कुछ सूत्रों के मुताबिक ByteDance, टिकटॉक का जिसपर मालिकाना हक़ है, एक paid music streaming service लॉन्च करने की तैयारी में है। इस बात का खुलासा Bloomberg ने किया है। अप्रैल की शुरुआत में ही म्यूज़िक स्ट्रीमिंग ऐप की तैयारी की चर्चा थी। उस समय, सूत्रों ने South China Morning Post को बताया कि कंपनी ने "जल्द ही" सेवा शुरू करने की योजना बनाई है और 100 से अधिक लोग इस पर काम कर रहे हैं।
कहा जा रहा है कि ByteDance की service उभरते बाजारों पर ध्यान देने के साथ ही शुरू की जा सकती है। हालांकि सटीक प्रदेशों के नाम नहीं हैं, लेकिन Bloomberg का कहना है कि यह सर्विस उन देशों के लिए होगी जहाँ Paid music services अभी तक बड़े दर्शकों को ही आकर्षित करने के लिए हैं। वहीँ अभी तक इस म्यूज़िक ऐप के बारे में बहुत अधिक जानकारी नहीं है। यह ऑन-डिमांड गाने और वीडियो की एक लिस्ट पेश करेगा और दोनों फ्री और पेड टियर होंगे। Bloomberg के सूत्रों के मुताबिक यह न तो Spotify का क्लोन है और न ही Apple Music का।
ByteDance ने थोड़े समय में TikTok की लोकप्रियता की बदौलत एक जबरदस्त user base हासिल किया है। अब कंपनी अपनी हिट को पूरा करने के लिए हर तरह के नए ऐप पर काम कर रही है, जिसमें एक Slack work messaging competitor जिसे 'Lark' कहा गया है और एक Snapchat clone जिसे 'Duoshan' कहा गया है, भी शामिल है।
Billboard के मुताबिक ByteDance को इन यूज़र्स की ज़रुरत पड़ सकती है क्योंकि कथित तौर पर लोकप्रियता के बाद भी टिकटॉक फायदे का सौदा नहीं साबित हो रहा है। भारत में, सब्सक्रिप्शन के लिए एक प्रतिशत से भी कम music streaming सब्सक्राइबर भुगतान करते हैं और लगभग 14 प्रतिशत के पास बंडल सब्सक्रिप्शन (जैसे अमेज़न प्राइम या मोबाइल कांटेक्ट के माध्यम से) है।
ByteDance ने भारत में मौके को देखते हुए दो सबसे बड़े लेबल – टी-सीरीज़ (जो हाल ही में YouTube का सबसे बड़ा चैनल बन गया है) और Times Music से अधिकार सुरक्षित कर लिया है। इसके साथ ही इस समय दुनिया के सबसे बड़े music groups जैसे Sony, Universal और Warner के साथ लाइसेंसिंग सौदों के लिए फिर से बातचीत चल रही है।
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