूज़र अपने चैनल पैकेज का MRP जान सकते हैं। जैसे-जैसे चैनल ऐड किये जायेंगे, यह ऐप उन चैनल की टोटल कीमत दिखायेगा जो सब्सक्राइबर को देनी पड़ेगी। चैनल सिलेक्शन  ठीक उतना ही आसान होगा जितना कि यूज़र ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर अपने प्रोडक्ट्स को शॉपिंग कार्ट में ऐड करते जाते हैं। यूज़र्स अपना सारा सिलेक्टेड चैनल देख पाएंगे। इसके साथ अगर किसी तरह का ऑफर आपको मिल रहा है तो यह ऐप आपके चैनल की प्राइसिंग में उस ऑफर को ऐड करके आपके उस चैनल की कीमत को कम करेगा, वो भी बिना आपके चैनल में कटौती किये। यूज़र्स इस ऐप से अपने चैनल को प्रिंट और डाउनलोड भी कर सकते हैं। .

जब आप Trai channel selector app को खोलेंगे, आपको अपना नाम, भाषा, राज्य,  मनपसंद जेनर जैसे कुछ जानकारियां देनी होंगी जिसके बाद आप सिलेक्शन प्रोसेस की तरफ आगे बढ़ेंगे। 

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :