नए स्मार्टफोन के सेटअप के लिए Aarogya Setu App का रजिस्ट्रेशन जरुरी, जानिये पूरी खबर

नए स्मार्टफोन के सेटअप के लिए Aarogya Setu App का रजिस्ट्रेशन जरुरी, जानिये पूरी खबर
HIGHLIGHTS

इस निर्णय को लागू करने के लिए, भारत सरकार नोडल एजेंसियों को नियुक्त करने के लिए तैयार दिखती है

जो स्मार्टफोन कंपनियों के लिए संपर्क का बिंदु होगी, और सभी नए उपकरणों के लिए एक स्केलेबल कदम के बिना ऐप को स्थापित करने के लिए जिम्मेदार होगा

यह सभी नए स्मार्टफोन्स पर Aarogya Setu ऐप इनबिल्ट फीचर देगा, जो आगे जाकर भारत में बेचे जाने वाले हैं

सरकारी सूत्रों ने News18 को इस बात की जानकारी दी है, और इसके बाद पब्लिकेशन की एक रिपोर्ट में बताया कि इससे पहले कि सभी नए स्मार्टफोन के लिए Aarogya Setu पर पंजीकरण करना अनिवार्य होगा। मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों के अनुसार, भारत सरकार लॉकडाउन के पोस्ट लिफ्टिंग के बाद के सभी नए स्मार्टफोन्स को बेचना अनिवार्य कर रही है, न केवल ऐप को पहले से इंस्टॉल की गई सेवा के रूप में, बल्कि यह भी सुनिश्चित करें कि व्यक्ति रजिस्टर करें इस पर और अपने नए स्मार्टफ़ोन का उपयोग करने से पहले इसे सेट अप करें।

इस निर्णय को लागू करने के लिए, भारत सरकार नोडल एजेंसियों को नियुक्त करने के लिए तैयार दिखती है जो स्मार्टफोन कंपनियों के लिए संपर्क का बिंदु होगी, और सभी नए उपकरणों के लिए एक स्केलेबल कदम के बिना ऐप को स्थापित करने के लिए जिम्मेदार होगा। यह सभी नए स्मार्टफोन्स पर Aarogya Setu ऐप इनबिल्ट फीचर देगा, जो आगे जाकर भारत में बेचे जाने वाले हैं। सरकार अभी तक फीचर फोन पर संपर्क ट्रेसिंग को सक्षम करने के लिए किसी भी संभावित समाधान की घोषणा नहीं कर सकी है, जो अभी भी भारत के मोबाइल फोन के बड़े हिस्से के लिए है।

जब से इसे पेश किया गया था, Aarogya Setu ऐप के देश भर में 7.5 करोड़ इंस्टाल होने की सूचना है। अकेले Google Play Store पर, Aarogya Setu डाउनलोड ने 5 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है, जो कि एंड्रॉइड पर चलने वाले भारत के स्मार्टफोन के भारी बहुमत के बाद से अपेक्षित था। सरकार ने Aarogya Setu संपर्क ट्रेसिंग ऐप को अनिवार्य रूप से स्थापित करने और स्थापित करने की योजना के साथ, आने वाले दिनों में तेजी से वृद्धि देखने के लिए संख्याएं निर्धारित की जाएंगी।

Aarogya Setu ऐप भारत का आधिकारिक संपर्क अनुरेखण अनुप्रयोग है, जो Covid-19 महामारी के किसी भी संभावित समुदाय प्रसार को ट्रैक करने के लिए एक स्मार्टफोन के जियोलोकेशन सेंसर और ब्लूटूथ से उपयोगकर्ता के स्थान डेटा को स्क्रॉल करता है। एप्लिकेशन कोविड-19 रोगियों का ट्रैक रख सकता है, और यात्रा इतिहास को ट्रैक करने के लिए स्थान इतिहास तक भी पहुंच बना सकता है, यह पता लगाने के लिए कि क्या स्वस्थ व्यक्ति पथ को पार कर गए हैं या Covid-19 रोगियों के संपर्क में हैं।

Aarogya Setu ऐप कोविड-19 महामारी से संबंधित सरकारी संचार के लिए एक आधिकारिक सूचना पोर्टल भी प्रदान करता है, और एक लक्षण चेकर प्रदान करता है जो व्यक्तियों को किसी भी लक्षण का आत्म-मूल्यांकन करने की अनुमति देता है जो वे संभावित कोविड-19 संक्रमण का संकेत दे सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo