WhatsApp Scams से बचना है तो बस अपनाएं ये 5 टिप्स, सुरक्षित रहेगी निजी जानकारी 

WhatsApp Scams से बचना है तो बस अपनाएं ये 5 टिप्स, सुरक्षित रहेगी निजी जानकारी 
HIGHLIGHTS

पिछले कुछ सालों में WhatsApp घोटालों की संख्या में काफी तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है।

इस प्लेटफॉर्म पर खुद को सुरक्षित रखने के लिए व्हाट्सएप स्कैम्स में इस्तेमाल होने वाले दाव-पेचों को समझना जरूरी है।

व्हाट्सएप स्कैम्स से बचने के लिए यहाँ हमने 5 तरीके बताए हैं जो आपके काम आएंगे।

पिछले कुछ सालों में WhatsApp घोटालों की संख्या में काफी तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है। इनमें बैंक की जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करने से लेकर विश्वसनीय कॉन्टैक्ट्स के नाम का इस्तेमाल करके पैसा ट्रांसफ़र करवाने तक की धोखाधड़ी शामिल है। WhatsApp का बहुत बड़े पैमाने पर हो रहा इस्तेमाल और फोन नंबर्स के जरिए इसकी पहुँच इसे धोखाधड़ी करने वालों के लिए एक सहज प्लेटफॉर्म बनाती है। इस परिस्थिति ने स्कैमर्स को नकली पहचान बनाने और दूसरों के अकाउंट्स पर टेक ओवर करने में सक्षम बना दिया है, जिससे उन्हें अपनी धोखाधड़ी वाली गतिविधियों में सुविधा मिलती है।

स्कैमर्स असली जैसी लगने वाली और पीड़ितों को मनाने वाली परिस्थितियाँ बनाने के लिए जानकारी इकट्ठा करने में माहिर होते हैं, चाहे वह नकली जॉब ऑफर्स के जरिए हो, परिवार के सदस्यों का नाम लेकर तत्काल पैसे मँगवाने के लिए हो या फिर मशहूर ब्रांड्स की ओर से नकली आकर्षक ऑफर्स देने हों। इस प्लेटफॉर्म पर खुद को सुरक्षित रखने के लिए व्हाट्सएप स्कैम्स में इस्तेमाल होने वाले दाव-पेचों को समझना जरूरी है।

यह भी पढ़ें; 37 करोड़ से ज्यादा Airtel ग्राहकों का डेटा हुआ लीक, डार्क वेब पर लगी सेल, Airtel ने सेंध से किया इनकार, देखें क्या है मामला

WhatsApp Scam से बचने के लिए ये 5 तरीके आएंगे आपके काम

कॉन्टैक्ट्स को वेरिफाई करें

किसी भी मेसेज का जवाब देने से पहले भेजने वाले की पहचान को वेरिफाई कर लें, खासकर जब वह आपकी निजी जानकारी या फिर पैसों के लिए पूछे। उनकी पहचान की पुष्टि करने के लिए एक अलग और जानकार नंबर से कॉन्टैक्ट करें।

संदिग्ध लिंक्स पर क्लिक करने से बचें

मेसेजेस के साथ भेजे गए लिंक्स पर क्लिक करने से बचें, खासकर जिनमें तोहफे, डिस्काउंट का वादा किया जा रहा हो या फिर तुरंत एक्शन लेने के लिए कहा जा रहा हो। ये लिंक्स आपको फिशिंग वेबसाइट्स पर ले जा सकते हैं जिन्हें आपकी निजी जानकारी चुराने के लिए बनाया जाता है।

WhatsApp Scam Protection Tips

टू-स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल करें

अधिक सुरक्षा के लिए अपने व्हाट्सएप का टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर एक्टिवेट कर लें। ऐसा करने से आपके अकाउंट को एक्सेस करने के लिए एक PIN की जरूरत पड़ती है, जिससे स्कैमर्स के पास आपका फोन नंबर होने के बावजूद भी उनके लिए आपके अकाउंट को हैक करना मुश्किल होता है।

यह भी पढ़ें; Honor 200 series 5G की इंडिया लॉन्च डेट कन्फर्म, जल्द आ रहे 5200mAh बैटरी और धांसू फीचर्स वाले ये स्मार्टफोन्स

अनचाहे ऑफर्स से सावधान रहें

जॉब ऑफर देने वाले, वित्तीय सहायता या प्राइज़ देने वाले अनचाहे मेसेजेस पर बिल्कुल भी विश्वास न करें। अपनी कोई भी निजी जानकारी या वित्तीय जानकारी देने से पहले आधिकारिक चैनल्स के जरिए ऐसे ऑफर्स की वैधता को जांच लें।

खुद को और दूसरों को जागरूक करें

जागरूकता संभावित घोटालों को पहचानने और दूसरों को पीड़ित बनने से बचाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है।

ये सावधानियाँ बरतने और चौकस रहने पर आप व्हाट्सएप स्कैम में फँसने के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं और अपनी निजी और वित्तीय जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo