10 टॉप बेस्ट एंड्राइड 9 पाई फीचर्स; आपको एक बार जरुर करने चाहिए ट्राई

Updated on 02-Jul-2019

एंड्राइड के विखंडन के कारण, एंड्राइड पाई आने वाले महीनों में धीरे-धीरे उपकरणों को रोल आउट करेगा और हर एक पर बिल्कुल एक जैसा नहीं लगेगा। यानी एक हर एक नए अपडेट के बाद आपको इसमें कुछ नया ही देखने को मिलने वाला है। चाहे आप पहले से डाउनलोड कर चुके हैं या इसके लिए उत्सुक हैं, यहां Android 9.0 Pie में सबसे अच्छी नई विशेषताएं हैं जिनके बारे में आपको अवश्य पता होना चाहिए। इसके अलावा आपको इसे एक बार तो जरुर ही ट्राई करके देखना होगा। आइये अब जानते हैं कि इसकी 10 सबसे शानदार खूबियों के बारे में…

नया जेस्चर नेविगेशन

एंड्राइड पाई में इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फोन की सेटिंग में जाना होगा, इसके बाद आपको सिस्टम में जाकर जेस्चर पर जाकर स्वाइप अप होम बटन पर क्लिक करना होगा, इसके बाद इसे आप देख सकते हैं, और ऐसा करने के बाद नेविगेशन बार उसी समय बदल जाने वाला है। 

अडेप्टिव बैटरी और ब्राइटनेस

इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको सेटिंग में जाकर बैटरी और इसके बाद अडेप्टिव बैटरी पर जाना होगा, हालाँकि आपको बता देते हैं कि इसके माध्यम से आपको नोटिफिकेशन मिलने में कुछ देरी हो सकती है। 

एप्स एक्शन

Google का लॉन्चर पहले से ही उन ऐप्स के बारे में बताता है, जिनका उपयोग आप दिन के समय के आधार पर करते हैं। अब, App Actions आपको जल्दी से कार्य शुरू करने की भविष्यवाणी करते हैं जो आप करना चाहते हैं।

उदाहरण के लिए, आप सुबह काम करने के लिए Google मैप्स नेविगेशन शुरू करने के लिए एक शॉर्टकट देख सकते हैं। आप Hangouts पर अपने सहकर्मी के साथ चैट करने के लिए एक ऐप एक्शन देख सकते हैं। और जब आप हेडफ़ोन में प्लग करते हैं, तो आप अपनी सबसे हाल की प्लेलिस्ट के लिए एक ऐप एक्शन देखेंगे।

स्लाइसेस

ऐप एक्शन के समान, स्लाइस आपको ऐप्स में कुछ कार्यों के लिए सही कार्य करने देती हैं। उदाहरण के लिए, Google कहता है कि यदि आप अपने फोन में Lyft की खोज करते हैं, तो आपको कीमत और ETA के साथ काम करने के लिए एक शॉर्टकट दिखाई देगा। 

सिक्यूरिटी फीचर्स में बदलाव

एंड्राइड पाई के कई सुरक्षा उन्नयन अंडर-हुड हैं और विशेष रूप से दिलचस्प नहीं हैं। लेकिन आपको उनमें से दो के बारे में पता होना चाहिए।

पहला यह है कि एंड्राइड का यह संस्करण "Google के अनुसार बेकार है" एप्लिकेशन से माइक, कैमरा और सभी SensorManager सेंसर तक पहुंच को प्रतिबंधित करता है। इसका मतलब यह है कि भले ही आपने अपने माइक्रोफ़ोन तक पहुंचने के लिए किसी एप्लिकेशन को अनुमति दी हो, लेकिन जब तक आप इसे सक्रिय रूप से उपयोग नहीं कर रहे हैं, ऐसा नहीं कर सकता। 

दूसरा, एक नया लॉकडाउन मोड आपातकालीन स्थितियों में आपके फोन को मजबूत बनाता है। सेटिंग्स> सुरक्षा और स्थान> लॉक स्क्रीन प्राथमिकताएं> लॉकडाउन विकल्प दिखाएँ पर इसे सक्षम करने के बाद, आप पावर मेनू पर लॉकडाउन टैप कर सकते हैं। यह आपके फोन को तुरंत लॉक कर देता है, फिंगरप्रिंट अनलॉकिंग और स्मार्ट लॉक को निष्क्रिय कर देता है, और आपकी लॉक स्क्रीन पर सूचनाएं छिपा देता है। आपको इसे अनलॉक करने के लिए अपने पिन, पासवर्ड या पैटर्न का उपयोग करना होगा।

डिजिटल वेलबीइंग

हालाँकि यह अभी तक एंड्राइड का हिस्सा नहीं है, लेकिन एंड्रॉइड का डिजिटल वेलबीइंग हिस्सा इसके सबसे दिलचस्प में से एक होगा। यह उन सुविधाओं का एक सूट है, जिन्हें Google ने यह देखने के लिए डिज़ाइन किया है कि आप कितनी बार अपने फ़ोन का उपयोग करते हैं, और आप किन ऐप्स में सबसे अधिक समय बिताते हैं।

इसके अलावा अन्य चार फीचर्स इस प्रकार हैं:

  • न्यू एक्सेसेबिलिटी मेनू
  • न्यू स्क्रीनशॉट शोर्टकट
  • इजी स्क्रीन रोटेशन
  • वॉल्यूम और साउंड इम्प्रूवमेंट्स
  • डार्क मोड
  • टेक्स्ट सिलेक्शन
  • नोटिफिकेशन इनफार्मेशन
Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :